सामान्य ज्ञान आपको बताता है कि वजन कम करने का सबसे तेज तरीका है कि आप जितना उपभोग करती हैं उससे अधिक कैलोरी जलाना। ऐसा करने के लिए, आपको थोड़ा हिलना होगा और देखना होगा कि आप क्या खाती हैं। साथ ही खुद से थोड़ा सा वादा करो! विचार खुद को चोट पहुंचाने का नहीं है, बल्कि अच्छी आदतों को अपनाने का है और साथ ही धैर्य रखना भी बेहद जरूरी है। 

इस‍ आर्टिकल में उन आसान चीजों की लिस्‍ट दी गई है जो आप घर पर वजन कम करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके बारे में हमें मुकुल नागपाल जी बता रहे हैं। मुकुल नागपाल पीएमएफ ट्रेनिंग के फाउंडर हैं और फिट इंडिया मूवमेंट के एंबेसडर हैं। उनका कहना है 'वेट लॉस की लिस्‍ट में पहला हिस्‍सा आपका पोषण और दूसरा एक्‍सरसाइज करना है।'

वेट लॉस के लिए अच्‍छी डाइट

diet for weight loss

बैलेंस डाइट लें

आप अपने वर्कआउट में कैलोरी बर्न करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन खराब डाइट को बर्न करना मुश्किल होता है। 

इसलिए सामान्य कार्बोहाइड्रेट को कॉम्पलेक्स से बदलने का प्रयास करें। कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट हाई फाइबर चीजों जैसे ओट्स, ब्राउन राइस आदि में शामिल होता है। यह आपको छोटे सर्विंग्स के साथ भी भरा हुआ महसूस कराता है और आपके इंसुलिन के लेवल को नहीं बढ़ाएगा।

  • फैट खाने से आप मोटे नहीं होंगे। वास्तव में, आपकी डाइट में फैट जरूरी है।
  • अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करना भी जरूरी हैं।
  • मैक्रोज़ पर ध्यान दें - कार्बोहाइड्रेट (सही प्रकार), प्रोटीन और फैट।
  • पकाने का माध्यम - मक्खन, घी या नारियल का तेल

जंक फूड और चीनी कम से कम सेवन करें

आप लगातार सोच रही हैं कि वजन कैसे कम किया जाए? लेकिन आप जंक खाना बंद नहीं कर सकती हैं। जंक फूड को खत्म करने से आप प्रतिदिन उपभोग की जाने वाली कैलोरी की मात्रा को काफी कम कर सकती हैं। भले ही यह एक सुविधाजनक भोजन विकल्प की तरह लग सकता है। लेकिन, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको वापस कटौती करने की आवश्यकता है। खासकर अगर आप अपना वजन कम करना चाह रही हैं।

जंक फूड का कोई पोषण मूल्य नहीं होता है और यह फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। यह देखते हुए कि यह कितना लुभावना है, छोड़ने की क्रमिक प्रक्रिया का पालन करें। अगर आप अभी भी तरस रही हैं तो इन्हें कम कैलोरी सामग्री के साथ घर पर बनाने की कोशिश करें।

चीनी के साथ भी ऐसा ही है क्योंकि इसका कोई पोषण मूल्य नहीं है और यह कैलोरी से भरपूर होती है।

अपने खाने से दोनों को पूरी तरह से खत्म करना मुश्किल हो जाता है इसलिए 80/20 जीवन शैली का पालन करना सबसे अच्छा तरीका है जहां आपकी कैलोरी का 80% पोषक तत्वों से भरपूर भोजन से और 20% आपके पसंदीदा भोजन से आता है।

Recommended Video

वेट लॉस के लिए वर्कआउट

exercise for weight loss

अब वर्कआउट पर आ रहे हैं, अगर आप घरेलू जिम उपकरण पर निवेश नहीं कर सकती हैं? तो आप अपने वेट लॉस लक्ष्यों पर काम करने के लिए वास्तव में कई घरेलू सामानों को अस्थायी वजन में बदल सकती हैं।

