सर्दी हो या गर्मी, हम में से ज्‍यादातर महिलाओं को अदरक की चाय पीना पसंद होता है। अदरक वाली चाय का न सिर्फ स्वाद अच्‍छा होता है बल्कि यह कई बीमारियों से भी बचाती है। विटमिन सी, मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स से भरपूर अदरक वाली चाय से हेल्थ से जुड़ी कई समस्‍याएं दूर हो जाती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि टेस्‍टी और बीमारियों से बचाने वाली अदरक की चाय हर बार पीने से आपको नुकसान भी हो सकता है। शायद आपको इस बात का यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन ये सच हैं। इस बारे में हमने फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से बताया।

ginger side effects card ()

सिमरन सैनी का कहना हैं कि

''हर बार अदरक की चाय पीने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं क्‍योंकि अति तो किसी भी चीज की बुरी हो सकती हैं। इसलिए आम व्‍यक्ति के लिए रोजाना 5 ग्राम अदरक लेना बहुत होता है। एक कप चाय में अधिक से अधिक एक चौथाई चम्मच अदरक डालना चाहिए। इसे आप कद्दूकस करके चम्मच से नाप सकती हैं। प्रेग्‍नेंट महिलाओं को 1 दिन में 2.5 ग्राम से अधिक अदरक बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिए। हाजमा खराब रहता है तो 1.2 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नुकसान कर सकता है और वेट लॉस वजन रोजाना 1 ग्राम से ज्यादा अदरक नहीं लेना चाहिए।''

अगर आपने जरूरत से ज्‍यादा अदरक लिया तो आपको कुछ बीमारियां अपने घेरे में ले सकती हैं। आइए जानें कौन सी हैं ये बीमारियां।

इसे जरूर पढ़ें: Rujuta Diwekar: Ditch Green Tea Instead Go For Ginger Tea

सीने में जलन
ginger side effects card ()

चाय में हल्का-सा अदरक डाल कर पीने से चाय का स्वाद भी बढ़ता है और डाइजेशन भी दुरुस्त रहता है, लेकिन कई महिलाएं चाय में हर बार जरूरत से ज्यादा अदरक डालकर पीती हैं। इससे सीने में जलन होने लगती है। कुछ महिलाओं को इससे पेट में जलन की शिकायत भी होने लगती है और उनका हाजमा खराब होने की आशंका बढ़ जाती है।

नींद की समस्‍या

रात को अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए, क्‍योंकि इससे बेचैनी और अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। अदरक की चाय पीने के बाद आप काफी देर तक सो नहीं पाएंगी क्‍योंकि इससे सीने में जलन हो सकती है। और अनिद्रा के कारण आपको कई अन्‍य परेशानियां भी होती हैं।

ब्‍लड शुगर लेवल कम होना
ginger side effects card ()

ज्‍यादा अदरक लेने से ब्लड शुगर का लेवल भी कम हो जाता है। इसलिए शुगर के रोगियों खासकर, जिनका शुगर लेवल अक्‍सर नॉर्मल से कम रहता है, अदरक के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। अदरक के ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल एकदम कम हो सकता है, जिससे हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है। शुगर की कमी, शुगर बढ़ने से कहीं ज्यादा हानिकारक हो सकता है। इसमें मरीज को चक्कर आना, बेहोश होकर कहीं भी गिर जाना जानलेवा हो सकता है। 

एसिडिटी

अदरक सही मात्रा में लें तो आपको फायदा होता है, लेकिन जरूरत से ज्‍यादा लेने पर ये एसिडिक हो जाता है, जो हार्टबर्न, अतिरिक्त डकार और दस्‍त जैसे गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल रोग पैदा कर सकता है। जी हां अदरक की चाय से पेट में एसिड का लेवल बढ़ता है जिसके कारण से मानव शरीर में एसिड का उत्‍पादन होता है, जो एसिडिटी का कारण बनता है।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाएं अदरक खाएंगी तो दर्द और पेट की सारी प्रॉब्‍लम्‍स को भूल जाएंगी

ब्लडप्रेशर
ginger side effects card ()

जिन महिलाओं को हाई ब्लडप्रेशर या बीपी की शिकायत रहती है, उनको सही मात्रा में अदरक लेने से फायदा होता है। लेकिन जिनका ब्लडप्रेशर लो या कम रहता है, उनके लिए अदरक की जरा सी ज्यादा मात्रा भी नुकसानदायक हो सकती है, क्योंकि अदरक में ब्‍लड को पतला कर देने का गुण होता है। ऐसे में लो बीपी वालों का बीपी और कम हो सकता है।
अगर आप भी इन बीमारियों का शिकार नहीं होना चाहती हैं तो आज से ही बहुत ज्‍यादा अदरक खाने से बचें।

Loading...
Loading...