एसिडिटी ने कर दिया है परेशान तो अवॉइड करें ये चीज़ें

एसिडिटी की समस्या आपको बहुत परेशान कर सकती है और यही कारण है कि आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। 
how to handle acidity problems

अक्सर उम्र बढ़ने और सुस्त जीवनशैली के कारण महिलाओं को एसिडिटी की समस्या हो जाती है। रोजमर्रा की भागदौड़ और गलत खानपान के कारण भी एसिडिटी हो जाती है। एसिडिटी होने की कई वजहें होती हैं मसलन कब्ज की समस्या, ड्रिंक करने, सिगरेट पीने, फैटी फूड खाने, कैफीन, सोडा, ज्यादा फैट वाली जैसी चीजों से एसिडिटी की समस्या हो जाती है। खाने-पीने का रूटीन बिगड़ने मसलन जरूरत से ज्यादा खा लेने या खाली पेट रहने से भी एसिडिटी हो जाती है।

इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को भी एसिडिटी की समस्या रहती है। एसिडिटी की समस्या होना बहुत आम है। एसिडिटी बढ़ जाने पर महिलाएं काफी ज्यादा परेशान हो जाती हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो कुछ छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखें, जल्द ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

एक रिसर्च के अनुसार फ्राई, फैटी और स्पाइसी फूड शरीर में तापमान को बढ़ा देता है जिससे जलन पैदा होती है। यही कारण है कि ये सारे फूड आइटम्स एसिडिटी पैदा कर सकते हैं। 

यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि हर किसी का शरीर अलग होता है तो उसे अलग तरह की समस्याएं हो सकती हैं और इसलिए ये जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही अपनी लाइफस्टाइल में कोई भी बदलाव करें। 

 

1एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाएं

acidity remedy inside

अगर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में सक्रिय रहें तो आप बहुत हद तक एसिडिटी पर काबू पा सकती हैं। सुबह-सुबह की वॉक, एक्सरसाइज, छोटे-मोटे काम आपकी फिजिकल एक्टिविटी को बनाए रखते हैं, जिससे आपकी डाइजेशन की प्रक्रिया सही बनी रहती है। अगर आप दिनभर बैठे-बैठे काम करती हैं तो सुबह और शाम में आपके लिए एक्टिव होना बेहद जरूरी है। इससे आप एसिडिटी से प्रभावी रूप से बच सकती हैं।

 

2फ्राइड फूड से करें तौबा

acidity remedy inside

तले हुआ, मसालेदार, ज्यादा नमक या खटाई वाले फूड आइटम, अचार जैसी चीजें आसानी से नहीं पचतीं। अगर बैठे-बैठे काम करने में आपका ज्यादातर वक्त बीतता है तो इस तरह के फूड आइटम्स लेने से आपको और भी ज्यादा प्रॉबलम होगी। ऐसे में संतुलित मात्रा में तेल-मसाले वाले फूड आइटम्स आपके लिए बेस्ट हैं, जिन्हें पचाने में आपके पेट को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। जब भी ऑयली फूड लें तो उसके बाद पर्याप्त मात्रा में पानी और लिक्विड डाइट भी लेते रहें। इससे आपकी डाइजेशन की प्रक्रिया सही बनी रहेगी।

इसे जरूर पढ़ें: ज्‍यादातर विटामिन और मिनरल सप्‍लीमेंट से आपको नहीं मिलता है कोई हेल्‍थ बेनिफिट्स

3एसिडिटी में इन फूड आइटम्स से मिलेगा आराम

acidity remedy inside

FSSAI के मुताबिक एसिडिटी अगर ज्यादा ही बढ़ गई है तो आपको आराम पाने के लिए अपने खाने में लौकी, जौ, गेहूं, कद्दू, परवल, पके हुए केले, पपीते, आंवला, अनार, दूध, शहद और चीनी जैसी चीजें लेने चाहिए। इस बात पर भी ध्यान दें कि कहीं आप किसी बात से बहुत ज्यादा परेशान तो नहीं हो रहीं। किसी बात की चिंता करने और तनाव करने से भी आपकी समस्या बढ़ती है, इसीलिए खुद को रिलैक्स करें। 

 

4सुबह का नाश्ता स्किप ना करें

acidity remedy inside

अक्सर महिलाएं सुबह घर और बाद में कामों की व्यस्तता के चलते नाश्ता देरी से करती हैं या फिर खाली पेट रह जाती हैं। इस कारण भी एसिडिटी हो जाती है। कोशिश करें कि सुबह का नाश्ता सही समय पर ले लें, जिससे दिनभर आपका एनर्जी लेवल बना रहे और आपको एसिडिटी से भी छुटकारा मिल जाएगा।

 

5योग से एसिडिटी में मिलेगा आराम

acidity remedy inside

एसिडिटी से राहत पाने के लिए एक बार में बहुत ज्यादा खाना ना खाएं। खाना खाने के बाद थोड़ी बहुत चहलकदमी भी जरूरी है। इससे राहत पाने में योग भी बहुत फायदेमंद है। तनाव से मुक्त होने के लिए पवनमुक्तासन, वज्रासन, नौकासन, सूर्य नमस्कार, शवासन, भुजंगासन, भ्रामरी प्राणायाम बहुत असरदार हैं। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो इसे जरूर शेयर करें, हेल्दी रहने के लिए आसान टिप्स पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें हरजिंदगी।