किराने की खरीदारी जैसे साधारण घरेलू कामों से लेकर अपने फिटनेस रूटीन में DIY वजन को शामिल करने में रचनात्मक होने तक, ऐसा करने पर आपको जिम जाने की आवश्यकता नहीं होगी। अपने वर्कआउट में रेसिस्टेंट को कैसे जोड़ा जाए, इस पर आपको एक विचार देने के लिए, यहां कुछ अच्छी एक्‍सरसाइज दी गई हैं जिन्हें आप घरेलू सामानों के साथ आजमा सकती हैं-

बैगपैक स्क्वाट्स

अपने बैग को अपने सामान्य स्कूल या काम की वस्तुओं जैसे कि अपनी किताबों और लैपटॉप से भरें और स्‍क्‍वाट्स करें। अगर आप अपने हार्ट को पंप करना चाहती हैं, तो आप कुछ कार्डियो के लिए स्क्वाट जम्प कर सकती हैं।

वॉटर बॉटल कर्लस

बाइसेप्स से लेकर ट्राइसेप्स तक आप एक जोड़ी पानी की बोतलों से दोनों मसल्‍स ग्रुप्‍स को लक्षित कर सकती हैं। आपको बस बोतलों की एक जैसी दिखने वाली जोड़ी ढूंढनी है और उन्हें समान रूप से भरना है। अब बॉटल की मदद से आप बाइसेप्स कर्ल्स कर सकती हैं।

वॉटर बकेट डेडलिफ्ट

bucket exercise for weight loss

डेडलिफ्ट करना मिस कर रही हैं? खैर, वजन को एक बाल्टी पानी से बदलें। अपनी उठाने की क्षमता के अनुसार बाल्टी में पानी भरें और डेडलिफ्ट मूव्स को खींचे। बस इतना ही!

चेयर (या मेज) डिपस

हमारे घर में मौजूद सामान्य कुर्सियां जिम की बेंचों की तरह मजबूत नहीं हो सकती हैं, लेकिन कुछ चेयर डिप एक्‍सरसाइज के लिए एक लो टेबल आपके वजन को बनाए रखने के लिए पर्याप्त हो सकती है।

हैंड टॉवल साइड बेंड

साइड फैट के लिए, आपको सिर्फ एक हैंड टॉवल चाहिए। अपने साइड फैट को टोन करने के लिए, बस हैंड टॉवल को सीधा पकड़ें, अपने हाथों को ऊपर उठाएं और साइड बेंड करें। आपको फर्क जरूर महसूस होगा।

बुक्‍स पुश अप्स

ज्ञान प्रदान करने के अलावा, बुक्‍स आपको फैट कम करने और मसल्‍स के निर्माण में भी मदद कर सकती हैं। अपनी पीठ पर थोड़ी सी बुक्‍स को बैलेंस करें और प्रभाव बढ़ाने के लिए पुश-अप करें।

इसे जरूर पढ़ें:बेडौल शरीर को शेप में लाने के लिए रोजाना घर पर करें ये 8 एक्‍सरसाइज

स्टेयर्स रन

घर के अंदर रहते हुए कुछ कार्डियो करने के लिए, अपने घर या अपार्टमेंट की इमारत में सीढ़ियों से ऊपर और नीचे दौड़ें। आप कुछ ही समय में बर्न महसूस करेंगी।

lose weight loss tips

वॉल-सिट्स

आप उन वॉल-सिट्स को याद करें जिन्हें आपको जिम क्लास में करना पड़ता था? उन्हें वापस एक्‍शन में लाने की कोशिश करें। एक मिनट के लिए इसे होल्‍ड करने के लिए खुद को चुनौती दें, फिर हर दिन 30 सेकेंड के लिए वर्क-अप करें।

आप भी अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके और इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट की बताई एक्‍सरसाइज को घर पर करके वजन कम कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।