• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आपको पता है चिया और सब्जा सीड्स के बीच का अंतर

अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपनी डाइट को लेकर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और उसमें थोड़ा बदलाव करना चाहते हैं तो चिया या सब्जा सीड्स में से किसी एक को ड...
author-profile
Published -19 May 2022, 11:32 ISTUpdated -19 May 2022, 11:37 IST
Next
Article
difference and importance of chia vs sabja seeds

पिछले कुछ समय से डाइट को लेकर लोग बहुत ज्यादा सजग हो गए हैं। अलग-अलग तरह के सीड्स को अपनी डाइट में शामिल किया जा रहा है और साथ ही साथ लोग फिटनेस को लेकर कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं। कुछ सालों पहले तक जो चीज़ें हमारे लिए सही नहीं हुआ करती थीं वो अब सही मानी जा रही हैं और तो और अब लोग अपनी लाइफस्टाइल चेंज करने की जगह बस डाइट पर फोकस करने के बारे में सोच रहे हैं। 

ऐसे में चिया सीड्स और सब्जा सीड्स जैसी चीज़ें सुपरफूड की तरह देखी जा रही हैं। ये बहुत ही चर्चित फिटनेस फूड्स माने जा रहे हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इनके बीच का अंतर क्या होता है? कई लोग अभी तक ये समझते हैं कि चिया सीड्स और सब्जा सीड्स दोनों ही एक होते हैं और इसलिए बहुत से लोग उनके बीच कन्फ्यूज होते हैं। 

तो चलिए आज हम आपको इनके बीच का अंतर बताते हैं। ये दोनों ही सुपरफूड्स हैं और इन दोनों को ही वेट लॉस और फिटनेस के लिए इस समय सबसे बेस्ट माना जा रहा है। 

difference between chia and sabja seeds

इसे जरूर पढ़ें- गुणों से भरपूर चिया सीड्स से बनाएं फेस पैक, दाग-धब्बे दूर करने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

रंग और बनावट में अंतर-

चिया सीड्स दिखने में ग्रे रंग के होते हैं और सब्जा सीड्स दिखने में काले रंग के होते हैं। ये अंतर इन्हें सोक करने के बाद भी साफ दिखता है।

बनावट की बात की जाए तो सब्जा सीड्स थोड़े से लंबे होते हैं और चिया सीड्स बहुत परफेक्ट ओवल आकार के होते हैं। ये छोटे-छोटे दानों की तरह दिखते हैं। 

chia seeds in jar

चिया सीड्स और सब्जा सीड्स का ओरिजन- 

चिया सीड्स दिखने में अगर चिया सीड्स की बात करें तो ये मेक्सिको के ओरिजिन से हैं और इनका भारतीय नाम भी नहीं है। ये विदेशी सीड्स हैं। 

कई बार चिया सीड्स को सब्जा सीड्स से कंफ्यूज किया जाता है। सब्जा सीड्स मतलब तुलसी के बीज हैं जिन्हें हेल्थ के लिए बेहतरीन माना जाता है। 

ये दोनों ही मिंट फैमिली के सदस्य हैं और इसलिए दोनों को ही एक जैसा देखा जाता है। 

पानी में डुबोने पर कैसा होते है दोनों का हाल?

चिया सीड्स और सब्जा सीड्स दोनों ही पानी में भीग कर जेल जैसे दिखते हैं। हालांकि, सब्जा सीड्स बहुत जल्दी पानी सोख लेते हैं, लेकिन चिया सीड्स को आपको रात भर भिगोकर रखने की जरूरत होती है और ये अपने वजन से 10 गुना ज्यादा पानी एब्जॉर्ब कर लेते हैं। 

difference between chia and sabja seed

सब्जा सीड्स फूलकर ज्यादा बड़े दिखते हैं, लेकिन चिया सीड्स ज्यादा जेल कंसिस्टेंसी दिखाते हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- वेट लॉस में मददगार है सब्‍जा बीज, स्किन पर भी आता है निखार  

कैसा होता है इनका स्वाद? 

चिया सीड्स को अधिकतर दूसरी डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इनका अपना कोई स्वाद नहीं होता है। इसके अलावा, अगर बात करें सब्जा सीड्स की तो इसमें थोड़ा सा तुलसी का स्वाद आता है और ऐसे में इन्हें बहुत ज्यादा किसी अन्य डिश के साथ नहीं डाला जा सकता है।  

चिया सीड्स को आप ऐसे भी खा सकते हैं, लेकिन सब्जा सीड्स को हमेशा ही भिगो कर खाने की जरूरत होती है।  

ये दोनों ही गर्मियों में खाने के लिए बहुत ही अच्छे साबित हो सकते हैं। दोनों शरीर को थोड़ा ठंडा करेंगे और विटामिन, ओमेगा 3 और आयरन के अच्छे सोर्स साबित होंगे। दोनों के अपने अलग फायदे हैं और इसलिए आप अगर अपनी डाइट के लिए चुन रहे हैं तो उसी हिसाब से चुनें कि आपकी हेल्थ कंडीशन कैसी है। आप इसके लिए किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।