ये 12 चीजें आपको बना सकती हैं मोटा, चुपके-चुपके बढ़ता है वजन

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो एक बार अपनी डाइट पर नजर जरूर डालें क्‍योंकि कुछ चीजें आपको चुपके-चुपके मोटा बना सकती हैं। 
Freepik.comweight gain foods main

वेट लॉस के लिए कैलोरी को कम करना ही काफी नहीं है बल्कि अपनी डाइट से अनहेल्‍दी फूड्स को बाहर निकालना भी बहुत जरूरी होता है। कुछ फूड्स फैट को ट्रिगर करके पेट के आस-पास के फैट का निर्माण करते हैं। इसलिए अपनी डेली डाइट में हमें जिस तरह के फूड्स शामिल करने चाहिए, उसे चुनने पर बहुत अधिक महत्व देना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। शोधकर्ताओं ने यह साबित किया है कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे वजन भी बढ़ने लगता है और अगर हम कुछ 'डाइट फूड्स' को चुनते हैं तो यह वास्तव में हमारे वेट लॉस की प्रक्रिया को कम कर सकता है। जी हां चूंकि आबादी का एक हिस्सा फिट और हेल्‍दी होने की कोशिश कर रहा है, इसलिए कंपनियों ने ऐसे उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए "लो फैट" और "डाइट फूड्स" को पेश करना शुरू कर दिया है, लेकिन क्या ये डाइट फूड्स वास्तव में हेल्‍दी हैं? हम ऐसा नहीं सोचते हैं, सभी नहीं, लेकिन उनमें से अधिकांश हेल्‍दी नहीं हैं। इसके अलावा हेल्‍दी, डाइट फूड, लो फैट, शुगर फ्री जैसे टैग को देखकर आप ज्‍यादा खाना खाती हैं जिससे आपका वजन बढ़ता है। आज हम आपको ऐसे की कुछ डाइट फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो चुपके-चुपके आपको मोटा बना रहे हैं। 

1फ्लेवर्ड ग्रीक योगर्ट

Freepik.comyogurt inside

हालांकि यह आपको हेल्‍दी लग सकता है, लेकिन यह दही का यह रूप हेल्‍दी नहीं है। वास्तव में लोगों के स्‍वाद को संतुष्‍ट करने और इसे आकर्षक बनाने के लिए इसमें चीनी और फ्लेवर मिलाया जाता है। अगर आप डाइट पर हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है। 

2लो फैट योगर्ट

Freepik.comlow fat yogurt

फ्लेवर दही की तरह इस दही के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमें चीनी की जगह फैट की मात्रा को मिलाया जाता है, लेकिन यह इंसुलिन को बढ़ा देता है और नए फैट सेल्‍स का निर्माण करता है। इ‍सलिए सादा दही खाना हमेशा से ही बेहतर होता है।

3ग्लूटेन-फ्री पास्ता

Freepik.comgluten free pasta inside

इसमें नॉन-ग्लूटेन की तुलना में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए इसे आपको बिल्‍कुल भी नहीं खाना चाहिए। अगर आपको ग्लूटेन से एलर्जी नहीं है, तो ऐसा कोई कारण नहीं है कि आपको होल वीट नहीं खाना चाहिए।

4प्रोटीन बार

Freepik.comdiet energy baar inside

जब आप सुपरमार्केट से प्रोटीन बार ले रही होती हैं तो इसमें मौजूद "हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप" को जरूर चेक कर लें। यह आपको प्रीडायबिटीक भी बना सकता है।  इसीलिए नट्स और सीड्स जैसे कद्दू और सूरजमुखी के बीजों से भरपूर प्रोटीन बार खुद से बनाना बेहतर होता है।

