आमतौर पर देखा जाता है कि महिलाएं अपने वर्कआउट रूटीन पर तो पूरा फोकस करती हैं, लेकिन वार्मअप व कूलडाउन जैसी एक्टिविटी पर उनका कोई ध्यान नहीं जाता। जबकि यह भी आपके वर्कआउट का एक अहम हिस्सा है। इस पर ध्यान न देने से एक तो आपको वर्कआउट का पूरा बेनिफिट नहीं मिल पाता क्योंकि आपका शरीर एक्सरसाइज के लिए तैयार नहीं हो पाता और आप अच्छी तरह वर्कआउट नहीं कर पातीं। दूसरा, इसे स्किप करने से एक्सरसाइज के दौरान क्रैम्प आने या चोट लगने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिसे अक्सर महिलाएं वार्मअप और कूलडाउन के दौरान करती हैं-

इसे भी पढ़ें: Fitness Tips: इन 4 डेडलिफ्ट एक्सरसाइज से महिलाएं खुद को रखें फिट एंड फाइन

वार्मअप स्किप करना

before and after exercise keep these things in mind inside

अमूमन महिलाएं एक्सरसाइज करना तो पसंद है ही, लेकिन समय कम होने के कारण महिलाएं वार्मअप को स्किप कर देती हैं। लेकिन वार्मअप वर्कआउट रूटीन का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे आपकी हार्ट रेट को बढ़ती है और साथ ही बॉडी का तापमान को बढ़ाता है। इस तरह वार्मअप  आपके शरीर को व्यायाम के लिए तैयार करता है।

सही तरह से वार्मिंग नहीं

before and after exercise keep these things in mind inside

कई बार हम यह गलती करते हैं, वार्मिंग तो करते हैं, लेकिन सिर्फ दो मिनट के लिए स्ट्रेच करते हैं। किसी भी व्यायाम को करने से पहले व्यक्ति को कम से कम 5 से 10 मिनट तक वार्मअप करना चाहिए।

हर दिन एक एक्सरसाइज

before and after exercise keep these things in mind inside

वार्मअप करते समय हर दिन एक ही तरह एक्सरसाइज करना भी ठीक नहीं है। जब आप हर दिन एक ही तरह से वार्मअप करती हैं तो इससे आपके शरीर की एक ही मसल्स टारगेट होती हैं। वहीं हर दिन अलग-अलग वार्मअप एक्सरसाइज करने से आप अपनी बॉडी की हर मसल्स की एक्सरसाइज हो जाती है।

कूलडाउन भी है जरूरी

before and after exercise keep these things in mind inside

अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं वार्मअप तो करती हैं, लेकिन कूलडाउन करना जरूरी नहीं समझतीं। कूलडाउन करने में आपको भले ही थोड़ा समय लगे, लेकिन यह आपकी एक्सरसाइज का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अगर आप यह स्टेप स्किप करती हैं तो इससे आपका बॉडी पेन बढ़ सकता है, साथ ही ब्लड भी जम सकता है। वहीं कूलिंग डाउन करने से बॉडी का रिपेयरिंग प्रोसेस तेज हो जाता है और एक्सरसाइज के बाद बॉडी को रिपेयर करने की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें: सुष्मिता सेन खुद को फिट रखने के लिए पार्टनर के साथ करती हैं वर्कआउट

धीरे शुरूआत

before and after exercise keep these things in mind inside

कुछ महिलाओं की आदत होती है कि अपने वर्कआउट को जल्द से जल्द खत्म करना चाहती हैं, और इसलिए वह अपने एक्सरसाइज रूटीन को काफी इटेंस तरीके से शुरू करती हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको चोट लग सकती है। बेहतर होगा कि आप अपने वार्मअप की शुरूआत धीरे-धीरे ही करें। पहले आप अपनी बॉडी को एक्ससाइज के लिए तैयार होने दें, उसके बाद ही वर्कआउट में अपनी स्पीड बढ़ाएं।