चिया सीड्स में ऐसे कई गुण हैं जो आपकी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। यह पोषण से भरा सुपरफूड है जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन बी 1, बी 2, बी 3 जैसे गुण मौजूद हैं। वहीं चिया सीड्स मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे, साथ ही, इसे खरीदने के लिए अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। चिया सीड्स सेहत के साथ-साथ यह त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है, और इसे अलग अलग तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। चिया सीड्स रूप निखारने के साथ-साथ त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता हैं।

त्वचा संबंधी परेशानी जैसे टैनिंग, रंग साफ करना, डलनेस से छुटकारा पाने आदि समस्याओं को दूर करने के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा। त्वचा संबंधी परेशानियों दूर करने के लिए इसे स्क्रब और पैक दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऐसे बनाएं फेस मास्क

chia seeds for face mask

फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले चिया सीड्स को पानी में भिगो दें। जब यह जेल की तरह होने लगे तो इसमें जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे करीबन 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें, जब यह हल्का सूख जाए तो गुनगुने पानी से साफ कर लें। इसके अलावा आप चाहे तो इससे हर हफ्ते एक्सफोलिएट करें, कुछ दिन बाद फर्क साफ नजर आने लगेगा। नियमित इसके इस्तेमाल से रूखी त्वचा और दाग-धब्बों से निजात पा सकती हैं और त्वचा पहले से और चमकदार हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: बंद करें बालों में चोटी बना कर सोना, हो सकती हैं ये 5 दिक्‍कतें

Recommended Video

तैयार करें स्क्रब

chia seeds

बेजान त्वचा से निजात पाने के लिए महिलाएं स्क्रब करती हैं, ऐसे में चिया सीड्स को स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करें। ड्राई और डल स्किन में जान डालने के लिए चिया सीड्स से बेहतर कुछ नहीं। इसके लिए दो चम्मच चिया सीड्स में तीन चम्मच नारियल तेल और थोड़ा नींबू का रस मिलाएं। आखिर में इस मिश्रण में एक बूंद विटामिन ई शामिल करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें, इसके बाद करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर कुछ देर बाद गुनगुने पानी या फिर नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें:  Expert Tips : खुद को दें दिन के सिर्फ 15 मिनट और दिखें जवान  

मुंहासें के लिए तैयार करें पेस्ट

मुंहासें और पिपंप्स जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सिर्फ चिया सीड्स, ओट्स और एलोवेरा की जरूरत है। सबसे पहले इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक इसे स्क्रब की तरह अपने हाथों से मसाज करें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। यह चेहरे को न सिर्फ साफ करेगा बल्कि त्वचा पर होने वाली मुंहासें और पिपंल्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। 

ब्‍यूटी और स्किन केयर से जुड़ी और भी रोचक जानकारियां पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।