खान-पान में पौष्टिक तत्‍वों की कमी, समय की कमी के चलते फिजिकल एक्टिविटी की कमी, लंबे समय तक लगातार बैठकर काम करने, बढ़ते प्रदूषण और चीजों में मिलावट के चलते, आज लगभग हर कोई किसी ना किसी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से परेशान रहता है। ऐसे में लोगों को अपनी हेल्‍थ का पूरा ध्‍यान रखना चाहिए। खासतौर पर महिलाओं को तो अपनी हेल्‍थ का बहुत ख्‍याल रखना चाहिए, क्‍योंकि उन्‍हें घर और बाहर दोनों की जिम्‍मेदारी निभाने के साथ-साथ अपनी परिवार की हेल्‍थ का भी पूरा ध्‍यान रखना होता है। अगर वह खुद फिट रहेंगी तभी तो अपने परिवार की अच्‍छे से देखभाल कर पाएंगी। ऐसे में महिलाएं खुद को फिट रखने के टिप्‍स की खोज में रहती हैं। समय की कमी के चलते एक्‍सरसाइज पर तो फोकस नहीं कर पाती हैं, लेकिन खुद को फिट रखने के लिए अच्‍छी चीजों की तलाश में रहती हैं। अगर आप भी ऐसी महिलाओं में से एक है जो खुद को फिट और एक्टिव रखने के लिए कोई हेल्‍दी चीज अपनी डाइट में शामिल करना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें, क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक हेल्‍दी मॉर्निंग ड्रिंक लेकर आए है जिसे सुबह के समय लेने से आप न केवल दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेगी बल्कि आप 5 तरह की बीमारियों से भी बची रह सकती हैं। आइए जानें कौन सा है ये ड्रिंक और यह कैसे बनता है और यह आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: ये 5 समस्याएं कहीं कैल्शियम की कमी का कारण तो नहीं

healthy morning drink inside

एक्‍सपर्ट की राय

जी हां आज हम आपको एक स्‍पेशल मॉर्निंग ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जो चिया सीड्स से बना है। और यह आपकी हेल्‍थ के लिए कितना फायदेमंद होता है, शायद यह बात तो आप जानती ही होगी। अगर आप चिया सीड्स के फायदों के बारे में नहीं जानती हैं तो आज हमारे एक्‍सपर्ट आपको इसके फायदों से वाकिफ करते हैं। शायद इसके फायदों को जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा जरूर बना लेंगी। चिया सीड्स के बारे में हमें FITPASS की न्यूट्रिशन और डाइटिशियन मेहर राजपूत ने बहुत जरूरी और आपके फायदे की बातें बताई, जिसे हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं। चिया सीड्स के 100 ग्राम सीड्स में 485 कैलोरी, 31gm वसा, 42gm कार्बोहाइड्रेट होता हैं और साथ ही इसमें 9 तरह के जरूरी अमीनो एसिड भी होते हैं। ये आपके दिनभर की एनर्जी के लिए बहुत है। अगर आप दिन में कुछ लेट खा रही हैं या खाना नहीं खा पा रही तो आपके शरीर की इस कमी को चिया सीड्स पूरा कर सकता हैं।

इसके अलावा फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि ''चिया सीड्स एक सुपरफूड है, इसे अपनी डाइट में शामिल करके लंबे समय तक हेल्‍दी रह सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 सूजन को कम करने और ब्रेन को तेज करने में हेल्‍प करता हैं। इसके अलावा चिया सीड्स पानी में घुलनशील फाइबर है, जो बॉडी डिटॉक्‍स करने को दूर करने और ब्‍लड शुगर लेवल रेगुलर करने में हेल्‍प करते हैं। अगर आप अपनी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल करें।''

healthy morning drink coconut water inside

चिया सीड्स ही क्‍यों? 

जी हां इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। और कैल्शियम हड्डियों की हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी होता है और यह हड्डियों को मजबूती देता है और बोन मास को बनाए रखने में हेल्‍प करता है। साथ ही चिया सीड्स में ओमेगा -3 के साथ-साथ ओमेगा -6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बढ़ाने, हाई कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करने में हेल्‍प करता है। चिया सीड्स फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसमें केवल 2 बड़े चम्मच में 10 ग्राम फाइबर होता है। यह प्रति दिन फाइबर की दैनिक अनुशंसित सेवन का एक तिहाई है। इसके अलावा चिया सीड्स में एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। यह एजिंग और फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में हेल्‍प करता है।अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का चिया सीड्स घर बैठे मंगवाना चाहती हैं तो तो इसका मार्केट प्राइस 300 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 249 रुपये में खरीद सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: Superfoods: महिलाएं हफ्ते में सिर्फ 1 बार ये 10 फूड्स खाएं और फिर देखें कमाल

मॉर्निंग हेल्‍दी ड्रिंक के लिए सामग्री

  • फ़िल्टर्ड पानी या ताज़ा नारियल पानी- 1 कप 
  • ऑर्गेनिक चिया सीड्स- 1 छोटा चम्‍मच

मॉर्निंग हेल्‍दी ड्रिंक बनाने और लेने का तरीका

  • एक कप में नारियल पानी लेकर, उसमें चिया सीड्स मिलाए। 
  • फिर इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 
  • आप देखेंगे कि यह फुलकर डबल हो गए हैं। 
  • आप चाहे तो स्‍वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद मिला सकती हैं। 
  • अच्‍छे से मिक्‍स करके अपने हेल्‍दी मॉर्निंग ड्रिंक का मजा लें।

सावधानी

हाई फाइबर होने के कारण बहुत ज्‍यादा मात्रा में चिया सीड्स लेने से कुछ महिलाओं को पेट में परेशानी हो सकती है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए। और हमेशा इसका इस्‍तेमाल भिगोकर ही करना चाहिए। इसके अलावा फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होने के कारण इसे शुरू में थोड़ी मात्रा में ही लेना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। साथ ही चिया सीड्स हमेशा ऑर्गेनिक ब्रांड का ही चुनना चाहिए।