• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

दुबली महिलाएं ये 5 सुपरफूड्स खाएं, वजन बढ़ेगा और दिखेंगी स्‍मार्ट

अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं तो इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। कुछ ही दिनों में दिखेंगी स्‍मार्ट। 
author-profile
Next
Article
Healthy Superfoods to Gain Weight in Hindi

क्‍या आप बहुत ज्‍यादा दुबली हैं?
क्‍या आप वजन बढ़ाना चाहती हैं?
लेकिन एक्‍सरसाइज नहीं करना चाहती हैं?
तो परेशान न हो बल्कि अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स को शामिल करें।  

कम वजन के चलते न केवल महिलाओं की पर्सनैलिटी खराब हो जाती है बल्कि कम वजन वाली महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का अनुभव होने की संभावना ज्‍यादा होती है। इसमें कुपोषण, इनफर्टिलिटी, देरी से विकास होना, कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम, ऑस्टियोपोरोसिस और सर्जरी के दौरान जटिलता का एक बढ़ा जोखिम आदि शामिल हैं।  

जबकि, वजन बढ़ाना एक संघर्ष है लेकिन निम्नलिखित सुपरफूड्स आपकी मदद कर सकते हैं। यह मसल्‍स को भी बढ़ा सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। इन फूड्स की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इनके बारे में हमें एक्‍सपर्ट बता रही हैं और यह आसानी से उपलब्‍ध हो जाते हैं।

अगर आप भी अपना वजन तेजी से और हेल्‍दी तरीके से बढ़ाना चाहती हैं तो इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इन फूड्स के बारे में हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी बता रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं। 

1. मिल्‍क और मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स

milk and milk products

वजन बढ़ाने के लिए दूध और दही का सेवन करनेका सबसे अच्छा तरीका शेक और स्मूदी है। दूध फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का मिश्रण प्रदान करता है। यह कैल्शियम सहित विटामिन्‍स और मिनरल्‍स का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है।

इसके अलावा, दूध कैसिइन और व्‍हे प्रोटीन दोनों प्रदान करता है जिसे गाय के प्रोटीन की हाई क्‍वालिटी के रूप में जाना जाता है जिसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कैसिइन और व्‍हे प्रोटीन दोनों के कॉम्बिनेशन से किसी भी अन्य प्रोटीन की तुलना में ज्‍यादा मास गेन होता है। दूध और दूध से बने प्रोडक्‍ट्स को नट्स, सीड्स और बेरीज या फलों के साथ मिलाकर ज्‍यादा कैलोरी युक्त भोजन या स्‍नैक्‍स बनाएं।

इसे जरूर पढ़ें:खाया-पिया नहीं लगता है तो आज से ही शुरू कर दें ये एक्‍सरसाइज और वजन बढ़ाएं

2. नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स कैलोरी से भरपूर होते हैं। वे अच्छी मात्रा में हेल्‍दी फैट और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं। आप भोजन के साथ या स्‍नैक्‍स के रूप में प्रतिदिन केवल दो मुट्ठी लेकर बहुत ज्‍यादा कैलोरी जल्दी से जोड़ सकती हैं। आप विभिन्न प्रकार के स्नैक्स या डिशेज, जैसे स्मूदी, योगर्ट, टोस्ट आदि में नट बटर मिला सकती हैं, ताकि उन्हें कुछ ही समय में हाई कैलोरी स्नैक में बदल दिया जा सके। वे स्वादिष्ट हाई कैलोरी व्यवहार हैं।

3. आलू और चावल

rice and potato for weight gain

आलू और चावल कार्बोहाइड्रेट के समृद्ध स्रोत हैं। यह दोनों चीजें बहुमुखी हैं और इन्‍हें कैलोरी बढ़ाने के लिए किसी भी नुस्खा में जोड़ा जा सकता है। दोनों डाइजेशन और पकाने में आसान और कम लागत वाले विकल्प हैं। यह फाइबर और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं।

4. सूखे मेवे

सूखे मेवे जैसे अंजीर, खजूर, किशमिश, मुनक्का, बेरीज आदि में स्वाभाविक रूप से चीनी की मात्रा अधिक होती है। सूखे मेवे विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं। उन्हें प्रोटीन स्रोतों या नट्स के साथ सबसे अच्छा जोड़ा जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: दुबली-पतली महिलाएं वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स, जल्‍द दिखेगा असर

5. अंडा और पनीर

superfoods for weight gain Quote

पनीर प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है और हेल्‍दी फैट से भरपूर होता है। अगर आपको कैलोरी और स्वाद बढ़ाने की जरूरत है तो इसे भोजन में शामिल करें। अंडे सबसे स्वास्थ्यप्रद मसल्‍स के निर्माण वाले सुपरफूड्स में से एक है। ये दोनों चीजें प्रोटीन और हेल्‍दी फैट का एक अच्छा कॉम्बिनेशन प्रदान करते हैं। 50 ग्राम वजन वाले प्रत्येक कच्चे अंडे में लगभग 80 कैलोरी और लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है।

Recommended Video

पूरा अंडा खाना भी बहुत जरूरी है। वास्तव में, अंडे में लगभग सभी लाभकारी पोषक तत्व जर्दी में पाए जाते हैं। अंडा और पनीर दोनों को एक साथ मिलाने से वे वजन बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट हाई प्रोटीन, हाई फैट वाला भोजन बन जाते हैं।

अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं तो इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। डाइट से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।