• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर सलाद ड्रेसिंग बनाने के मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, एक्सपर्ट से जानिए

अगर आप घर पर सलाद ड्रेसिंग बनाती हैं तो इससे आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। जानिए इस लेख में। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -05 Apr 2022, 15:54 ISTUpdated -05 Apr 2022, 15:54 IST
Next
Article
Salad Dressing

अमूमन अपने सलाद को और भी अधिक यमी और डिलिशियस बनाने के लिए लोग सलाद ड्रेसिंग का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन घर पर खुद की सलाद ड्रेसिंग बनाना थकाऊ लग सकता है और इसलिए लोग मार्केट में मिलने वाली तरह-तरह की सलाद ड्रेसिंग को खरीदते हैं और उसे अपनी रेसिपी में शामिल करते हैं। यह आपको यकीनन एक आसान उपाय लगे, लेकिन कई मायनों में यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

मार्केट में मिलने वाली सलाद ड्रेसिंग यकीनन काफी महंगी होती है और एक सलाद ड्रेसिंग की एक बोतल खरीदने के लिए आपको काफी सारे पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। मार्केट में मिलने वाली सलाद ड्रेसिंग ना केवल आपकी जेब पर भारी पड़ती है, बल्कि इसके अन्य भी कई नुकसान हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको होममेड सलाद ड्रेसिंग बनाने के कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी घर पर ही सलाद ड्रेसिंग बनाना शुरू कर देंगी-

कैलोरी काउंट होता है कम

salad dressing calories

मार्केट में मिलने वाली सलाद ड्रेसिंग के साथ एक समस्या यह होती है कि इसमें कैलोरी काउंट काफी अधिक होता है। हो सकता है कि आप इसे सलाद में शामिल करके यह समझ रही हों कि आप वेट लॉस कर रही हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता। वहीं, अगर आप घर पर ही सलाद ड्रेसिंग बनाती हैं तो इसमें आप कैलोरी काउंट को काफी हद तक कम कर सकती हैं। आप कुछ बेहतरीन फूड विकल्पों को अपनी सलाद ड्रेसिंग का हिस्सा बना सकती हैं। मसलन, मेयोनेज़ के बजाय ग्रीक योगर्ट के साथ अपनी खुद की सलाद ड्रेसिंग बनाएं और आप काफी हद तक कैलोरी की बचत कर पाएंगी।

इसे भी पढ़ें- मुंह के छालों से पाना है छुटकारा तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स

रिफाइंड तेल का इस्तेमाल नहीं

refined oil benifits

अगर आप मार्केट में मिलने वाली सलाद ड्रेसिंग की इंग्रीडिएंट लिस्ट को देखेंगी तो आप पाएंगी कि उसमें सोयाबीन, कैनोला, या किसी अन्य प्रकार के वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल किया गया है। इन वेजिटेबल ऑयल का अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहीं, अगर आप घर पर सलाद ड्रेसिंग बनाती हैं तो उसमें जैतून का तेल, तिल का तेल और एवोकाडो तेल जैसे हेल्दी विकल्प को चुन सकती हैं।

अतिरिक्त शुगर का इस्तेमाल नहीं

use of extra sugar in diet

बोतलबंद सलाद ड्रेसिंग में एडेड शुगर व स्वीटनर का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि ड्रेसिंग के स्वाद को अधिक बेहतर बनाया जा सकते हैं। वास्तव में, इन सलाद ड्रेसिंग में केवल कुछ बड़े चम्मच में कई चम्मच चीनी हो सकती है। यह एडेड शुगर मोटापे से लेकर डायबिटीज जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकती है। इस तरह, अपनी खुद की सलाद ड्रेसिंग बनाने से आप इसमें शुगर लेवल को मैनेज कर सकती हैं और खुद को अधिक हेल्दी बनाए रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में शरीर को रखना है ठंडा तो इन 10 कूलिंग फूड्स को करें शामिल

सभी नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल

natural ingredients in salad

घर पर सलाद ड्रेसिंग बनाने को एक सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप इसमें सभी नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करते हैं और इस तरह आप पैक्ड फूड में मौजूद कई तरह के केमिकल्स व आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करने से बच सकते हैं। आप अपनी सलाद ड्रेसिंग में नमक या चीनी के स्थान पर नींबू व कई तरह के हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ना केवल आपकी सलाद ड्रेसिंग के टेस्ट को बढ़ाएंगे, बल्कि आप इन्हें अपने स्वाद के अनुसार मॉडिफाई भी कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- pixabay

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।