Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पिंपल फ्री ग्‍लोइंग स्किन चाहिए तो खाने में शामिल करें ये 4 विटामिन्‍स

    आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स के साथ ही विटामिन्‍स को भी शामिल करना चाहिए। स्किन के लिए कुछ विटामिंस बहुत ही लाभदायक होते हैं। इनको अपन...
    author-profile
    Published -07 Jun 2018, 15:20 ISTUpdated -07 Jun 2018, 17:14 IST
    Next
    Article
    Image Credit: Image Bazaarvitamins for skin

    त्‍वचा साफ सुथरी और ग्‍लोइंग दिखे यह तो हर कोई चाहता है। खासतौर पर महिलाएं हमेशा चाहती हैं कि उनकी स्किन फ्लॉलेस दिखे। मगर, महंगे कॉस्‍मेटिक्‍स प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने भर से त्‍वचा में निखार नहीं आता। स्किन को बेटर बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि आपकी डाइट भी अच्‍छी हो। आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स के साथ ही विटामिंस को भी शामिल करना चाहिए। स्किन के लिए कुछ विटामिंस बहुत ही लाभदायक होते हैं। इनको अपने आहार में शामिल करके आप अपनी स्किन की हेल्‍थ को सुधार सकती हैं और पहले से ज्‍यादा खूबसूरत दिख सकती हैं। 

    Read More: गर्म हवाएं ना छीन लें आपके चेहरे का नूर, बचने के लिए अपनाएं किचन में मौजूद ये चीजें

    vitamins for healthy skin

    क्‍यों जरूरी हैं विटामिन 

    दिल्‍ली बेस्‍ड एशियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के सीनियर डर्मेटोलॉजिस्‍ट अमित बांगिया बताते हैं, ‘गर्मी के मौसम में तेज धूप, लू और पसीने का स्किन पर काफी प्रभाव पड़ता है। शरीर के बाकी हिस्‍से की त्‍वचा तो कपड़े से ढकी हुई होती है मगर चेहरा हमेशा कवर कर के नहीं रखा जा सकता। इससे चेहरे पर मुंहासे, रिंकल्‍स और टैनिंग हो जाती है। इन सबसे बचने के लिए वैसे तो बाजार में बहुत सारे कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स उपलब्‍ध हैं मगर इनका त्‍वचा पर उतना अच्‍छा प्रभाव नहीं पड़ता जितना अच्‍छा प्रभाव पौष्टिक आहार का पड़ता है। इसलिए अपने आहार में दूसरे महत्‍वपूर्ण तत्‍वों को तो शामिल करें ही साथ ही उन विटामिंस को भी डाइट में शामिल करें जो अपनी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स को रिजॉल्‍व कर सकें।’ 

    Read More: ट्रैंड में है चांदी की ज्‍वैलरी, कई हैं स्किन बेनिफिट्स और मिथ

    vitamins for healthy skin

    स्किन सेल्‍स को नरिश करता है विटामिन ए 

    पॉल्‍यूशन और बदलते मौसम का असर त्‍वचा पर भी पड़ता है। इससे त्‍वचा के स्किन सेल्‍स में डेवलपमेंट कम हो जाता है साथ ही त्‍वचा में चिपचपापन आ जाता है। डॉक्‍टर अमित बताते हैं, ‘ ऐसा हाने पर विटामिन ए को अपने भोजन में शामिल करें। यह त्‍वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह होता है। विटामिन एक त्‍वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाता है।’

    • यह स्किन सेल्‍स को नरिश करता है। 
    • विटा‍मिन ए के सेवन से स्किन में मौजूद ऑयल ग्‍लैंड भी कंट्रोल में रहती हैं। 
    • इस सीजन में जब नई स्क्नि निकलती हैं तो विटामिन ए उसे भी सुरक्षित रखता है। 

    ध्‍यान रखें: विटामिन ए युक्‍त भोजन ज्‍यादा न करें क्‍योंकि यह लीवर के पास जमा हो कर फैट बढ़ाता है। विटामिन ए को डाइट में शामिन करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें। 

    vitamins for healthy skin

    विटामिन सी बनाता है कोलेजन 

    विटामिन सी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। गर्मियों के मौसम में होने वाले स्किन इनफैक्‍शन को ठीक करने में विटामिन सी काफी मददगार होता है। इसमें और भी कई खास बातें होती हैं।

    • विटामिन सी कोलेजन बनाता है। इससे स्किन सैगी नहीं होती और टाइट बनी रहती है।
    • यह पिगमेंट प्रोड्यूसिंग सेल्‍स को कम करता है इससे स्किन में मेलेनिन कम बनता है। 
    • विटामिन सी को भोजन में शामिल करने से कुछ हद तक त्‍वचा के रंग में निखार भी आता है। 

    ध्‍यान रखें: संतरा, अंगूर, नीबू और सभी खट्टे फलों में भरपूर विटामिन सी हाता है मगर आंवला विटामिन सी का सबसे अच्‍छा सोर्स है। 

    vitamins for healthy skin

    एंटी एजिंग होता है विटामिन ई 

    जब भी स्किन की बात आती है हर कोई विटामिन ई के फायदों की बात करने लगता है। यह बात बिलकुल सही है कि विटामिन ई स्किन के लिए बहुत अच्‍छी होती है। इससे त्‍वचा को कई फायदे मिलते हैं। 

    • अगर आपकी त्‍वचा में किस तरह के दाग धब्‍बे हैं तो विटामिन ई के सेवन से यह ठीक हो जाते हैं। 
    • एंजिग के निशानों को भी यह कम करता है। 
    • त्‍वचा में मौजूद टॉक्सिन त्‍तवों को बाहर निकालता है। जिससे फ्री रेडिकल्‍स बनना कम हो जाते हैं। 

    ध्‍यान रखें: विटामिन ए की तरह विटामिन ई को भी ज्‍यादा न खाएं। इसमें भी फैट होता है। विटामिन ई के लिए बटर, कैरेट और सी फूड को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। 

    vitamins for healthy skin

    ग्‍लो के लिए विटामिन डी है जरूरी 

    अगर गर्मी की वजह से आपकी स्किन में ग्‍लो खत्‍म हो चुका है तो आप अपने आहार में विटामिन डी शामिल करें। विटामिन डी का सबसे अच्‍छा सोर्स सन लाइट होती है। गर्मी यह संभव नहीं कि सन लाइट में खड़ा हुआ जा सकते मगर सुबह की गुनगुनी धूप में कुछ देर खड़े होकर आप विटामिन डी का सेवन कर सकती हैं। 

    • विटामिन डी स्किन सेल्‍स को डेवलप करता है। 
    • इससे रिंकल्‍स भी कम हो जाते हैं। 
    • यह ड्राएनेस को भी कम करता है। 

    ध्‍यान रखें: विटामिन डी के लालच में घंटों धूप में न खड़े हों। हो सके तो स्किन कॉटन के पतले कपड़े से ढक लें। 

    Image Credit: Image Bazaar

    Recommended Video



    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।