आपने अक्सर प्रोफेशनल एथलीट्स को कुछ ही दिनों में अपनी आवश्यकतानुसार वजन कम और ज्यादा करते हुए देखा होगा। कई बार किसी प्रतिस्पर्धा में वजन कम करना बेहद जरूरी होता है और एक हफ्ते में ही 2 से 3 किलो तक वजन कम करना एक चुनौती जैसा ही होता है। एथलीट, फाइटर्स और अन्य स्पोर्ट्स पर्सन जो वजन वर्गों के साथ खेल में प्रतिस्पर्धा करते हैं वे तेजी से वजन कम करने के लिए कुछ रणनीतियों का उपयोग करते हैं ताकि वे जिस श्रेणी में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं उसके लिए वे पर्याप्त वजन पर केंद्रित कर सकें।

क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ पेशेवर एथलीटों ने रिकॉर्ड समय में रणनीतिक रूप से वजन कैसे घटाया ताकि वे एक निश्चित भार वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर सकें? आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे एथलीट्स के फिटनेस ट्रिक्स के बारे में जिससे सिर्फ 5 दिनों में 2 किलो से भी ज्यादा वजन कम किया जा सकता है।  

वाटर लोडिंग प्रोटोकॉल

weight loss tips drink 

मानव शरीर का 50% से अधिक हिस्सा पानी से बना होता है, जिसमें अकेले मांसपेशियों का ऊतक 75% से अधिक पानी से बना होता है।आपका शरीर एक स्पंज की तरह है। शरीर में जब पानी की कुछ बूंदें अवशोषित हो जाएंगी और शरीर उस पर टिका रहेगा। एथलीट वजन घटाने के लिए वाटर लोडिंग प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करते हैं। यह तकनीक अनिवार्य रूप से आपके शरीर को पूरी तरह से निर्जलीकरण के लिए अग्रणी किए बिना, जितना संभव हो उतना पानी बहाने के लिए हेरफेर करने का एक तरीका है। इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी प्रतिधारण को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन एल्डोस्टेरोन इस प्रोटोकॉल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

कितना पानी है जरूरी 

इस प्रोटोकॉल में, आप कम समय में नहीं बल्कि दिन भर में बहुत सारा पानी पी रहे होंगे। इसलिए आपको संतुलित आहार लेना भी जरूरी है। ऐसा करने से आपके सोडियम का स्तर खतरनाक रूप से कम नहीं होगा। यदि इसे अच्छी तरह से किया जाता है, तो यह एक सुरक्षित प्रोटोकॉल है।जबकि यदि आप अपने आप को निर्जलित करके शरीर से पानी का वजन कम कर देंगे, तब यह बेहद खतरनाक है, इसलिए इसे तेजी से वजन घटाने की रणनीति के रूप में नहीं देखना चाहिए और आवश्यकतानुसार पानी पीना चाहिए।

डिहाइड्रेशन से बचें 

dehaidration for weight loss

वजन कम करने के लिए शरीर से पानी का वजन कम करना सही विकल्प नहीं है। ध्यान रखें कि पानी की कमी से शरीर डिहाइड्रेटेड न हो जाए। प्यास, सामान्य से अधिक गहरा पेशाब, थकान, सिरदर्द, मुंह सूखना, चक्कर आना और भूख कम लगना कुछ ऐसे लक्षण हैं, जिनका अनुभव आप हल्के से निर्जलित होने पर कर सकते हैं। यह खतरनाक है और तेजी से वजन कम करने का अच्छा तरीका नहीं है।

उचित डाइट है जरूरी 

healthy diet

आप जो खाते हैं वह इस प्रोटोकॉल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन क्रैश आहार जहां आप अपने कैलोरी सेवन को काफी कम करते हैं, आपके चयापचय, हार्मोन और सामान्य रूप से स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। एक संतुलित आहार और व्यायाम लंबे समय तक वजन घटाने के लिए आवश्यक हैं। पानी की लोडिंग एक त्वरित फ़िक्स है, जहाँ आप बिना किसी दीर्घकालिक प्रभाव के अपने शरीर में पानी का हेरफेर करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:योग नमस्‍कार रोजाना करने से फेफड़े होते हैं मजबूत, रोकता है कोरोना वायरस

