• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सोने से पहले करें ये चार एक्सरसाइज, रहेंगी बीमारी से दूर

सोने से पहले एक्सरसाइज करना आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ, ये तनाव को भी कम करता है।
author-profile
Published -23 Sep 2020, 16:30 ISTUpdated -23 Sep 2020, 16:57 IST
Next
Article
stretching exercises for better sleep tips

ये तो हम सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज शरीर के लिए हर तरह से लाभदायक होता है। एक्सरसाइज मानसिक स्वास्थ्य से लेकर तनाव और शरीर को फिट एंड फाइन बनाने में काफी मदद करता है। यहीं नहीं, नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से शरीर के सभी सिस्टम सही रहते हैं, और साथ में अच्छी नींद भी आती है। इस भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में बहुत किसी को एक्सरसाइज करने का टाइम भी नहीं मिलता, जिसके कारण कभी-कभी रात को अच्छे से सो भी नहीं पाते हैं। बीमारी से दूर और अच्छी नींद के लिए आप सोने से कुछ देर पहले इन एक्सरसाइज को कर सकती हैं। चलिए इन एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं-

स्ट्रेचिंग करें 

stretching exercises for better sleep inside

सोने से पहले आप खुद को स्ट्रेचिंग ज़रूर करें। यह एक तरह से एक्सरसाइज ही है, जो आपको दिन भर के थकान और तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम देने के लिए बेस्ट है। इसे आप जमीन या फिर बेड पर भी आसानी से कर सकती हैं। स्ट्रेचिंग करने से आराम ही नहीं बल्कि, रात को नींद भी अच्छी आती है। इसे करने से दिमाग भी शांत रहता है।

इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट से जानें मेनोपॉज के लक्षणों को आसान करने के तरीके

चाइल्ड पोज

stretching exercises for better sleep inside

इस एक्सरसाइज को बालासन एक्सरसाइज या योग भी बोला जाता है। चाइल्ड पोज कमर दर्द, पीठ और गर्दन के दर्द के लिए बहुत लाभकारी एक्सरसाइज है। दिनभर के काम से कई बार महिलाएं थक जाती है, कभी-कभी शरीर के कई हिस्सों में दर्द होने लगती है, उसी दर्द से ये एक्सरसाइज आपको निजात दिलाएगी। इसे कैसे करना है आप इस तस्वीर में देख सकती हैं। (गुस्से पर काबू करना चाहते हैं तो करें ये एक्सरसाइज)

Recommended Video

स्पाइनल ट्विस्ट

stretching exercises for better sleep inside

इस एक्सरसाइज को तो आप बेड पर बैठे-बैठे आराम और आसानी से कर सकती हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जमीन या बेड पर आराम से बैठ जाएं और कमर को सीधा रखते हुए दायीं ओर घूमे फिर इसी तरह बायीं ओर की तरफ घूमे। इस एक्सरसाइज को आप कम से कम तीन से चार मिनट के लिए ज़रूर करें। (एक्सरसाइज शोल्डर मसल्स को बनाएंगी मज़बूत)

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips: इन 5 तरीकों से 1 गिलास दूध वजन कम करने में करता है मदद

वॉक करें

stretching exercises for better sleep inside

खाना खाने के बाद तुरंत बेड पर चले जाना किसी भी तरीके से शरीर के लिए सही नहीं माना जाता है। भोजन करने के बाद कम से कम 4 से 5 मिनट के लिए बाहर जाकर ज़रूर टहले। ध्यान रहे कि वॉक तेजी में नही करना है बल्कि, आराम-आराम से वॉक करना होता है। इस एक्सरसाइज को छोड़ के बाकि सभी एक्सरसाइज को बिस्तर पर जाने से पहले लगभग 70 से 90 मिनट पहले ही एक्सरसाइज करें। (स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज पैरों के लिए)

नोट: ये खबर सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए हैं। आप इसके लिए डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@hehauterfly.com,t1.thehealthsite.com,i.cdn.newsbytesapp.com)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।