सिर्फ 5 मिनट में करें ये वार्मअप एक्‍सरसाइज

By Pooja Sinha26 Apr 2018, 17:43 IST

फिट और हेल्‍दी रहने के लिए एक्‍सरसाइज करना कितना जरूरी है, शायद यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन एक बात हम आपको जरूर बताना चाहेंगे कि अचानक एक्सरसाइज करने से बॉडी पर जो स्‍ट्रेच पड़ता है और आपके मोच या चोट लगने की आशंका बढ़ जाती है। इसीलिए किसी भी एक्सरसाइज या वर्कआउट को करने से पहले वार्म अप जरूर करें। वार्मअप करने से बॉडी फ्लैक्सिबल बन जाती है, साथ ही इससे मसल्‍स में ब्‍लड सर्कुलशन बढ़ जाता है और इससे मोच या चोट लगने की आशंका भी कम हो जाती है। लेकिन इसे सही तरीके से करना जरूरी होता है। आप सिर्फ 5 मिनट में फुल बॉडी वार्म अप एक्‍सरसाइज कैसे कर सकती हैं? इस बारे में आपको फिटनेस ट्रेनर प्रियंका यादव बात रही हैं। इस वीडियो के माध्‍यम से आप विस्‍तार से जानें।

Watch more: जिम बॉल की मदद से घर बैठे करें वर्कआउट

गर्दन के लिए वार्मअप एक्‍सरसाइज

वार्मअम एक्‍सरसाइज को हम गर्दन के साथ शुरू करते हैं। इसके लिए अपनी गर्दन को साइड टू साइड घुमाएं यानि दाएं से बाएं, बाएं से दाएं। फिर नीचे से ऊपर की ओर करें। अच्‍छे से स्‍ट्रेच करें। फिर क्‍लॉक वाइज और एंटी क्‍लॉक वाइज गर्दन को घुमाएं। ऐसा 4 से 5 बार करें। 

हाथों के लिए वार्म अप एक्‍सरसाइज

हाथों के लिए वार्मअप एक्‍सरसाइज करने के लिए सबसे पहले हाथों को क्‍लॉक वाइज घुमाएं। ऐसा 4 से 5 बार करें। अब सांस छोड़ें और फिर से सांस लें। हाथों को एंटी क्‍लॉक वाइज घुमाएं। इसे भी 4 से 5 बार करें और फिर रिलैक्‍स हो जाएं।

कमर के लिए वार्मअप एक्‍सरसाइज

कमर को 4 से 5 बार क्‍लॉक वाइज घुमाएं। फिर एंटी क्‍लॉक वाइज 4 से 5 बार घुमाएं। 

Watch more: सिर्फ चेयर के साथ घर पर ही आसानी से कर सकती हैं ये exercises

घुटनों के लिए वार्मअप एक्‍सरसाइज

घुटनों के लिए वार्मअप करने के लिए थोड़ा झुकें, हाथों को अपने घुटने पर रखें और घुटनों को अंदर की तरफ 4 से 5 बार घुमाएं। फिर इसी तरह घुटनों को बाहर की ओर 4 से 5 बार घुमाएं।

एडि़यों के लिए एक्‍सरसाइज

इसे करने के लिए अपने दाएं पैर को उठाएं और पैर को अंदर से बाहर की ओर करें। 4 से 5 बार ऐसा करें। वापस पहले वाली पॉजिशन पर आएं और बाएं पैर से भी ऐसा ही करें। इस पैर से भी 4 से 5 बार करें।
इन 5 एक्‍सरसाइज को आप कहीं भी किसी भी समय कर सकती हैं।

Credits

Producer: Sudipta Dey   
Editor: Anand Sarpate