बहुत सी महिलाएं अपने खान-पान के लिए पर्याप्त वक्त नहीं निकाल पातीं। सुबह टाइम पर नाश्ता नहीं कर पातीं या फिर उनका लंच और डिनर लेट होता है। ऐसी स्थितियों में थकान होना बहुत स्वाभाविक है। लेकिन कई महिलाएं सक्रियता दिखाते हुए महिलाएं खुद को हेल्दी और एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए घर में कई तरह के फूड आइटम्स रखती हैं, एक्सरसाइज करती हैं और कई तरह के हेल्थ सप्लीमेंट्स भी लेती हैं, लेकिन कई बार बहुत तरह के उपाय अपनाने के बावजूद भी शरीर में ऊर्जा महसूस नहीं होती। अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है तो आप कुछ आसान तरीके अपना सकती हैं और अपनी एनर्जी बढ़ा सकती हैं।

खाएं एनर्जी बार

healthy nuts bar in diet inside

अक्सर महिलाएं मूड बदलने के लिए या इंस्टेंट एनर्जी के लिए चॉकलेट बार खाना पसंद करती हैं। हालांकि इससे मूड तो अच्छा हो जाता है, लेकिन एनर्जी लेवल में कोई खास फर्क नहीं आता। वहीं अगर नियमित रूप से चॉकलेट बार खाई जाएं तो ये सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं क्योंकि इनमें शुगर जरूरत से ज्यादा होती है। इसकी बजाय अगर एनर्जी बार खाई जाएं तो ये हेल्दी भी होती हैं और इन्हें खाने से शरीर को आवश्यक ऊर्जा भी तुरंत मिलती है। कुछ और ऑप्शन जैसे कि प्रोटीन बिस्कुट, दूध वाले बिस्कुट, सोया जैसे हेल्दी ऑप्शन को स्नैक्स के तौर पर खाएं, इससे आपको मीठे की क्रेविंग नहीं होगी और आपकी डाइट पूरी तरह से हेल्दी बनी रहेगी। अगर आप घर बैठे सस्ते दाम पर ब्रांडेड एनर्जी बार पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। डील के तहत आप Natural's Dry Fruit Bars Fruit and Nut - 6 x 30 gms सिर्फ ₹ 190.00 में पा सकती हैं। 

 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 आसान डाइट ट्रिक्स को अपनाएं और हेल्दी लाइफ बिताएं

हेल्दी फैट्स हैं अच्छे

अगर महिलाएं सोचती हैं कि फैट नुकसान करता है और इसीलिए वे फैट लेना बहुत कम कर देती हैं। लेकिन अगर डाइट में हेल्दी फैट लिया जाए तो इससे एनर्जी बरकरार रहती है और हार्मोन का संतुलन भी बना रहता है। आप अपनी डाइट में फ्लेक्स सीड, अखरोट, चिया सीड्स और दूसरे ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा आप सालमन, टूना फिश, ऑलिव, अवोकाडो और कोकोनट ऑयल आदि इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: शहद और सेब से किस तरह से आसानी से कर सकती हैं वेट लॉस, जानिए 

हेल्दी फूड का घर में रखें स्टॉक

अक्सर हम रोजमर्रा की डाइट में कितना न्यूट्रिशन ले रहे हैं, इस बात पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते। अगर आप अपनी डाइट को हेल्दी बनाना चाहती हैं तो धीरे-धीरे नई चीजों को अपनाना शुरू करें। मसलन आप सुबह के नाश्ते में मुसली, ओट्स, दलिया जैसी हेल्दी डाइट ले सकते हैं। खाने में सलाद की मात्रा बढ़ा सकती हैं, बेक किए हुए फूड आइटम्स को कम कर सकती हैं और अपनी हर डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकती हैं। इसका एक अच्छा ऑप्शन ये भी है कि फ्रिज में हेल्दी चीजों को स्टॉक किया जाए ताकि जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल किया जा सके। 

सीजनल फूड खाएं

गर्मियों में लौकी, तरोई, टिंडा जैसी सब्जियां खूब बिकती हैं तो वहीं सर्दियों में गाजर, पालक, बथुआ, मेथी जैसी सब्जियों की बहार रहती है। सीजनल सब्जियों को खाने से ज्यादा पौष्टिक तत्व मिलते हैं, क्योंकि बाजार में मिलने वाली अन्य सब्जियां कोल्ड स्टोरेज से आती हैं, जिनमें न्यूट्रिशनल वैल्यू बहुत कम होती है। कोशिश करें कि गर्मियों में ताजा जूस, सलाद, खीरा, तरबूज, खरबूजा आदि आएं और पिपरमिंट, सौंफ आदि का सेवन करें, इससे आपको भीतर से काफी ऊर्जा महसूस होगी। 

नियमित रूप से खाएं खाना

अगर आप हड़बड़ी में नाश्ता करना भूल जाती हैं या समय की कमी के कारण नाश्ता नहीं कर पातीं, तो ये चीजें आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। इससे आपकी सोच में नेगेटिविटी आ सकती है। बेहतर होगा कि आप अपने दिन की शुरुआत संपूर्ण अनाज के साथ करें। इसके साथ लो फैट मिल्क, दही और फ्रूट्स लेना अच्छा रहता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि एक ही बार में बहुत ज्यादा खाना ना खाएं। छोटे-छोटे अंतराल पर हेल्दी स्नैक्स लेना भी बहुत जरूरी है। अगर आप ये छोटे-छोटे मील्स हेल्दी बनाएं तो आपको फास्ट फूड खाने की क्रेविंग नहीं होगी।