वजन कम करने के लिए क्या करें 

दिनांक सेट करें 

set the date

सबसे पहले आपको एक डेट निश्चित करनी है जबसे आप वजन कम करने के लिए काम करना चाहते हैं। वेट लॉस जर्नी शुरू करने से पहले आप हर सुबह बाथरूम जाने के बाद उपवास की अवस्था में अपना वजन करें। आप इसे केवल कुछ दिनों के लिए कर सकते हैं, लेकिन जितना अधिक आप इसे करेंगे, बेहतर होगा कि आपके पास रात भर में आपका कितना वजन कम होगा।

दैनिक पानी का सेवन 

how much ater

आप प्रति दिन लगभग दो लीटर पानी पिएं। याद रखें कॉफी, अन्य पेय पदार्थ और कई खाद्य पदार्थों में पानी होता है।

सोमवार- सोमवार को अपने पानी का सेवन एक से दो लीटर तक बढ़ाएं। इसलिए, यदि आप प्रति दिन दो लीटर पीते हैं, तो इसे प्रति दिन तीन से चार लीटर करें। ऐसा करने से आप यूरिन अधिक पास करेंगे और आप रात भर में वजन कम करने में अंतर देखना शुरू कर देंगे।

सोमवार का आहार - शक्कर से परहेज , ब्रेड, पास्ता, चावल, सफेद आलू और ऐसे किसी भी उत्पाद से बचें जिनमें मैदा होता है। आपको सभी प्रकार के डेयरी प्रोडक्ट से परहेज़ करना चाहिए। ये सभी खाद्य पदार्थ पानी को बरकरार रखते हैं। लेकिन आप अभी भी कार्ब्स खा सकते हैं। शकरकंद, जई, और रेशेदार सब्जियों का चुनाव करें।

सोमवार से बुधवार - किसी अन्य विशेष खाद्य समूह को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, यदि आप नमकीन खाद्य पदार्थ खाने जा रहे हैं, तो बुधवार तक ऐसा करें।

बुधवार - यह आपके पानी लोड करने के खेल को बढ़ाने का समय है। दिन भर में एक लीटर पानी पिएं और जितना ज्यादा हो सके यूरीन पास करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: कोविड के खिलाफ जंग जीतने में मदद करता है प्राणायाम

प्रोटीन और वसा का सेवन 

protein diet

गुरुवार से शुक्रवार - अपने आहार से सभी कार्ब्स को हटा दें। प्रोटीन और वसा का ही सेवन करें। खाने में कोई अतिरिक्त नमक न डालें। खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से होने वाला सोडियम आपके स्तर को स्थिर रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

गुरुवार से शुक्रवार - कार्ब्स को खत्म करना आपकी मांसपेशियों के ग्लाइकोजन भंडारण को समाप्त कर देगा। यह आपको हल्का महसूस कराएगा। 

गुरुवार से शुक्रवार - अपने पानी का सेवन धीरे-धीरे बढ़ाकर 500 मिलीलीटर प्रति दिन एक लीटर करें। 

शुक्रवार - अपने पानी के सेवन को लगभग एक से दो लीटर तक कम करें। एथलीट पहले सभी पानी का सेवन बंद कर देते हैं, लेकिन आप बिस्तर पर जाने से तीन से चार घंटे पहले ऐसा कर सकते हैं।

शुक्रवार से शनिवार - आप देखेंगे कि आप बार-बार यूरिन पास करने जाते हैं जबकि आपने पानी ज्यादा पीना बंद कर दिया है। इसका मतलब है कि आपका वजन यूरिन के साथ कम हो रहा है। 

शनिवार - अपना वजन देखें आपका वजन पहले की तुलना में 2 से 3 किलो तक कम हो गया होगा। 

ये युक्ति जल्दी वजन कम करने के लिए है , लेकिन इसे लम्बे समय तक जारी रखने से पहले फिटनेस विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। बिना किसी ट्रेनर के गाइडेंस में आपका जल्दी वजन कम करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik