• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

खानपान से जुड़ी ये मिसटेक्स बनाती हैं आपकी हड्डियों को कमजोर

अगर आप यह छोटी-छोटी फूड मिसटेक्स करती हैं तो यह आपकी हड्डियों को कमजोर कर देती हैं।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -16 Jun 2022, 18:49 ISTUpdated -18 Jun 2022, 10:40 IST
Next
Article
food related mistakes make your bones weak in hindi

जब भी हेल्दी और स्ट्रांग हड्डियों की बात होती है तो अधिकतर लोग इस बात पर चर्चा करते हैं कि उन्हें किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। यह तो लगभग हर कोई जानता है कि मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी रिच फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। यकीनन यह दो ऐसे महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स हैं, जो आपकी हड्डियों के लिए आवश्यक हैं।

लेकिन सिर्फ कैल्शियम रिच फूड लेने से ही आप अपनी हड्डियों का ख्याल नहीं रख सकती हैं। अक्सर लोग अपनी डाइट में कुछ ऐसी छोटी-छोटी मिसटेक्स कर बैठते हैं, जो उनकी हड्डियों पर विपरीत असर डालती हैं। मसलन, अत्यधिक नमकीन स्नैक्स से लेकर उच्च चीनी वाले सोडा तक, कुछ खाद्य पदार्थ आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने से रोक सकते हैं और बोन मिनरल डेंसिटी को भी कम कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी ही फूड मिसटेक्स के बारे में बता रही हैं, जो आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकती हैं- 

दूध को अलग-अलग तरीकों से लेना 

foods mistakesदूध को कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ लोग दूध तो लेते हैं, लेकिन उससे चाय या कॉफी ना लेते हैं या फिर उसमें किसी तरह का फ्लेवर शामिल कर लेते हैं। इससे दूध पीने में भले ही टेस्टी लगे, लेकिन उसका लाभ शरीर को नहीं मिल पाता। ऐसे में दूध से मिलने वाला कैल्शियम व अन्य पोषक तत्व बॉडी में रिलीज नहीं हो पाते हैं और हड्डियां कमजोर होती हैं। हालांकि, अगर आप चाहे तो दूध के स्वाद को बढ़ाने के लिए उसमें कुछ हर्ब्स जैसे तुलसी, इलायची व हल्दी आदि को मिक्स कर सकती हैं।

नमक का अत्यधिक सेवन

inside quoteभले ही आप डाइट में कैल्शियम रिच सोर्स को शामिल कर रही हैं, लेकिन फिर भी अगर आप बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो इससे भी आपको काफी नुकसान होता है। दरअसल, जब आप नमक का अधिक सेवन करते हैं तो इससे यूरिन के जरिए कैल्शियम निकलने लगता है। जिससे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है। इसलिए, यह ध्यान रखें कि आप पांच से दस ग्राम से अधिक नमक का सेवन ना करें।

इसे भी पढ़ें: 50 की उम्र के बाद महिलाओं को हड्डियों की देखभाल कैसे करनी चाहिए? जानें

कोल्ड ड्रिंक्स का अधिक सेवन करना

food related mistakes make your bones weak

अगर आप कोल्ड ड्रिंक्स आदि का सेवन अधिक करते हैं, तो इससे भी आपकी हड्डियों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। दरअसल, सोडा में फास्फोरस होता है। यह फास्फोरस बोन्स में कैल्शियम के अवशोषण को कम करता है। साथ ही, मैग्नीशियम के अब्जॉर्बशन को भी कम करता है। यह दोनों ही पोषक तत्व हड्डियों के लिए जरूरी है। जब आप कोल्ड ड्रिंक्स को अधिक लेते हैं, तो इससे आपकी हड्डियां कमजोर होती चली जाती हैं।

इसे भी पढ़ें: हड्डियों की हेल्‍थ से जुड़ी ये 3 बातें नहीं जानती होंगी आप

कॉफी का अधिक सेवन करना

coffeकॉफी यूं तो आपकी थकान को दूर करके आपको एनर्जेटिक फील करवाती है। लेकिन आवश्यकता से अधिक कॉफी का सेवन भी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप दिन भर में चार-पांच कप से ज्यादा कॉफी पीते हैं या फिर बहुत अधिक स्ट्रांग कॉफी लेते हैं, तो यह भी आपकी हड्डियों में कैल्शियम में अवशोषण में बाधा पैदा कर सकता है। हालांकि, सिर्फ कॉफी ही नहीं, बल्कि चाय में मौजूद टैनिन भी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, चाय-कॉफी का सेवन बेहद ही सीमित मात्रा में करें।

तो अब आप भी इन गलतियों से बचें और अपनी हड्डियों को अधिक मजबूत बनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।