जब भी वेट लॉस की बात होती है तो सबसे पहले दिमाग में आता है कि कैलोरी काउंट को कम किया जाए। ऐसा माना जाता है कि जब आपका कैलोरी काउंट कम होता है तो शरीर अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए मौजूद फैट को एनर्जी में तब्दील करता है और इससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। लेकिन कैलोरी काउंट को कम करने का भी एक तरीका होता है। अगर आप एकदम से बहुत अधिक कैलोरी कम लेना शुरू करते हैं तो इससे आपकी सेहत को लाभ के स्थान पर नुकसान अधिक होती है। मसलन, अगर आपको दैनिक कार्यों के लिए 1800-2000 कैलोरी की जरूरत है। तो आप 1600-1800 कैलोरी काउंट रख सकती हैं। लेकिन एकदम से 1000 कैलोरी ना लें।

tells you need more calories

वैसे जब आपका कैलोरी काउंट बहुत कम हो जाता है तो आपका शरीर खुद इसके संकेत देना शुरू कर देता है। मसलन, इससे आपके मूड, ऊर्जा के स्तर और नींद पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। साथ ही एकदम से कैलोरी काउंट बहुत कम करने देने से आपको कई मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रही हैं, जो यह बताते हैं कि आप आवश्यकता से कम कैलोरी का सेवन कर रही हैं-

कमजोरी का अहसास

signs that tells you need more calories inside

आप जो भी खाना खाते हैं, वह शरीर में ईंधन की तरह काम करता है। लेकिन अगर आप अपने कैलोरी काउंट को कम करने के लिए बहुत कम फूड लेती हैं तो इससे आपके शरीर में उर्जा का स्तर भी कम हो जाता है। मसलन, अगर आप सुबह उठती हैं और आपको ऐसा अहसास होता है कि आपके शरीर में जान ही नहीं है या फिर आपको पूरा दिन थके होने का अहसास होता है या फिर दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए भी बहुत अधिक खुद को पुश करना पड़ता है तो यह संकेत है कि आपके शरीर को अधिक कैलोरी की जरूरत है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: मल्टीविटामिन लेते समय ना करें यह छोटी-छोटी गलतियां

जल्दी बीमार होना

signs that tells you need more calories inside

अगर आप बहुत जल्दी बीमार हो जाती हैं या फिर अगर आपको कोई इंफेक्शन होता है तो वह  लंबे समय तक बना रहता है और आपको रिकवर होने में बहुत अधिक समय लगता है तो यह भी बताता है कि आप पर्याप्त मात्रा में कैलोरी या न्यूट्रिएंट का सेवन नहीं कर रही हैं। इसलिए, अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो जरूरी है कि आप अपनी डाइट व कैलोरी काउंटपर अधिक फोकस करें।

रूखी स्किन

अगर आप कैलोरी काउंट आवश्यकता से कम ले रही हैं तो इससे ना केवल आपकी सेहत बल्कि स्किन पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। मसलन, अगर आपको अपनी स्किन रूखी-रूखी व पेल नजर आती है या फिर आपकी स्किन लटकी होती हैं तो यह एक संकेत है कि आपको अपना कैलोरी काउंट बढ़ाना चाहिए। दूसरे शब्दों में कहें तो आपका वजन तो कम हो रहा है, लेकिन आपकी बॉडी फिट नजर नहीं आती है।

इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को अपनाकर हैवी पीरियड्स को करें हैंडल

नाखूनों व बालों का झड़ना

signs that tells you need more calories inside

कैलोरी काउंट कम होने पर नाखून व बालों पर भी विपरीत प्रभाव देखने को मिलता है। मसलन, जब से आपने अपनी डाइट में बदलाव किया है और आपके बाल झड़ने शुरू हो गए हैं या फिर नाखून जल्दी-जल्दी टूटते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप पर्याप्त मात्रा में कैलोरी नहीं ले रही हैं। इसके अलावा, कैलोरी काउंट कम होने पर आपकी नींद पर भी विपरीत असर नजर आता है। इस स्थिति में आपको या तो रात में नींद आती ही नहीं है या फिर वह बार-बार डिस्टर्ब होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)