• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

वजन घटाने के लिए चिया सीड्स को ऐसे करें आहार में शामिल

चिया सीड्स एक सुपरफूड है, जो आपको वजन कम करने में बहुत मदद करता है। आइए इसे आहार में शामिल करने का तरीका जानें। 
Published -30 May 2022, 18:56 ISTUpdated -31 May 2022, 16:17 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -30 May 2022, 18:56 ISTUpdated -31 May 2022, 16:17 IST
Next
Article
Freepikchia seeds and weight loss

How to Eat Chia Seeds for Weight Loss : जब भी बात वजन कम करने की आती है, तो हमें अक्सर यह सलाह दे दी जाती है कि हम खाना कम कर दें। लेकिन यह कितना सही है? कोई भी विशेषज्ञ खाना छोड़ने की सलाह नहीं देता है। वजन कम करने के लिए आपको अपने खानपान में बदलाव करने की जरूरत होती है।

अपने आहार में फाइबर और प्रोटीन रिच फूड्स को शामिल करना होता है, ताकि आपका पेट भरा रहे और आपको जंक फूड खाने की क्रेविंग्स न हो। सही और अच्छा खाने से आपकी ओवर इटिंग और स्ट्रेस इटिंग को भी कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आपको वजन कम करना है, तो उसके लिए डाइटिशियन भी आहार में सुपरफूड्स लेने की सलाह देते हैं।

ये सुपर फूड्स तरह-तरह के न्यूट्रिएंट्स से पैक होते हैं और शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इन्हीं में एक चिया सीड्स सीड्स है, जिसे एक बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है। अगर आप वजन कम करने की जद्दोजहद में लगे हैं, तो यह सुपर फूड आपके काम आ सकता है।

न्यूट्रीइतु की फाउंडर और डाइटिशियन इतु छाबड़ा कहती हैं, 'चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, ओमेगा 3-6,और कई माइक्रो न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। यह हृदय स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव डालता है और रक्त में शर्करा के स्पाइक्स को भी नियंत्रित भी करता है।'

आइए डाइटिशियन इतु से इसके फायदे और इसे अपने आहार में शामिल करने के तरीके जानें।

इसे भी पढ़ें : क्या आपको पता है चिया और सब्जा सीड्स के बीच का अंतर

चिया सीड्स क्या हैं?

what are chia seeds

चिया सीड्स वास्तव में मिंट फैमिली से है और मेक्सिको में इसकी ज्यादा खेती होती है। इसके बीज का सेवन साबुत अनाज की तरह किया जाता है, लेकिन यह एक स्यूडो ग्रेन (Psuedo Grain) होता है। इसका मतलब है कि यह एक नोन्ग्रास पौधे के कार्बोहाइड्रेट युक्त बीज हैं। पानी में भिगोने के बाद यह फूल जाते हैं और एक गाढ़ा जेल बनाते हैं।

चिया सीड्स फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं और यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही रेग्लुर बाउल मूवमेंट में मदद करता है। इसे स्नैक, स्मूदी, सलाद आदि में शामिल करके खाया जाता है।

क्या चिया बीज वजन कम करने में मदद करते हैं?

weight loss with chia seeds

डाइटिशियन इतु के मुताबिक चिया सीड्स पानी को जल्दी सोख लेते हैं और इसकी उच्च फाइबर सामग्री पाचन को धीमा कर देती है, जो भोजन खाने के बाद ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकती है। इसे खाने से आपको पेट भरने का एहसास होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

साल 2015 के ऐनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसन के एक शोध के अनुसार, रोजाना 30 ग्राम फाइबर खाने से आपको अधिक वजन कम करने में मदद मिल सकती है। चिया सीड्स में कैलोरी और फैट की मात्रा भी अधिक होती है। जब आप इसे मॉडरेशन में खाते हैं, तो इससे आपको अधिक संतुष्ट महसूस करने और बहुत अधिक खाने की संभावना कम करने में मदद मिलती है। हालांकि अगर आप इसे ज्यादा खाते हैं, तो आपके प्रति दिन की कैलोरी इनटेक को पार कर सकते हैं, जो वजन बढ़ाने में किसी तरह से भी मदद नहीं करेगा।

chia seeds for weight loss expert tips

चिया सीड्स के अन्य लाभ

1. प्रोटीन युक्त होता है

चिया सीड्स में प्रोटीन की बहुत अच्छी मात्रा होती है। प्रोटीन वजन घटाने और मांसपेशियों के निर्माण दोनों के लिए आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से फुलनेस की भावना पैदा होती है और कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है।

2. पाचन में मदद करता है

चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं। इसे चिया सीड्स वॉटर लेने से पाचन को बढ़ावा मिलता है और बाउल मूवमेंट में सुधार होता है। वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ पाचन जरूरी है।

इसे भी पढ़ें : चिया सीड्स का पानी है अमृत, सुबह पीने से मिलेंगे ये 5 फायदे

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर है

चिया के बीज में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड या एएलए ओमेगा -3 फैटी एसिड की प्रभावशाली मात्रा होती है। यह चिया सीड्स को दिल की सेहत के लिए अच्छा बनाता है। चिया सीड्स का पानी पीने या अपने दैनिक आहार में चिया सीड्स को शामिल करने से हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।

chia seeds for weight loss by expert

क्या है चिया सीड्स खाने का सही तरीका?

आपको चिया बीजों को खाने से पहले हर बार भिगोने की ज़रूरत नहीं है। आप उन्हें दही, ओटमील, सलाद आदि के साथ भी खा सकते है। वैसे तो आप चिया सीड्स (चिया सीड्स फेस पैक) को सुबह या दिन के किसी भी समय में खा सकते हैं, लेकिन उन्हें सुबह भिगोकर खाने का अत्याधिक फायदा मिलता है। चिया सीड्स को आहार में जरूरत से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। आप दिन में 1 छोटा चम्मच इसका सेवन करें। पाचन संबंधी किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए इसका सेवन करने के बाद खूब पानी पीना चाहिए।

चिया सीड्स आहार में कैसे शामिल करें ?

how to eat chia seeds

डॉ. इतु कहती हैं कि इस सुपर फूड को आहार में कई तरह से शामिल किया जा सकता है। चिया सीड जेल को आप स्मूदी में डालकर खा सकते है या फिर पुडिंग में इसका मजा ले सकते हैं। अपने आहार में सलाद और फलों को भी शामिल करें और उसमें ऊपर से चिया सीड्स को डालकर खाएं। सवेरे नाश्ते में अपने भी चिया सीड्स को खाया जा सकता है और तो और आप फ्रेश जूस में भी इसे जोड़ सकते हैं। इसके अलावा दही, सलाद ड्रेसिंग और ओटमील आदि में भी चिया सीड्स को शामिल किया जा सकता है। 

Recommended Video

चिया सीड्स का उपयोग करते समय याद रखें कि आप जितने अधिक बीजों का उपयोग करते हैं और जितनी देर आप उन्हें भिगोएंगे, उतना ही गाढ़ा जेल बनेगा। आपको जैसी बी कंसिस्टेंसी चाहिए आप उतनी देर भिगोकर उन्हें खा सकते हैं। 

चिया सीड्स को आप भी अपने आहार में शामिल जरूर करें। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। डाइट संबंधी लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।