ज्‍यादा बढ़ा हुआ वजन आपके लुक्‍स को तो खराब करता ही है, साथ ही यह अच्‍छी सेहत की निशानी भी नहीं होता है। वजन कम करने और उसे कंट्रोल करने के बहुत सारे रास्‍ते हैं। आप व्‍यायाम करके या उचित डाइट लेकर वजन को कम कर सकते हैं। आपको बता दें कि वेट लॉस में प्‍याज भी बहुत मददगार साबित हो सकती है। फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटिशियन सिमरन साइनी इस बारे में कहती हैं, 'प्‍याज खाने का स्‍वाद तो बढ़ाती ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद भी होती है। प्‍याज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। प्‍याज के सेवन से पेट हमेशा साफ रेहता है और पाचन क्रिया भी सही रहती है।'

इतना ही नहीं डायटिशियन सिमरन साइनी यह भी बताती हैं कि प्‍याज को कैसे और कितनी तरह से लिया जा सकता है, जिससे वजन कम हो सकता है। चलिए जानते हैं- 

इसे जरूर रखें: एक्ने से लेकर जले हुए चावलों की स्मेल दूर करता है प्याज, जानिए इससे जुड़े कुछ लाजवाब हैक्स

weight  loss  with  onion roti

पराठे 

प्‍याज के पराठे भी आपको वेट लॉस में मदद कर सकते हैं। हां, आप इसमें कम से कम तेल का इस्‍तेमाल करें। हो सके तो देसी घी (इन 5 समस्याओं का रामबाण इलाज है गाय का पुराना घी) में पराठे सेकें। आपको बता दें कि प्‍याज में बहुत ही कम कैलोरीज होती हैं और इसलिए प्‍याज ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है। प्‍याज में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो वजन कम करने में भी सहायक होते हैं। आपको बता दें प्‍याज के पराठे खाने में भी बहुत स्‍वादिष्‍ट होते हैं और इन्‍हें आप केवल दही के साथ भी खा सकती हैं। 

इसे जरूर रखें: अलग-अलग तरह से प्याज को काटने और छीलने के लिए 5 आसान Tips

weight  loss  with  onion raita

प्‍याज का रायता 

प्‍याज में विटामिन-C और फॉलिक एसिड जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट भी मौजूद होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्‍ट करते हैं। आप प्‍याज को दही में मिला कर उसका रायता भी खा सकती हैं। इस रायते को तैयार करना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है। आप बस प्‍याज को बारीक काट लें और दही में अच्‍छी तरह से मिला दें। आप चाहें तो प्‍याज के साथ ही खीरा, गाजर और टमाटर भी रायते में मिला सकती हैं। इससे रायता और भी स्‍वादिष्‍ट और पोषण युक्‍त हो जाएगा। आप प्‍याज का रायता दोपहर या रात के खाने के साथ ले सकती हैं। आप चाहें तो हल्‍की भूख को शांत करने के लिए भी केवल प्‍याज का रायता खा सकती हैं।  

Recommended Video

प्‍याज की सलाद 

प्‍याज एक बहुत अच्‍छा ऐपेटाइज़र है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। अगर आप खाने से पहले या खाने के साथ प्‍याज की सलाद खाती हैं तो इससे खाने की भुख कम हो जाती है। साथ ही खाने का स्‍वाद भी बढ़ जाता है। आप प्‍याज की सलाद (कच्चे प्याज के सेवन से हेल्थ बेनिफिट्स) में टमाटर, खीरा, चुकंदर, धनिया और नींबू को भी शामिल कर सकते हैं। यह सलाद आपको नियमित रूप से डाइट में शामिल करनी चाहिए। आप चाहें तो दिन और रात दोनों समय के भोजन के साथ आप इस सलाद का सेवन कर सकते हैं। 

वेट लॉस के लिए आप भी प्‍याज की उचित मात्रा को डाइट में शामिल करें। साथ ही और भी असरदार वेट लॉस टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik