एक्‍टर करण वाही ने अपनी मां वीना वाही की एक इंस्पायरिंग स्‍टोरी इंस्‍टाग्राम पर शेयर की है, जिन्‍होंने इतना प्रभावशाली तरीके से वजन कम करके सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है। उनकी स्‍टोरी की सबसे अच्छी बात यह है कि उन्‍होंने लॉकडाउन पीरियड के दौरान अपना एक्‍स्‍ट्रा वजन कम किया है। जबकि ऐसे समय के दौरान ज्‍यादातर लोग अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाल को फॉलो कर रहे हैं, इस समय ऐसी स्‍टोरी शेयर करना सभी के लिए एक मोटिवेशन के रूप में काम कर सकता है।

एक्‍टर ने अपने मां की पहले ही बाद की फोटो को अपने इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया है और अपने ट्रेनर को धन्‍यवाद दिया और खुलासा किया कि कैसे उनकी मां ने 62 साल की उम्र में सिर्फ 4 महीने में 18 किलो वजन कम कर लिया। उन्‍होंने फोटो के कैप्‍शन में लिखा,  'मुझे MOM @ wahi.veena पर गर्व है' मुझे सुनने और दुनिया की देखभाल करने से पहले अपना ख्याल रखने के लिए धन्यवाद। मेरी मां 62 साल की है और एक हाइपोथायरायड है। लेकिन मुझे खुशी है कि मैंने उसे इसके लिए इंस्‍पायर किया। लॉकडाउन के बावजूद 4 महीने में 18 किलो कम किया। मेरा मम्‍मी सबसे मजबूत है"।

इसे जरूर पढ़ें: फैट टू फिट : चंडीगढ़ की महिलाओं ने फिटनेस की शुरुआत की 50 की उम्र से

karan wahi mother INSIDE

इसके अलावा, एक्‍टर ने फिटनेस इंस्ट्रक्टर का शुक्रिया अदा करने के लिए एक वीडियो भी रिकॉर्ड किया और लिखा, "लॉकडाउन के बावजुद मेरा मम्मा सबसे मजबूत है ... ऐसा करने के लिए @tahirakochar को धन्यवाद .. उम्र सिर्फ एक संख्या है, इससे साबित हुआ ... INSPIRE लोग नॉट इन्फ्लुएंस ... #iloveyou मां।" उन्होंने यह भी खुलासा किया कि कैसे उनकी मां, जो हाइपोथायरायड की मरीज हैं, अपनी फिटनेस ट्रेनर ताहिरा कोचर की हेल्‍प से इतना वजन कम करने में सफल हुईं।

हाइपोथायराइड क्या है?

हम सभी के शरीर में थायरॉइड ग्‍लैंड होते हैं, जिनका काम रेगुलर तरीके से पर्याप्त थायरॉइड हार्मोन का उत्पादन करना है। थायरॉइड हार्मोन शरीर के चयापचय को चलाने के लिए जिम्मेदार है। जब किसी कोई हाइपोथायरायडिज्म से पीडित है, तो शरीर पर्याप्त थायरॉइड हार्मोन का उत्पादन बंद कर देता है। इसलिए, शरीर का चयापचय धीमा हो जाता है, जिससे शरीर में फैट इकट्ठा होने लगता है और वजन बढ़ जाता है।

Recommended Video

वीणा वाही से लें वेट लॉस संकेत

करण द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो संदेश में उन्होंने अपनी मां की पूरी जर्नी शेयर की। ताहिरा कोचर से परामर्श करने से पहले, वीना कई तरह की फिजिकल एक्टिविटी करती थी। चूंकि वह एक स्कूल में वाइस प्रिंसिपल थीं, उनका लाइफस्‍टाइल एक्टिव था। इसके अलावा, वीना भी रेगुलर वॉक और स्विमिंग करती थी। लेकिन, वह एक्‍स्‍ट्रा वजन कम नहीं कर पा रही थी।

अपने बेटे की सिफारिश पर एक प्रोफेशनल के संपर्क में आने के बाद, उन्‍होंने अपने एक्‍स्‍ट्रा वजन को कम कर लिया, वह भी लॉकडाउन के कारण बिना जिम जाए। इसके अलावा उन्‍होंने ताहिरा के बताए डाइट प्‍लान और खाने के पैटर्न में भी बदलाव किया। 

karan wahi mother INSIDE

''हैलो ताहिरा, यह आपके लिए एक स्‍पेशल मैसेज है, बस आपने मां के साथ और मां के लिए जो किया है उसके लिए धन्यवाद। मैं बस सबको बताना चाहता था कि मेरी मां 62 साल की है और वह वाइस प्रिंसिपल रह चुकी है और अब रिटायर हो चुकी है। इसलिए, वह हमेशा अपने पूरे जीवन में सक्रिय रही है। और आज भी वह रेगुलर वॉक और स्विमिंग करती थी। लेकिन, उसका वजन एक मुद्दा बना हुआ था और कम नहीं हो रहा था। इसलिए, मैंने उन्‍हें ताहिरा के लिए सिफारिश की और उसने पिछले 4 महीनों में 18 किलो वजन कम किया, जिस पर मुझे बहुत गर्व है। और ताहिरा ने अपने आहार में कुछ चीजें बदल दीं, ”करण ने वीडियो मैसेज में कहा।

इसे जरूर पढ़ें: Fat to Fit: पटाखा गुड्डी आलिया भट्ट ने इस तरह कम किया अपना मोटापा

यह पोस्‍ट न सिर्फ युवा लोगों को इंस्‍पायर करेगा, जो बैलेंस बनाने और अपनी फिटनेस बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, बल्कि उन बुजुर्गों के लिए भी हैं, जो 60 वर्ष का होते ही अपनी हेल्‍थ और फिटनेस को छोड़ देते हैं। एक्‍टर के फैंस और दोस्त, भी, उनकी मां एक इस बदलाव से खुश थे। रिधिमा पंडित ने अभिनेता की पोस्ट पर कमेंट करने की जल्दी थी और अपनी कमेंट में "अद्भुत" लिखा।

Image Credit: Instagram.com (@karanwahi)