हर महिला की चाह होती है कि उसकी स्किन सॉफ्ट और स्‍मूथ हो, जिससे वह सबसे सुंदर दिखें। लेकिन स्किन के बम्‍पी होने पर महिलाओं की यह चाहत चकनाचूर हो जाती है जो दिखने में बहुत बुरी लगती है। जी हां हम सेल्युलाईट के बारे में बात कर रहे हैं और अगर आपकी त्‍वचा पर भी यह है तो आप अकेली नहीं हैं। 93% महिलाओं के शरीर पर यह होता है। डाइट और एक्सरसाइज के साथ भी इन फैटी डिपॉजिट का बनना बहुत आसान नहीं होता है। हालांकि, बहुत से गलत फूड्सका सेवन सेल्युलाइट में योगदान कर सकते हैं।

जी हां त्‍वचा के अच्‍छे दिखने में हमारी डाइट की अहम भूमिका होती है। अक्‍सर यह कहा जाता है कि हम वैसे ही दिखते हैं जैसा हम खाते हैं। दूसरे शब्‍दों में हम कह सकते हैं कि डाइट न केवल हेल्‍थ को प्रभावित करती है, बल्कि हमारी शारीरिक उपस्थिति को भी प्रभावित करती है। यह कोई सीक्रेट नहीं है कि आज सेल्युलाइट से छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे प्रोडक्‍ट और ट्रीटमेंट उपलब्‍ध हैं लेकिन सबसे अच्छा समाधान आपको अपने अंदर से मिलेगा यानि सेल्युलाइट का कारण बनने वाले भोजन पर अधिक ध्यान देना और इसे अपने मेनू से खत्म करने का प्रयास करना है।

बहुत सी महिलाएं सोचती हैं कि सेल्युलाइट शरीर के वजन से संबंधित होता है, लेकिन यह बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि जिन महिलाओं का मेटाबॉलिज्‍म तेज है और दिखने में कमजोर होती हैं, उनके भी सेल्युलाइट होते हैं। इसी तरह सेल्युलाइट उम्र से संबंधित नहीं है। यह किसी भी उम्र की महिलाओं में हो सकता है। इसलिए रेगुलर लिए जाने वाले फूड्स के बारे में जानना बहुत जरूरी है जो सेल्युलाइट का कारण बनता है और इनसे बचने की कोशिश की जानी चाहिए। लेकिन सबसे पहले इसके कारणों के बारे में जान लेते हैं।

expert graphic

सेल्युलाइट के कारण

कई कारक हैं जो सेल्युलाइट का कारण बन सकते हैं, इसमें जीन्‍स, लाइफस्‍टाइल, हार्मोन असंतुलन, तनाव, धूम्रपान, शराब, कॉफी और डाइट में पोषक तत्‍वों की कमी शामिल हैं, लेकिन निस्संदेह आपकी डाइट आपकी त्वचा को दिखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए एनिमल फैट्स और कार्बोहाइड्रेट का बहुत ज्‍यादा सेवन और डाइट में ताजे फल और सब्जियों की कमी, सेल्युलाइट का कारण बन सकता है।

अधिकांश प्रोडक्‍ट्स जो सेल्युलाइट का नेतृत्व करते हैं आपको उनसे बचना या सीमित करना चाहिए। आप उन्हें कभी-कभी खा सकती हैं या उन्हें अधिक उपयोगी चीजों के साथ बदल सकती हैं। कौन से फूड्स सेल्युलाइट्स का कारण बनते हैं इस बारे में हमें MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms. Preety Tyagi बता रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हिप्‍स और थाइज के सेल्‍युलाइट को '1 महीने' में ही कम कर देंगी किचन में मौजूद ये 5 चीजें

1- शुगर और शुगरी ड्रिक्‍स 

sugary food inside

चीनी में खुद का कोई फैट नहीं होता है, लेकिन यह खाली कैलोरी से बनी होती है। इसका बहुत अधिक सेवन करने से आपके शरीर में कोलेजन की मात्रा भी कम हो सकती है, जिससे समय से पहले बुढ़ापा और सैगिंग हो सकती है। इससे सेल्युलाइट खराब हो सकता है।

यद्यपि छिपी हुई चीनी हर जगह है, विशेष रूप से प्रोसेस्ड फूड्स में। इसलिए आप सोडा, मीठा दही और डेसर्ट को रोजाना कम लेने की कोशिश करें। आपकी डाइट में जितनी कम चीनी होगी, उतनी ही आपकी त्वचा स्‍मूथ होगी।

2. हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स के साथ कार्ब्स

carbs inside

शायद आपको ऐसा नहीं लगता होगा कि आलू, चावल, पास्ता और सफेद आटे से बने प्रोडक्‍ट जैसे ब्रेड और क्रैकर्स सेल्युलाइट का कारण बन सकते हैं। लेकिन ये हाई-ग्लाइसेमिक-इंडेक्स वाले फूड्स शरीर द्वारा चीनी में टूट जाते हैं और परिणामस्वरूप सूजन हो सकती है। यह सेल्युलाइट को बदतर बना सकते हैं और जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि चीनी उम्र बढ़ने में तेजी ला सकती है।

3. चीज

cheese inside

क्‍या आप जानती हैं कि पिज्जा और इसमें इस्‍तेमाल होने वाला चीज भी सेल्युलाइट को बढ़ा सकता है। चीज सहित किसी भी प्रकार के के चीज में सोडियम बहुत अधिक मात्रा में होता है। आप अपनी डाइट में इसे कंट्रोल मात्रा में लेकर और दिनभर में ढेर सारा पानी पीकर सेल्युलाइट पर इसके प्रभाव को कम कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Cellulite ने स्मूथ बॉडी की चाह को कर दिया है चकनाचूर तो अपनाये नारियल तेल

4. प्रोसेस्ड फूड्स

food cellulite inside

बैग, बोतल, कैन या टिन में आने वाली खाने की कोई भी चीज सेल्युलाइट का कारण बनती है। यह अक्सर सोडियम से भरपूर होती है और वजन बढ़ने, सूजन, ब्‍लोडिंग और पेट से जुड़ी समस्‍याओं का कारण बन सकते हैं। सेल्युलाइट से लड़ने के लिए आपको इसे लेने से बचना चाहिए।

Recommended Video

5. प्रोसेस्ड मीट

meat inside

बेकन, हैम और सॉसेज और पेपरोनी जैसे प्रोसेस्ड मीट सैंडविच को टेस्‍टी बना सकती हैं, लेकिन इसमें भी मौजूद हाई सोडियम सामग्री के कारण सेल्युलाइट में भी योगदान करते हैं। सेल्युलाइट को कम करने में मदद करने के लिए ऐसे मीट को चुनें जिसमें सोडियम की मात्रा कम हो।

सेल्युलाइट से लड़ने के लिए-

सेल्युलाइट से लड़ने के लिए अपनी डाइट में जटिल संपूर्ण कार्ब्स जैसे हेल्‍दी फल और सब्जियों को शामिल करें, जो एंटी-ऑक्सीडेंट में भरपूर होते हैं जो सूजन से लड़ने के साथ सेल्युलाइट की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं। हाइड्रेटेड रहने के लिए भरपूर पानी पीना सेल्युलाइट के खिलाफ एक और अच्छा बचाव है। आप अपने शरीर को रेगुलर डिटॉक्‍स करके हमेशा हेल्‍दी रह सकती हैं। 

इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com