• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

खाली पेट अदरक का ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं ये नुकसान 

अगर आप खाली पेट ज्यादा अदरक का सेवन करती हैं, तो आपको इन परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। 
author-profile
Next
Article
side effects of eating ginger on empty stomach in hindi

सर्दी हो या फिर गर्मी, सबकी रसोई में अदरक का होना एक आम बात है। हालांकि, ज्यादातर महिलाएं इसे अपने खाने में इस्तेमाल करती हैं कभी चाय में, तो कभी सब्जियों के साथ। इसके अलावा, कई लोग सुबह खाली पेट अदरक वाली कड़क चाय पीने के शौकीन होते हैं। क्योंकि यह स्वाद के साथ हेल्दी भी होती है। यह कड़क चाय आपके दिलो-दिमाग को तरोताजा कर देती है। साथ ही, कई महिलाएं वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट अदरक से बना काढ़ा भी अपने आहार में शामिल करती हैं। 

क्योंकि विटामिन सी, मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स से भरपूर अदरक वाली चाय से हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि खाली पेट अदरक का अधिक सेवन करने से आपको कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है क्योंकि अदरक की तासीर बहुत गर्म होती है। माना कि यह आपको सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सच है कि खाली पेट अदरक का अधिक सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

Dr samree

जी हां, इसको लेकर एक्सपर्ट डॉक्टर समीर अहमद अंसारी (गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में जूनियर हेल्थ डॉक्टर हैं) का मानना है कि अदरक के फायदे बहुत हैं लेकिन अगर खाली पेट इसका जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाता है, तो आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे सीने में जलन, एसिडिटी आदि। कई शोध के मुताबिक अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से शरीर में डाइजेस्टिव जूसेस का निर्माण जरूरत से ज्यादा मात्रा में होने लगता है, जो परेशानी का सबब बन सकता है। हालांकि, ये समस्याएं सबके लिए समान हो यह भी संभव नहीं है। 

एसिडिटी

side effect of eating ginger

अदरक सही मात्रा में लें तो आपको फायदा होता है, लेकिन जरूरत से ज्‍यादा लेने पर ये एसिडिक हो जाता है, जो हार्टबर्न, अतिरिक्त डकार और दस्‍त जैसे गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल रोग पैदा कर सकता है। जी हां, अदरक की चाय से पेट में एसिड का लेवल बढ़ता है जिसके कारण से मानव शरीर में एसिड का उत्‍पादन होता है, जो एसिडिटी का कारण बनता है।

सामान्य से अधिक वजन कम होना 

ginger side effect of empty stomach

अक्सर महिलाएं वजन को कम करने के लिए खाली पेट पर अदरक का सेवन करती हैं। क्योंकि खाली पेट अदरक के पानी का नियमित सेवन करने से वजन कम हो जाता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट वजन घटाने में बहुत उपयोगी हैं। लेकिन अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करती हैं, तो आपका वजन तेजी से कम होगा और अधिक वजन कम आपको कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का शिकार बना सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- बालों और त्‍वचा के लिए कमाल है अदरक, हेल्‍थ के साथ सुंदरता में लगते हैं चार-चांद

सीने में जलन की शिकायत 

उन दिनों लोग कई तरह से अदरक का सेवन करते हैं जैसे खाने से लेकर चाय तक। हालांकि, इसमें भी कोई दो राय नहीं है कि किसी भी चीज़ में अदरक डाल कर पीने या खाने से स्वाद भी बढ़ता है और डाइजेशन भी दुरुस्त रहता है, लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा अदरक डालकर खाना नुकसानदायक हो सकता है। जी हां, इससे आपको सीने में जलन होने की समस्या पैदा हो सकती है। कुछ लोगों को पेट में जलन, सांस फूलने की शिकायत भी होने लगती है और उनका हाजमा खराब होने की आशंका बढ़ जाती है।

ब्लड प्रेशर हो सकता है प्रभावित

side effects of ginger on empty stomach

जिन लोगों को हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत रहती है, उनको सही मात्रा में अदरक लेने से फायदा होता है। लेकिन जिनका ब्लड प्रेशर लो या कम रहता है, उनके लिए अदरक की जरा सी ज्यादा मात्रा भी नुकसानदायक हो सकती है। क्योंकि अदरक में ब्लड को पतला करने के तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में अगर आप खाली पेट जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन करती हैं, तो लो बीपी वालों का बीपी और कम हो सकता है।

महिलाओं को हो सकती हैं यह समस्या 

अदरक की तासीर गर्म होती है और इसमें मौजूद तत्व खून को पतला करने का काम करते हैं। लेकिन अगर आप उन महिलाओं में से हैं जिन्हें पीरियड्स में दिक्कत होती है, तो आपको अदरक के अधिक सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से आपको पीरियड्स में अधिक ब्लड आने की संभावना होती है। इसलिए आप लिमिट में ही अदरक का सेवन करें। 

Recommended Video

डायरिया की शिकायत 

आपको यह मालूम होगा कि अदरक के नियमित सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं। इसकी वजह से लोग अदरक का खाली पेट सेवन करने लगते हैं लेकिन अदरक की अधिक मात्रा आपको डायरिया की शिकायत हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है, जिसके अधिक सेवन से पेट में गर्मी हो जाती है। इससे आपको भयंकर दस्त और उल्टी की शिकायत हो सकती है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- अदरक की चाय ज्‍यादा पीने से बचें, हो सकती हैं ये 5 प्रॉब्‍लम्‍स

कई मामलों में अदरक स्किन के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकती है। कुछ लोगों को स्किन पर रैशेज की समस्या, तो किसी को लाल निशान या धब्बे होने की आदि की समस्या हो जाती है। हालांकि, यह संभव नहीं है कि यह लक्षण सभी लोगों में दिखें, लेकिन अगर आपको कोई स्किन संबंधी परेशानी या समस्या है, तो आप खाली पेट इसके सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से संपर्क ज़रूर कर लें। साथ ही, 

अदरक का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए 

how to eat ginger per day

एक्सपर्ट कहते हैं कि अदरक की मात्रा व्यक्ति के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है लेकिन आम व्यक्ति को रोजाना 5 ग्राम अदरक का सेवन करना बहुत है। वहीं प्रेग्‍नेंट महिलाओं को 1 दिन में 2.5 ग्राम से अधिक अदरक बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। अगर आपका हाजमा खराब रहता है, तो आपको 1.2 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना है। अगर आप वेट लॉस कर रही हैं, तो आपको 1 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। 

अगर आप भी इन बीमारियों का शिकार नहीं होना चाहती हैं, तो आज से ही खाली पेट बहुत ज्‍यादा अदरक खाने से बचें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।