Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अगर शरीर में दिखने लगे ये 7 लक्षण तो समझ लें कि हो गई है पानी की कमी

    गर्मियों में अगर शरीर में दिखते हैं ये संकेत जो समझ जाएं कि आपकी बॉडी में हो रही है पानी की कमी। ऐसी स्थिति में तुरंत पानी पिएं। 
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-06-25,12:46 IST
    Next
    Article
    symptoms of dehydration Big

    गर्मियों में अगर एक्टिव रहना है तो खूब पानी पीना चाहिए। इसलिए गर्मी में हेल्दी रहने के लिए डॉक्‍टर्स भी 8 से 10 बोतल पानी पीने की सलाह देते हैं। दरअसल इस मौसम में शरीर में पानी की कमी आसानी से हो जाती है जिसके कारण इस मौसम में ही डि-हाइड्रेशन के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं। अगर डि-हाइड्रेशनस से बचना है तो शरीर में ये 7 लक्षण दिखते ही तुरंत से तुरंत पानी पिएं। 

    मुंह का सूखना

    शरीर में पानी की कमी होने से सबसे पहले मुंह सूखने लगता है। अगर बार-बार मुंह सूखे तो समझ जाएं कि आपके शरीर में पानी की काफी कमी होने लगी है। अगर आपका भी मुंह बोलते-बोलते सूखता है तो तुरंत जाकर पानी पिएं। 

    ड्राई स्किन

    symptoms of dehydration inside

    वैसे तो स्किन ड्राईनेस की समस्या ठंड में होती है। लेकिन गर्मी में भी किसी किसी की स्किन खिंचने लगती है। ऐसा स्किन में पानी की कमी की वजह से होता है। अगर गर्मी में स्किन बार-बार ड्राई हो जाती है तो अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं। क्योंकि सामान्य तौर पर गर्मियों में ड्राई स्किन वाले लोगों को कोई प्रॉब्लम नहीं होती है। और अगर ड्राई स्किन वालों को प्रॉब्लम होने लगे तो इसे हल्के में ना लें क्योंकि इससे त्वचा संबंधी रोग होने का खतरा रहता है। इसलिए कूब पानी पिएं। 

    Read More: गर्मियों में अगर स्किन पर पड़ जाते हैं रैशेज तो ट्राय करें ये 5 चीजें

    थकावट होना

    अगर आपको गर्मी में हर समय थकावट रहती है तो ये भी शरीर में पानी की कमी की वजह से होता है। दरअसल जब शरीर में पानी की कमी होती है तो शरीर, खून में से पानी लेने लग जाता है। इससे खून में आक्सीजन की कमी हो जाती है और कार्बन डाई आक्साइड का स्तर बढ़ जाता है जिससे आप थकान और सुस्ती महसूस करने लगते हैं।

    थूक नहीं आना

    अगर आपके मुंह मे थूक नहीं आ रहा है और मुंह से बदबू आने लगे तो समझ जाएं की आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है। थूक मुंह के भीतर नुकसानदायक बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, इसकी कमी होने पर बैक्टीरिया बनते रहते हैं और सांसों में बदबू की शिकायत होती है। इसलिए जैसे ही मुंह में थूक बनना बंद हो जाए वैसे ही पानी पीना शुरू कर दें। 

    कब्ज होना

    symptoms of dehydration inside

    अगर गर्मियों में पेट साफ नहीं रहता है और कब्ज की समस्या रहती है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। क्योंकि गर्मी में कब्ज की समस्या ना के बराबर होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मी में पेट की गर्मी की वजह से पेट खुद ब खुद साफ हो जाता है। ऐसे में अगर किसी को गर्मी में कब्ज की समस्या है तो उसके शरीर में पानी की कमी है। 

    जोड़ों में दर्द

    symptoms of dehydration inside

    पानी की कमी भी हड्‍डियों और जोड़ों में दर्द की वजह बनता है। हमारे शरीर की कार्टिलेज और रीढ़ की हड्डी के हिस्सों के निर्माण में 80 प्रतिशत भूमिका पानी की होती है। हडि्डयों में लचीलापन और चिकनाहट बनाए रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। जैसे ही शरीर में पानी की कमी होती है तो हडि्डयों में या जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है। इसलिए अगर गर्मियों में जोड़ों में दर्द रहता है तो आपको समझ लेना चाहिए कि शरीर में पानी की कमी है। 

    पीला पेशाब 

    ये लक्षण सबसे खतरनाक लक्षण है और इसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। पीला पेशाब होने का मतलब है कि पूरे शरीर में पानी की कमी होना। अगर पेशाब का रंग गहरा पीला हो या पेशाब के बाद जलन हो तो ये समझ लीजिए कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है और आपको तुरंत पानी पीने की जरूरत है। 

    Read More: टमाटर की तरह लाल गाल चाहती हैं तो आजमाएं टोमेटो के ये 3 फेसपैक

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।