हर किचन में मौजूद अदरक खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती है। यह पेट में दर्द, सर्दी-जुकाम, मसल्‍स और जोड़ों में दर्द और हार्ट रोगों के जोखिम को कम करने में रामबाण की तरह काम करती है। प्राचीन चीनी शास्त्रों से लेकर पारंपरिक आयुर्वेदिक पद्धतियों तक हर जगह अदरक का उल्लेख मिलता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह जड़ी-बूटी का इस्‍तेमाल आप त्‍वचा और बालों को निखारने के लिए भी कर सकती हैं। शायद आपको इस बात का सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा। लेकिन यह सच में आपके बालों और त्‍वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करती है। यहां आपको अदरक को अपने ब्यूटी रूटीन में क्यों शामिल करना चाहिए?

मुंहासों का इलाज

ginger for acne inside

यदि आप मुंहासों से जूझ रहे हैं और केमिकल-युक्त कमर्शियल प्रोडक्‍ट्स से अपनी त्वचा को परेशान करने का जोखिम नहीं उठाना चाहती हैं तो अदरक की अच्छाइयों की ओर रुख करें। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और इसलिए यह मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसका रस मुंहासे के कारण होने वाली किसी भी सूजन और लाली को कम करता है। इसके अलावा, इसके एंटीसेप्टिक गुण आपकी त्वचा और पोर्स में बैक्टीरिया के निर्माण को कम कर सकता है। सेंसिटिव त्वचा वाली महिलाओं के लिए अदरक एक बेहतरीन विकल्प है।

इसे जरूर पढ़ें:दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्किन केयर से जुड़ी इन 4 गलतियों से बचें

इस्‍तेमाल का तरीका

आप अदरक के रस को पतला करके सीधे अपने मुंहासों पर लगा सकती हैं या प्रभावित त्‍वचा पर अदरक के टी बैग को रख सकती हैं।

एजिंग होती है स्‍लो

antiageing ginger inside

अदरक के एंटी-एजिंग गुण, विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह किसी भी फ्री रेडिकल डैमेज और एजिंग के शुरुआती लक्षणों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। जिंजरोल के रूप में जाना जाने वाला एक विशेष एंटीऑक्सीडेंट कोलेजन के टूटने में देरी करने में मदद करता है। झुर्रियां और ढीली त्वचा प्रोटीन कोलेजन का एक परिणाम है जो उम्र के साथ कम होने लगता है।

इस्‍तेमाल का तरीका  

आप 5-6 सप्ताह के लिए दिन में दो बार अपने चेहरे पर अदरक का एक टुकड़ा मल सकती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए सुबह एक कप गर्म पानी, अदरक और शहद भी पी सकती हैं।

झाइयों होती है कम

pigmentation inside

क्या आपको अपने चेहरे पर सफेद या हल्के रंग के धब्बे दिखाई देते हैं? इन हाइपोपिगमेंटेड स्‍कार्स के इलाज के लिए अदरक एक बहुत ही पुराना उपाय है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह आपके स्किन टोन और त्वचा की बनावट में सुधार करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

अदरक को कद्दूकस करके उसके रस निकाल लें। फिर रस में कॉटन को डूबोकर अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो समस्‍या से जल्‍द छुटकारा पाने के लिए अपने नियमित फेस मास्क में थोड़ा सा अदरक का रस निचोड़ सकती हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा 

ginger for dandruff inside

आपको डैंड्रफ की समस्या है? तो अदरक का एंटीसेप्टिक गुण आपके बालों के लिए बहुत मददगार हो सकते हैं। यह आपके स्कैल्प को साफ करता है, यीस्ट या फंगस को बढ़ने से रोकता है और इससे जुड़ी किसी भी तरह की खुजली को कम करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

अदरक के रस को ऑलिव या तिल के तेल में मिलाएं। इससे अपने बालों पर मसाज करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। माइल्ड शैम्पू से धो लें।

Recommended Video

बालों की ग्रोथ 

hair growth inside

लंबे बाल चाहती हैं लेकिन बाल एक पॉइंट पर आकर रूक जाते हैं तो बालों को बढ़ाने के लिए अदरक का इस्‍तेमाल करें। यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने की क्षमता के कारण आपके स्‍कैल्‍प को उत्तेजित करता है।

इसे जरूर पढ़ें:बालों को झड़ने से रोकता है मां का बताया ये आसान नुस्‍खा, आप भी ट्राई करें

इस्‍तेमाल का तरीका

नारियल के तेल या जोजोबा तेल में ताजा कसा हुआ अदरक मिलाएं और इससे अपने स्कैल्प पर मालिश करें। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें। इसके अलावा, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स के लिए अपने आहार में थोड़े से अदरक को शामिल करने का प्रयास करें। यह आपके बालों को पोषण देने में मदद करता है। 

अब तो आपको समझ में आ गया है कि हेल्‍थ के साथ-साथ बालों और त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने के लिए अदरक कितना शक्तिशाली है। अब अपने घर में हमेशा अदरक का स्टॉक रखें। हालांकि यह सारे नुस्‍खे पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं है। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com