पालक का जूस, सब्‍जी और दाल तो आपने कई बार खाई होगी मगर, क्‍या आपको पता है कि पालक आपकी त्‍वचा और बालों के लिए कितनी फायदेमंद होती है? यदि नहीं, तो जान लें कि पालक त्‍वचा और बाल दोनों की सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। पालक में पोषक तत्‍वों का खजाना होता है। यदि केवल बालों के लिए पालक के फायदों पर बात करें तो, बालों की अच्‍छी ग्रोथ के लिए पालक रामबाण उपाय है। 

पालक को खाने के साथ-साथ आप इसे बालों में हेयर मास्‍क की तरह लगा भी सकती हैं। आप घर पर ही पालक से कई तरह के हेयर मास्‍क तैयार कर सकती हैं जो आपके बालों की अलग-अलग समस्‍याओं का समाधान कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बालों के लिए पालक के फायदे और उससे बनने वाले हेयर मास्‍क की विधि। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर फॉल से लेकर डैंड्रफ तक सभी में फायदेमंद है प्‍याज से बने ये 3 हेयर मास्‍क

बालों के लिए पालक के फायदे 

यदि आप बालों की अच्‍छी ग्रोथ चाहती हैं तो पालक का हेयर मास्‍क आपके लिए एक बहुत अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकता है। दरअसल, पालक विटामिन B और C का बहुत अच्‍छा सोर्स होती है। इससे स्‍कैल्‍प में कॉलेजन और कैरेटीन का स्‍तर बढ़ता है जिसका सीधा असर बालों की ग्रोथ पर पड़ता है। साथ ही पालक आयरन का भी अच्‍छा सोर्स होते हैं। बालों को उचित मात्रा में आयरन मिलने से  हेयर फॉलिकल्‍स तक ऑक्‍सीजन भी सही मात्रा में पहुंचती रहती है। 

पालक के हेयर मास्‍क 

seeds for hair growth

पालक और नारियल के तेल का हेयर मस्‍क 

इस हेयर मास्‍क को इस्‍तेमाल करने से आपके स्‍कैल्‍प पर ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा हो जाएगा। साथ ही धूल मिट्टी के कारण स्‍कैल्‍प के बंद पोर्स भी खुल जाते हैं, जिससे स्‍कैल्‍प पर नेचुरल ऑयल का प्रोडक्‍शन बाधित नहीं होता है। इस लिए ड्राय और फ्रीजी (ड्राय और फ्रीजी बालों के लिए घरेलू नुस्‍खे)बाल वालों के लिए यह हेयर मास्‍क बहुत ही फायदेमंद है। तो चलिए हम आपको इस हेयर मास्‍क को बनाने की विधि बताते हैं। 

सामग्री  

  • 2 कप पालक के पत्‍ते 
  • 1 कप नारियल का तेल 

विधि 

सब से पहले पालक के पत्‍तों को वॉश करें और उसे ब्‍लैंडर में तब तक पीसें जब तक एक स्‍मूद पेस्‍ट न तैयार हो जाए। इसके बाद पिसी हुई पालक का रस निकाल लें। अब इस रस को नारियल के तेल के साथ मिलाएं और बालों की रूट्स पर लगाएं। रूट्स के साथ ही आप इस मिश्रण को बालों की लेंथ (बालों की ग्रोथ के लिए घरेलू नुस्‍खे)पर भी लगा सकती हैं। 15 मिनट तक स्‍कैल्‍प की मसाज करने के बाद  45 मिनट के लिए इस मिश्रण को बालों में लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद आप बालों को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। आप बालों को शैंपू से भी वॉश कर सकती हैं। ऐसा आप यदि हफ्ते में 2 से 3 बार करती हैं तो आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

पालक और शहद का हेयर मास्‍क 

बाल बहुत ज्‍यादा डैमेज हो गए हों या फिर हेयर फॉल की समस्‍या हो रही हो, पालक, शहद और नारियल का तेल आपके बालों पर किसी मैजिक की तरह काम करेगा। इस मास्‍क को इस्‍तेमाल करने से बालों से जुड़ी हर परेशानी दूर हो सकती है। इस मास्‍क में पालक जहां आपके बालों की जड़ों को मजबूत (बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए घरेलू नुस्‍खे) करेगी वहीं शहद और नारियल का तेल बालों को पोषक तत्‍व  देंगे। यह हेयर मास्‍क आपके बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत अच्‍छा साबित हो सकता है। चलिए हम आपको इस मास्‍क को बनाने की विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 1 कप पालक के पत्‍ते 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 
  • 2 बड़े चम्‍मच नारियल का तेल 

Recommended Video

विधि 

सबसे पहले पालक को साफ करें और फिर उबाल लें। इसके बाद आप उबली हुई पालक को पीस कर पेस्‍ट बना लें। इसके रस को छान लें। अब इसमें शहद और नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को स्‍कैल्‍प और बालों की लेंथ पर लगाएं। 1 घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें और बाद में शैंपू से बालों को वॉश कर लें। इस हेयर मास्‍क को आप हफ्ते में 2 बार जरूर बालों में लगाएं।  

food for hair growth and thickness

पालक और दही का हेयर मास्‍क 

जिस तरह हेयर ग्रोथ के लिए पालक फायदेमंद है उसी तरह दही को भी हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्‍छा विकल्‍प माना गया है। पालक और दही के हेयर मास्‍क से बालों का झड़ना तो बंद होगा ही साथ ही यह हेयर मास्‍क बालों के लिए बहुत ही अच्‍छा कंडीशनर भी साबित हो सकता है। यह हेयर मास्‍क उन लोगों के लिए भी अच्‍छा है जिन्‍हें गंजेपन की शिकायत है। आपको बता दें कि दही में जिंक और विटामिन-B6 होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्‍छा माना गया है। चलिए हम आपको पालक और दही का हेयर मास्‍क बनाने कि विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 2 कप पालक 
  • 1 कप दही 

विधि 

सबसे पहले आप पालक को साफ पानी से वॉश करें। अब इसे उबालें। पालक को उबालने के बाद पानी को न फेंके बाद में इसका इस्‍तेमाल बालों को साफ (बाल साफ करने का सही तरीका जानें) करने में करें। अब उबली पालक को पीस कर स्‍मूद पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को दही के साथ मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं। 40 मिनट के लिए बालों में इसे लगा रहने दें और बाद में शैंपू से बालों को धो लें। यदि आप हफ्ते में एक बार ऐसा करते हैं तो आपको बहुत फायदा होगा। 

हेयर फॉल, गंजापन या फिर बालों की ग्रोथ से जुड़ी समस्‍या आपको भी है तो पालक के ये 3 हेयर मास्‍क आपको बहुत फायदा पहुंचाएंगे। आप एक बार इन्‍हें जरूर ट्राय करें। बालों की केयर करने के लिए और भी टिप्‍स जानना चाहती हैं तो पढ़ती रहें HerZindagi। 

  Image Credit: freepik