Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    रोजाना अदरक का पानी पीएंगी तो बॉडी में आएंगे ये 7 बदलाव

    अदरक का पानी पीने से आपकी संपूर्ण हेल्‍थ के लिए आश्चर्यजनक रूप से फायदेमंद हैं। इसीलिए आपको इसे रोजाना पीना शुरू कर देना चाहिए।
    author-profile
    Published -30 Apr 2020, 18:23 ISTUpdated -30 Apr 2020, 18:38 IST
    Next
    Article
    ginger water benefits main

    अदरक का इस्‍तेमाल आमतौर पर भारतीय किचन में मसाले के रूप में किया जाता है। इसके तीखे स्‍वाद के कारण अदरक का इस्‍तेमाल हम मसाला चाय लेकर सब्‍जी की करी बनाने में करते हैं। चाय और खाने का स्‍वाद बढ़ाने के कारण इस सुपर रूट को इस्‍तेमाल करना सभी पसंद करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि स्वाद जोड़ने के साथ-साथ अदरक हमारी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्छी है। जी हां बहुत से लोग यह नहीं जानते है कि अदरक के सेवन से उनके शरीर को कुछ आश्चर्यजनक फायदे मिल सकते हैं। अगर आप ऐसे महिला हैं जो वास्तव में अपनी करी या चाय में अदरक नहीं मिलाती हैं तो इसका सेवन करने का एक आसान तरीका पानी के रूप में है। आप घर पर अदरक का पानी बनाकर इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

    कैसे बनाएं अदरक का पानी?

    थोड़ी सी अदरक लेकर, इसे कद्दूकस कर लें। अब एक पैन लें और उसमें 1 कप पानी डालें। फिर कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें। पानी को छानकर पियें। आप इसे ठंडा या गर्म ले सकते हैं, जिस तरह से आप इसे पसंद करते हैं। अगर आपको स्वाद पसंद नहीं है, तो इसमें शहद या नींबू मिलाएं। अदरक का पानी या काढ़ा बनाने के लिए 1 कप पानी के लिए 1/2 चम्‍मच कद्दूकस किया हुआ अदरक पर्याप्‍त होता है।

    इसे जरूर पढ़ें: महिलाएं अदरक खाएंगी तो दर्द और पेट की सारी प्रॉब्‍लम्‍स को भूल जाएंगी

    adrak ginger

    एक्‍सपर्ट ने बताए अदरक के पानी के फायदे

    क्‍या अदरक का पानी सच में हमारी हेल्‍थ के लिए इतना अच्‍छा होता है। यह जानने के लिए हमने MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms. Preety Tyagi से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया, ''अदरक बहुत गुणकारी है और इसमें कई उपचार गुण हैं। मुख्य रूप से, इसमें उत्कृष्ट एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं। यह हमारे आस-पास के वातावरण में मौजूद विभिन्न वायरस से हमें सुरक्षित और संरक्षित रखता है। इसलिए खासतौर पर इस समय के दौरान किसी न किसी रूप में अदरक का सेवन करना जरूरी है।''

    आगे उन्‍होंने बताया, ''अदरक हमारे श्वसन तंत्र को साफ और संक्रमण मुक्त रखने में भी उत्कृष्ट है। और चूंकि हम जानते हैं कि कोरोना वायरस हमारे श्वसन प्रणाली को भी निशाना बनाता है और हमें कमजोर और बीमार बना देता है, इसलिए इन दिनों में हमें अपने श्वसन तंत्र का समर्थन करने वाले फूड्स का सेवन करना महत्वपूर्ण है।''  

    ginger adrak water

    ''अदरक एक एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड है जो पाचन तंत्र को हेल्‍दी और आंतों और अन्य पाचन अंगों की कार्यक्षमता को बनाए रखते हुए शरीर की पाचन प्रक्रिया का समर्थन करता है। अदरक का एक और बहुत महत्वपूर्ण फायदा यह है कि यह हमारे थायरॉयड की हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा है और इसे अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है। यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में बहुत से लोग बात नहीं करते हैं। उपरोक्त सभी लाभों के कारण, हमारे दैनिक आहार में अदरक का पानी शामिल करना महत्वपूर्ण है।'' 

    Recommended Video

    अदरक का पानी पीने के अन्‍य फायदे

    • अदरक ब्लड को पतला करने का काम करता है। यह आपके शरीर के ब्‍लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। अदरक का पानी पीने से आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से निपटने में हेल्‍प मिलती है। 
    • एक अध्ययन के अनुसार, अदरक का पानी पीने से आपके कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। खराब कोलेस्ट्रॉल आपको दिल की समस्याओं के खतरे में डालता है।
    • अदरक आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बेहतरीन है। अदरक में मौजूद विटामिन ए और सी आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है। अदरक में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो आपके खून को साफ करते हैं और त्वचा की सभी समस्याओं को दूर रखते हैं।
    adrak ginger benefits for health
    • क्या आपको इस बात की जानकारी है कि आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर आपको भूख लगने लगती है? यह आपके वजन को और बढ़ा देता है। अदरक का पानी पीने से आपके शरीर के ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है जो आपकी भूख को नियंत्रित करता है और आपको अधिक कैलोरी का सेवन करने से रोकता है।
    • अदरक का पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है। यह सभी पाचन विकारों जैसे अपच, कब्ज और मतली को दूर रखता है। अगर आप गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस से पीड़ित हैं तो आप अपने अदरक के पानी में नींबू का रस मिला सकते हैं।
    • पूरे दिन अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको अदरक का पानी पीना चाहिए। आपके शरीर को जीवित रहने के लिए पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है और अदरक का पानी अधिक पानी का सेवन करने का एक शानदार तरीका है।

    अगर आप कोई दवा ले रहे हैं, तो इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। कई मामलों में, अदरक से गैस या पेट में दर्द जैसे साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़़े रहें। 

    Image credit: Freepik.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।