महिलाएं घर और बाहर की जिम्‍मेदारियों के कारण इतना बिजी रहती हैं कि अक्‍सर अपनी हेल्‍थ को नजरअंदाज कर देती हैं। खुद पर ध्‍यान न देने से महिलाओं का वजन लगातार बढ़ने लगता है और आमतौर पर बॉडी के निचले हिस्से यानि हिप्‍स, थाइज और टांगो पर फैट जमा हो जाता है जिस वजह से वह बेडौल दिखाई देने लगती है। इसलिए समय-समय पर हम इस हिस्‍से के फैट को कम करने वाली एक्‍सरसाइज के बारे में बताते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहें हैं जिन्‍हें करने से टांगों की चर्बी को कम करके उन्‍हें खूबसूरत बनाया जा सकता है। इन एक्‍सरसाइज की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इन्‍हें करना बेहद ही आसान होता है और इनके बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

जंप स्‍कावट्स

jump squats inside

यह बहुत ही सिंपल और आसान एक्‍सरसाइज है लेकिन यह हमारी टांगों के लिए बहुत फायदेमंद है। हालांकि इस एक्‍सरसाइज को हमें थोड़ा तेजी से करना होगा। यह फंक्शनल कार्डियो एक्‍सरसाइज है। इसे करने से टांगों की शेप बहुत अच्‍छी हो जाती है। साथ ही इस एक्‍सरसाइज को रोजाना करने से हिप्‍स की शेप अच्‍छी होती है और ग्‍लूट्स में फर्क पड़ता है। इससे कोर भी टाइट होता है।

इसे जरूर पढ़ें:पतली और मजबूत टांगे पाने के लिए ये 4 तरह की एक्‍सरसाइज रोजाना करें

एक्‍सरसाइज करने का तरीका

  • इसे करने के लिए हमें सबसे पहले जंप करना होगा।  
  • फिर स्‍कावट्स करना होगा। 
  • ऐसा ही हमें लगातार करना होगा।

ओपन टू क्‍लोज जंप स्‍कावट्स

wide to close jump squats inside

ओपन टू क्‍लोज जंप स्‍कावट्स टू गाउंड टेचेस यह एक्‍सरसाइज टांगों को टोन करने के लिए बहुत अच्‍छी है। इसके लिए हमें गाउंड को टच करना होता है। आमतौर पर जंप स्‍कावट्स एक्‍सरसाइज का इस्‍तेमाल सेल्‍युलाइट को कम करने के लिए किया जाता है। इसे करते समय हम फंक्शनल ट्रेनिंग और कार्डियो भी करते हैं इसलिए इसे फंक्शनल कार्डियो कहा जाता है। इसमें हम स्‍कावट्स और जंप दोनों करते हैं। इससे हमारे सेल्‍युलाइट पर फर्क पड़ता है और टांगें टोन होती है। जब हम जमीन को टच करते हैं तो हमारी लोयर बैक की भी एक्‍सरसाइज हो जाती है। पहले हफ्ते में आपको 10 से 12 बार करना होगा। फिर अगले हफ्ते इसे बड़ा कर 20 कर दें। यह बहुत छोटी और आसान एक्‍सरसाइज है जिसके कुछ मिनटों में ही 12 बार किया जा सकता है।

एक्‍सरसाइज करने का तरीका   

  • इसमें आपको दो बार एक साथ स्कावट्स करना होगा। 
  • एक बार पैरों को जोड़कर फिर जंप करके पैरों को खोलकर स्कावट्स करें।
  • ऐसा करते हुए आपको जमीन को छूना होगा। 
  • ऐसा आपको लगातार करना होगा।

Recommended Video

स्‍कावट्स टू साइड लेग रेज

side squat INSIDE

स्‍कावट्स के बारे में तो आप जानती हैं कि यह टांगों की सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। लेकिन स्‍कावट्स टू साइड लेग रेज को सही मायनों में फंक्‍शनल वर्कआउट कहा जाता है। जब हम स्‍कावट्स के बाद साइड लेग रेज करते हैं तो थाइज का अंदर और बाहर का हिस्‍सा टारगेट होता है। इसके आप 25 से 30 रेप्‍स आराम से पहले हफ्ते में कर सकते हैं। फिर अगले हफ्ते इसको बढ़ाते रहें। यह बहुत ही अच्‍छी एक्‍सरसाइज है जो आपकी टांगों और थाइज पर काम करती है। इसे करने से आपके घुटनों में कभी कोई परेशानी नहीं आएगी और सेल्‍युलाइट में भी फर्क पड़ेगा।

एक्‍सरसाइज करने का तरीका 

  • इसे करने के लिए सबसे पहले सीधी खड़ी हो जाएं। 
  • फिर स्‍कावट्स करें और सीधी खड़ी होकर लेग को ऊपर की ओर किक करें। 
  • ऐसा ही दूसरी साइड से भी करें। 

आप भी इन एक्‍सरसाइज को घर पर आसानी से करके अपनी टांगों को खूबसूरत बना सकती हैं। इन एक्‍रसाइज को आप फिटनेस एक्सपर्ट के वीडियो को देखकर आसानी से कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़े और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।