• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial, 06 Sep 2018, 17:28 IST

अगर आप चाहकर भी ज्यादा पानी नहीं पी पाती हैं तो ये ट्रिक्स आजमाएं

पानी पीना बॉडी के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। लेकिन कुछ महिलाएं चाहकर भी अधिक पानी नहीं पी पाती हैं। आइए ज्यादा पानी पीने के उपायों के बारे में जानें।  
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial, 06 Sep 2018, 17:28 IST
Next
Article
water benefits drinking main

पानी बॉडी का अनिवार्य पोषक तत्व है। जी हां हमारी बॉडी का 70 फीसदी हिस्सा पानी है। खाने के बिना तो हम कुछ दिन तक जीवित रह सकती हैं लेकिन पानी के बिना नहीं। बॉडी के निर्माण तथा पोषण में अपनी अति महत्वपूर्ण भूमिका के कारण पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की बात आने पर यह कहना तो बहुत आसान है कि हो जायेगा। लेकिन यह बात जानते हुए भी हर दिन कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए ऐसा करना हमारे लिए थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन परेशान ना हो क्योंकि यहां पर कुछ अनोखे उपाय दिये गये है जिनकी हेल्प से आप दिन भर में आसानी से अधिक पीना पी सकती हैं। आइए जानें कौन से है ट्रिक्‍स।

drinking water inside

एक लक्ष्य चुनें

नियमित रूप से पर्याप्त पानी पीने की शुरुआत करने से पहले, आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आप पहले एक दिन में कितना पानी पीती थी और अब आपको रोजाना कितना अधिक पानी पीने की जरूरत है।

Read more: सावधान ! ठंडा पानी पीने से हो सकते हैं ये 7 रोग

अपनी पसंद की बोतल लें

पानी पीने के लिए अपनी पसंद की बोतल लें। जी हां अपनी पसंद की बोतल आपको ज्यादा पानी पीने की लिए उत्साहित करेंगी। आपने यह बात बच्चों में नोटिस की होगी। कि कैसे बच्चे नई या पसंदीदा बोतल होने पर अक्सर पानी पीने के प्रति ज्यादा उत्साहित होते हैं। ऐसा ही कुछ आपके साथ भी हो सकता है।

drinking water inside

हमेशा पानी साथ रखें

बाहर जाने पर अक्सर पानी की जरूरत होने पर आपको पानी नहीं मिल पाता। और आप हमेशा रुककर इसे खरीदने में सक्षम भी नहीं होते। जिससे आप पानी की मात्रा कम लेते हैं। इसलिए जब भी आप घर से बाहर जाये तो हर बार पानी की एक बोतल को अपने साथ जरूर लेकर जाये। बोतल के साथ होने से आप पानी ज्यादा मात्रा में पीती हैं।

रात में पानी अपने पास रखें

रात को सोते समय पानी को अपने पास रखें ताकि रात को नींद खुलने पर आप इसे आसानी से पी सकें। रात को पानी लेने जाने के चक्कर में कई बार आप प्यास लगने पर भी पानी पीने नहीं जाते। और सुबह पानी पीने की हेल्दी आदत को भी नहीं अपना पाते। इससे आप 7 या 8 घंटे बिना पानी के रहने पर मजबूर हो जाती है।

बोतल को हमेशा भरा हुआ रखें

ऐसा बाहर होने पर संभव नहीं है, लेकिन घर या ऑफिस पर आप अपनी बोतल को हमेशा भरा हुआ रखें ताकि वह कभी भी खाली न हो। आमतौर पर ऐसा करने से आपको अधिक से अधिक पानी पीने में हेल्प मिलेगी।

स्ट्रॉ से पानी पीना

स्ट्रॉ के माध्यम से अधिक पीने के चक्कर में आप बहुत तेजी से पीती हैं। यही तर्क पानी पर भी लागू होता है। इसलिए दिन भर में पानी की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप स्ट्रॉ से पानी पीने की कोशिश करें।

water benefits drinking inside

पानी को फ्लेवर दें

पानी में स्वाद को जोड़ने के लिए अपने पानी में कोई जड़ी बूटी या फल के टुकड़े मिलाये, ताकी आप वास्तव में इसे पीने के लिए तत्पर रहें। वैसे तो नींबू, संतरा और मिंट सबसे आम फ्लेवर है, लेकिन आप अपने पसंदीदा या कुछ नया लेने का भी प्रयास कर सकती हैं।

Read more: पानी पीना हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है लेकिन अगर पीती हैं बहुत ज्यादा पानी, तो संभल जाएं

पानी के अन्य पेय पदार्थों को भी लें

अगर आपको अन्य पेय जैसे जूस, चाय, सॉफ्ट ड्रिंक या कॉफी पीने की आदत हैं, तो इसे पानी के साथ बदलने का प्रयास करें। लेकिन ध्यान रहें कि सॉफ्ट ड्रिंक और पैक फलों के जूस में चीनी बहुत ज्यादा और पोषण तत्व बिल्कुल भी नहीं होते, और सिर्फ कैलोरी की आपको जरूरत नहीं हैं।
All image courtesy: Pxhere.com

Recommended Video

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।