डेयरी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल अमूमन हर घर में काफी मात्रा में किया जाता है। सुबह उठते ही दूध से बनी चाय या कॉफी के अलावा लोग दूध पीना पसंद करते हैं। इसके अलावा पनीर, चीज़, मक्खन, घी आदि ऐसे कई डेयरी प्रॉडक्ट्स हैं, जो हर किचन का एक अहम् हिस्सा है। वैसे स्वास्थ्य के लिहाज से भी इनका सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन महिलाएं इसे सीमित मात्रा में ही खरीदती हैं, क्योंकि यह बेहद जल्दी खराब हो जाते हैं। अगर आपने उबले हुए दूध को एक दिन तक इस्तेमाल नहीं किया तो वह फट जाता है। इसी तरह, अन्य डेयरी प्रॉडक्ट्स की फ्रेशनेस को भी लंबे समय तक बनाए रखना एक मुश्किल टास्क है।

यह तो हम सभी जानती हैं कि डेयरी प्रॉडक्ट्स को फ्रिज में स्टोर किया जाना चाहिए, लेकिन फ्रिज में भी आप इसे किस तरह स्टोर करती हैं, यह काफी अहम् है। दरअसल, डेयरी प्रॉडक्ट्स को स्टोर करने का एक तरीका होता है और अगर आप उसे सही तरह से स्टोर करती हैं तो उनकी फ्रेशनेस को लंबे समय तक बनाए रख सकती हैं-

इसे जरूर पढ़ें: Easy Kitchen Hacks: 3 आसान टिप्‍स को आजमाएं दही को खट्टा होने से बचाएं

milk Store Dairy Products

दूध

दूध का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। यह एक ऐसा डेयरी प्रॉडक्ट है जो सबसे जल्दी खराब होता है। इसलिए दूध को खरीदने से पहले पैकेट पर उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें। दूध को रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसे फ्रिज में स्टोर करें और आपने जिस पैकेट को पहले खरीदा था, उसे पहले उबालकर इस्तेमाल करें। इसके अलावा दूध को उबालने के बाद ठंडा करें और फिर उसे फ्रिज में स्टोर करें। दूध को उबालने के लिए हमेशा एक साफ व धुले हुए बर्तन का ही इस्तेमाल करें। इससे उसके फटने के चांसेस काफी कम हो जाते हैं। इसके अलावा, दूध को लाइट एक्सपोजर से बचाएं, क्योंकि प्रकाश कुछ विटामिन, विशेष रूप से विटामिन डी (विटामिन डी क्यों जरूरी है) को नष्ट कर देता है। जिससे आपको दूध पीने से पूरा लाभ नहीं मिल पाता।

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: जले हुए दूध की स्‍मेल को दूर करने के 3 आसान उपाय

Store Dairy Products ghee

घी

घी का सेवन अच्छी सेहत के लिए करने की सलाह दी जाती है। हालांकि इस डेयरी प्रॉडक्ट का लाभ यह है कि आप इसे रूम टेंपरेचर पर भी काफी लंबे समय तक यूं ही फ्रेश बनाए रख सकती हैं। बस आपको इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रखना होगा। साथ ही घी (5 समस्याओं का रामबाण इलाज है घी) निकालते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा एक साफ और सूखे चम्मच का प्रयोग करें। इसके अलावा, यूवी किरणों से घी के जार को दूर रखें, क्योंकि यह घी को खराब कर सकता है। वैसे अगर आप चाहें तो घी को करीबन 6 महीने फ्रिज में स्टोर करके भी उसकी फ्रेशनेस को बरकरार रख सकती हैं।

Store Dairy Products paneer

पनीर

पनीर को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने का एक आसान तरीका है ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करना। आप इसे ब्लोटिंग पेपर में रखें और फिर इसे फ्रिज में रखें। इसके अलावा आप गीले मलमल के कपड़े में पनीर को लपेटकर भी फ्रिज में रख सकती हैं। हालांकि नमी वाले कपड़े को हर 4 से 5 घंटे में गीला करें क्योंकि फ्रिज पनीर के सतह की नमी को चुरा लेता है।

Recommended Video

इतना ही नहीं, अगर आप चाहें तो महज पानी की मदद से भी पनीर को फ्रेश (पनीर को फ्रेश रखने के टिप्‍स) बनाए रख सकती हैं। इसके लिए आप पनीर को एक कटोरी पानी में डूबा कर फ्रिज में रखा जाए। लेकिन हर दिन पानी बदलना न भूलें और यह भी सुनिश्चित करें कि पनीर पानी में पूरी तरह डूब जाए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image Credit: freepik