• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 12 Mar 2022, 15:05 IST

इन पांच कारणों को जानने के बाद आप भी नहीं करेंगी कोल्ड ड्रिंक का सेवन

अगर आपको कोल्ड ड्रिंक का सेवन करना बेहद अच्छा लगता है तो एक बार आपको इस लेख को अवश्य पढ़ना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 12 Mar 2022, 15:05 IST
Next
Article
know side effects of cold drink according to expert

अब मौसम बदलने लगा है और ऐसे में हमेशा कुछ ना कुछ ठंडा पीने की इच्छा होती है। अमूमन इस स्थिति में लोग कोल्ड ड्रिंक का सेवन करना पसंद करते हैं। जहां यह एक ओर ठंडी होती है, वहीं दूसरी ओर इसका टेस्ट भी काफी अच्छा होता है। ऐसे में लोग दिन में कई बार इसका सेवन कर लेते हैं। इतना ही नहीं, जब घर में कोई मेहमान आता है या फिर हम कहीं पर मेहमान बनकर जाते हैं, वहां पर भी कोल्ड ड्रिंक की ही पेशकश की जाती है।

बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई कोल्ड ड्रिंक पीना काफी पसंद करता है। लेकिन यह स्वास्थ्य के लिहाज से बिल्कुल भी उचित नहीं है। कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से ना केवल बॉडी में शुगर की मात्रा बढ़ती है, बल्कि इससे अन्य भी कई तरह के स्वास्थ्य नुकसान होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी कोल्ड ड्रिंक का सेवन करना बंद कर देंगी-

बढ़ने लगेगा वजन

side effects of cold drink according to expert inside

अगर आपको हरदम कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत है तो ऐसे में आपका वजन तेजी से बढ़ने लग जाएगा। दरअसल, कोल्ड ड्रिंक में शुगर अमाउंट बहुत अधिक होता है और जरूरत से ज्यादा शुगर का सेवन वजन बढ़ने से लेकर अन्य कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। बता दे कि एक गिलास कोल्ड ड्रिंक में आठ से दस चम्मच शुगर होती है। इस तरह, कोल्ड ड्रिंक पीकर आप अन्यथा शुगर को अपनी डाइट में एड कर लेते हैं, जो किसी भी लिहाज से उचित नहीं है। बता दें कि एक गिलास कोल्ड ड्रिंक में लगभग 150 कैलोरी होती है और हर दिन कैलोरी का अत्यधिक सेवन वजन बढ़ने की वजह बनता है। जिससे आपको लंबे समय में अन्य कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: 50+ महिलाएं करें इंटरमिटेंट फास्टिंग, हड्डियांं रहेंगी दुरुस्‍त और वजन रहेगा कंट्रोल

फैटी लिवर की समस्या

side effects of cold drink according to expert inside

आपको यह जानकर शायद हैरानी हो, लेकिन कोल्ड ड्रिंक के कारण आपको फैटी लिवर की समस्या भी हो सकती है। दरसअल, कोल्ड ड्रिंक में दो तरह की शुगर पाई जाती है- ग्लूकोज और फ्रक्टोज। जहां ग्लूकोज बॉडी में तुरंत अब्जार्ब और मेटाबोलाइज़ हो जाती है, वहीं फ्रक्टोज को केवल लिवर ही मेटाबोलाइज़ कर सकता है। ऐसे में अगर आप हर दिन अतिरिक्त मात्रा में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं तो इससे फ्रक्टोज आपके लिवर में अतिरिक्त मात्रा में जमा हो जाता है। जिससे लिवर पर ओवरलोड पड़ता है और इससे फैटी लिवर की समस्या पैदा होती है।

Recommended Video

मधुमेह की समस्या

side effects of cold drink according to expert inside

कोल्ड ड्रिंक का अत्यधिक सेवन मधुमेह की समस्या की वजह भी बन सकता है। दरअसल, कोल्ड ड्रिंक में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे आपकी बॉडी का हार्मोन इंसुलिन डिस्टर्ब होता है। इतना ही नहीं, कोल्ड ड्रिंक बॉडी में शुगर को तुरंत स्पाइक करती है, जिससे इंसुलिन तेजी से रिलीज होता है। लेकिन अगर आप इंसुलिन हार्मोन को बार-बार डिस्टर्ब करेंगे तो इससे उसे नुकसान होगा। यह आपकी बॉडी में जरूरत से ज्यादा शुगर को रिलीज करेगा और इससे आपको मधुमेह की समस्या का सामना करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: मल्टीग्रेन आटे से जुड़े इन मिथ्स की सच्चाई जानने के लिए पढ़ें यह लेख

दांतों से जुड़ी समस्याएं

side effects of cold drink according to expert inside

कोल्ड ड्रिंक का अत्यधिक सेवन दांतों के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता है। दरअसल, कोल्ड ड्रिंक में फास्फोरिक एसिड व अन्य एसिड होते हैं, जो आपके दांतो को नुकसान पहुंचाते हैं। जो लोग कोल्ड ड्रिंक का नियमित रूप से सेवन करते हैं, उन्हें tooth decay की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही साथ, उनके इनेमल को भी क्षति होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।