5डिब्‍बाबंद ताजे फलों का जूस

Freepik.compacked juice inside

अगर आप पैक फ्रूट जूस को हेल्‍दी समझकर पीती हैं तो सावधान हो जाएं क्‍योंकि प्रिजर्वेटिव, स्‍वीटनर, स्वाद बढ़ाने वाले तत्व, फाइबर की कमी, इंसुलिन के लेवल का अचानक स्पाइक होना, ये सभी चीजें डाइट फ्रेंडली फ्रेश फ्रूट पैक जूस को अनहेल्‍दी बनाती हैं। 

6प्रोटीन शेक्स

Freepik.comprotein shake inside

प्रोटीन शेक्‍स और यहां तक कि प्रोटीन पाउडर में आर्टिफिशियल स्‍वीटनर्स और सोडियम का हाई लेवल होता है जो इतनी कैलोरी जोड़ते हैं कि आप नज़र भी नहीं रख पाएंगी।

7डाइट सोडा

Freepik.comdiet soda inside

जीरो कैलोरी और आर्टिफिशियल स्‍वीटनर्स डाइट सोडा को अनहेल्‍दी बनाते हैं। अगर आप यह सोचकर इसे पीती हैं कि इसे पीने से आपको वजन कम होगा तो हम आपको बता दें कि इसे पीने से आपका वजन चुपके-चुपके बढ़ने लगता है। 

8एनर्जी ड्रिंक

Freepik.comenergy drink inside

हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट के बाद खुद को एनर्जी ड्रिंक्स से ट्रीट करती हैं तो दो बार सोचें क्योंकि एनर्जी ड्रिंक्स में अधिक मात्रा में चीनी के साथ ढेर सारी कैलोरीज़ होती हैं, इसलिए बेहतर है कि नारियल या सादा पानी पिएं।

9लो-फैट चिप्स

Freepik.comchips inside

आलू के चिप्स अच्‍छे नहीं होते हैं, बेक किए हुए भी नहीं क्योंकि जब आलू अत्यधिक हाई टेम्‍परेचर में बेक्ड होते हैं तो वे एक्रिलामाइड्स नामक एक यौगिक छोड़ते हैं जो कैंसर का कारण बन सकता है। शोध में पाया गया है कि पके हुए चिप्स में आमतौर पर तले हुए चिप्स की तुलना में तीन गुना अधिक एक्रिलामाइड होता है।

10ब्राउन ब्रेड

Freepik.combrown bread inside

ब्राउन ब्रेड जिसमें अभी भी मैदा है। जी हां शायद आप इस बात से अभी तक अंजान थी कि अधिकांश ब्राउन ब्रेड में रिफाइंड आटा मिलाया जाता है ताकि उन्हें फूला हुआ और सॉफ्ट बनाया जा सके और यह एक ऐसा घटक है जो बिल्कुल भी डाइट-फ्रेंडली नहीं है।

11आर्टिफिशियल स्‍वीटनर्स के साथ मूसली

Freepik.commuseli inside

पैकेज्ड मूसली में असली फलों को बहुत सारे चीनी, आर्टिफिशियल फ्लेवर, कलर और प्रिजर्वेटिव के साथ पैक किया जाता है जिससे आपका वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। इसलिए रोस्टेड ओट्स, नट्स, और हेल्दी सीड्स जैसे कद्दू, फ्लैक्ससीड बीजों को एक साथ भूनकर अपना होममेड मूसली बनाएं।

12सलाद ड्रेसिंग

Freepik.comsalad dressing inside

फ्रुक्टोज से भरपूर, पैकेज्ड सलाद ड्रेसिंग आपके हेल्‍दी सलाद को कैलोरी से भरपूर बनाती है और यहां तक कि आपका वजन भी बढ़ा सकती है।
तो अब तक आप महसूस कर सकते हैं कि सभी "डाइट फूड्स" हेल्‍दी नहीं हैं, वे आपको वजन कम करने में मदद नहीं करेंगे। वास्तव में यह वह कारण हो सकते हैं जो आप अभी भी वजन बढ़ा रही हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Loading...
Loading...