आज जिम जाकर एक्सरसाइज करना काफी लोगों की लाइफ का अहम् हिस्सा बन चूका है। गर्मी हो या फिर बरसात का मौसम, लोग हर समय घंटों जिम में पसीना बहते हैं। लेकिन, गर्मी और बरसात के मौसम के अलावा सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग आलसी हो जाते हैं, और बहुत कम दिन ही जिम जाते हैं। सर्दियों के मौसम में अगर कभी-कभी जिम जाते भी हैं, तो ऐसी कई गलतियां कर बैठते हैं, जिसे वर्कआउट के दौरान नहीं करना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बनाते जा जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर सर्दियों में एक्सरसाइज करने के दौरान गलतियों से बच सकती हैं।

जिम का टाइम डिसाइड करें 

avoid these common workout mistakes in winter inside

सर्दियों में मौसम में आलास के चलते कई महिलाएं कभी सुबह तो कभी शाम के समय जिम जाती है। अगर आप एक निर्धरित समय पर जिम नहीं जाती है, तो कई मायने में आप गलती कर रही है। सर्दियों में जिम के लिए टाइम डिसाइड कर लेंगे तो आपके पास पर्याप्त समय मिल जाएगा अन्य कामों को करने के लिए। एक समय निर्धारित न होने से कई बार जिम संबंधी परेशानी भी होने लगाती हैं।

इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम में गले की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

प्रोपर वर्कआउट ड्रेस

common workout mistakes in winter inside

कई ऐसी महिलाएं ऐसी होती है, जो सर्दियों में भारी-भरकम कपड़ा पहनकर जिम करने लगती है। बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। भारी-भरकम ड्रेस पहनकर जिम करने से व्यक्ति बहुत जल्दी ही थक जाता है। ऐसे में आप पॉलिएस्टर या सेमी पॉलिएस्टर से बनी ड्रेस पहनकर ही वर्कआउट करें ताकि एक्सरसाइज करने में कोई परेशानी न हो और जल्दी थके नहीं। शूज पहनना भी ध्यान रखें।

Recommended Video

डाइट प्लान का रखें ध्यान 

avoid common workout mistakes in winter inside

बिना प्लानिंग से किया गया कोई भी काम सफल नहीं होता है, इलसिए आप सर्दियों में जिम करने के साथ-साथ डाइट प्लान भी ध्यान रखें। इसके लिए आप जिम ट्रेनर से भी अपनी डाइट प्लान करा सकती है। वैसे सर्दियों के मौसम में आप अपनी डाइट प्लान में प्रोटीन आदि पोषक तत्वों को शामिल कर सकती हैं। जैसे-अंडा, दूध, सोयाबीन, दाल आदि को भी भोजन में शामिल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू उपायों से आप भी दूर कर सकती हैं मुंह के छाले

वार्मअप और स्ट्रेचिंग 

avoid these common workout mistakes in winter inside

अगर आप बहुत दिनों बाद जिम करने जा रही है, तो एकदम से एक्सरसाइज करना स्टार्ट न करें। किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले आप स्ट्रेचिंग ज़रूर करें। इसे आप एक तरह से वार्मअप भी बोल सकती हैं। जब आपका शरीर गर्म हो जाए तो उसके बाद ही किसी एक्सरसाइज के लिए आगे बढ़े। सर्दियों के मौसम ने अमूमन शरीर काम नहीं करता है, इसके लिए आप वार्मअप और स्ट्रेचिंग करके शरीर को गर्म कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@img5.goodfon.com,qph.fs.quoracdn.net)