प्याज काटना कई लोगों के लिए बहुत मुश्किल होता है और साथ ही साथ उसे अलग-अलग तरह से काटना तो और भी ज्यादा मुश्किल है। यहां सिर्फ प्याज काटते समय के आंसुओं की बात नहीं हो रही है बल्कि आपको यहां अलग-अलग साइज और अलग-अलग शेप में प्याज काटने की बात हो रही है। सब्जी किस तरह से काटी जाती है उसका असर उसके स्वाद, उसके पकने के समय और खाने के प्रेजेंटेशन पर भी पड़ता है। यहां अगर आपको प्याज काटने में मुश्किल होती है तो जानिए इससे जुड़ी 5 टिप्स।

अब प्याज के भजिए बनाने के लिए अलग तरह से प्याज की जरूरत होती है, सब्जी बनाने के लिए चॉप किया हुआ प्याज अलग तरह का लगता है। ऐसे में क्या किया जाए? चलिए आज आपको कुछ खास हैक्स बताते हैं जिनसे प्याज काटना बहुत आसान हो जाएगा।

सबसे जरूरी काम-

आप प्याज को छीलने के बाद ठंडे पानी में डालकर थोड़ी देर रख दें। इससे प्याज की तेज़ धार यानी उसके सल्फर का इफेक्ट कम हो जाएगा जिसके कारण हमें प्याज काटने पर आंसू आते हैं। साथ ही साथ अगर प्याज में फंगस या कालापन हो रहा होता है तो वो भी दूर हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- इन chopping hacks की मदद से चुटकियों में काटें फल व सब्जी

पहली टिप-

बीच में से सबसे पहले काटें। कई लोग प्याज को शुरुआत से ही गलत तरीके से काटते हैं। प्याज को काटने का सबसे आसान तरीका है उसे बीच में से काटकर दो हिस्सों में बाट लें। यहां पर मैं बात कर रही हूं उसके रूट वाले हिस्से और स्टेम वाले हिस्से की। दोनों हिस्सों में रूट और स्टेम दोनों ही होनी चाहिए।

onion slicing

अब इसके साथ ही आप प्याज को छील लीजिए। आधे हिस्से में कटने के बाद प्याज ज्यादा आसानी से छिल जाएगा।

दूसरा टिप-

अगर आपको स्लाइस में प्याज काटना है जैसे प्याज के पकोड़ोंको लिए लच्छेदार प्याज काटना होता है तो आप रूट वाले हिस्से को जरूर अलग कर दीजिए। इसे काटने के पहले ही अलग कर दीजिए। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो प्याज के लच्छे अलग-अलग नहीं होंगे।

onion chopping

प्याज को लेंथ के हिसाब से काटने में इसका फ्लेवर थोड़ा माइल्ड रहता है जो पकोड़ों के लिए बेस्ट होता है। रूट को पकोड़े वाले प्याज काटने के लिए ज्यादा काटना होता है और इसी के साथ आप प्याज को सीधा-सीधा लंबाई में काटें। ध्यान रहे ये प्याज पतला होना चाहिए ताकि बहुत ही अच्छा लच्छेदार प्याज कटे।

तीसरा टिप-

प्याज को फाइन चॉप करते हुए भी आप कई तरह का कट कर सकते हैं। आप वर्टिकल और हॉरिजॉन्टल दोनों तरह के कट्स लगा सकती हैं। ध्यान ये देना है कि शुरुआत बिलकुल वैसे ही करनी है जैसे आपको पहले के दो टिप्स में बताया गया है। यहां डिफरेंस रहेगा चॉपिंग का। प्याज को बीच में से काटकर सबसे आसान तरीका है कि उसे थोड़े मोटे स्लाइस में काट लीजिए।

onion slicing andpeeling

उसके बाद उन स्लाइस को दूसरी तरफ से उतने ही मोटे आकार में काटें। ऐसे में स्क्वेयर शेप के छोटे-छोटे प्याज के टुकड़े आपको मिलेंगे। सब्जी बनाने के लिए ये तरीका बहुत ही उपयोगी है।

 



इसे जरूर पढ़ें- क्या आपको चमचमाती किचन पसंद हैं तो ये 6 आसान टिप्‍स आजमाएं

चौथा टिप-

सलाद के लिए प्याज काटना थोड़ा सा मुश्लिक है, यहां हमें प्याज को आधा काटते समय ध्यान रखना है कि वो वर्टिकल नहीं बल्कि हॉरीजॉन्टल होगा। यानी इसे दो हिस्सों में ऐसे काटा जाएगा कि रूट वाला हिस्सा अलग हो  और स्टेम वाला हिस्सा अलग। सिर्फ तभी आप गोल आकार के प्याज काट पाएंगी। अब इन्हें काटना थोड़ा पेचीदा है इसलिए ध्यान रखें कि आपकी चाकू की धार ज्यादा होनी चाहिए। अगर ये कम हुई तो आपकी चाकू फिसलेगी और उंगली कटने का डर है। जैसा हिस्सा आपने आधा किया है उसे वैसे ही स्लाइस करती जाइए। यहां पर आपको मिलेंगे गोल स्लाइस। ध्यान रहे इसे बीच में आधा नहीं काटना है।

पांचवा टिप-

अगर आपको लगता है कि चॉपिंग बोर्ड पर प्याज बार-बार आपके हाथ से फिसल जाता है तो सबसे आसान तरीका है कि आप फोर्क (Fork) का इस्तेमाल करें। उंगलियों की जगह आप फोर्क से भी प्याज को स्थिर रख सकते हैं। ये ज्यादा आसान तब होगा जब आपको स्लाइसिंग करनी है और प्याज को पतला-पतला काटना है। फोर्क को प्याज के उस हिस्से में गड़ा दीजिए जिसे सबसे आखिर में काटना हो, जहां से आप प्याज को पकड़ते हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य फूड स्टोरीज और हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

All Image Credit: The Splendid table, cook's illustrated, freepik