आप यंग हैं और जोश से भरपूर हैं। अपने गोल्स को पाने के लिए आप जी-तोड़ मेहनत करती हैं। अपने काम की धुन में आपको दिन-रात का भी खयाल नहीं रहता। चुनौती कितनी भी बड़ी क्यों ना हो, आपको अपने इरादों से डिगा नहीं पाती। आप बस एक ही धुन में रहती हैं कि जल्द से जल्द मंजिल के करीब पहुंचा जाए। आप जैसी जोशीली महिलाओं के लिए अपनी एनर्जी बनाए रखना भी बहुत जरूरी है। अक्सर काम के लिए फोकस्ड होने के चलते महिलाएं खाने-पीने में लापरवाही कर देती हैं। इसी लापरवाही के चलते कई बार ऐसे फूड आइटम्स को भी रूटीन में शामिल कर लिया जाता है, जो सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। इन फूड आइटम्स में आर्टीफिशियल फ्लेवर, कलर्स, प्रिजरवेटिव और दूसरे नुकसानदेह केमिकल होते हैं। इन्हीं तत्वों की वजह से कई बार आप बीमार पड़ जाती हैं और आपके रोजमर्रा के कामों पर भी असर पड़ता है। विटामिन मूल रूप से आपको फिट रखने के लिए आवश्यक होते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ महत्वपूर्ण विटामिन्स के बारे में, जिनके रेगुलर इनटेक से आप रहेंगी हेल्दी और हैप्पी-

विटामिन A

विटामिन A आपकी स्किन, आंखों, हड्डियों और शरीर के अन्य टिशुज के लिए अच्छा होता है। यह विटामिन एंटी ऑक्सिडेंट के तौर पर काम करता है और आपके शरीर की कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता है। यह विटामिन और भी कई अहम फंक्शन्स निभाता है मसलन यह विटामिन हार्ट, लंग्स, किडनी और बॉडी के दूसरे वाइटल ऑर्गन्स के सही तरीके से काम करने में अहम भूमिका निभाता है।

इसे जरूर पढ़ें: भारतीय महिलाओं में विटामिन डी की कमी और डायबिटीज का क्या है कनेक्शन?

विटामिन C

vitamin energy C Inside

यह विटामिन एक शक्तिशाली एंटिऑक्सिडेंट होता है। यह कनेक्टिव टिशुज को हेल्दी रखने, हड्डियां मजबूत रखने, ब्लड वेसल्स के सही तरीके से काम करने और स्किन को शाइनी बनाए रखने के लिहाज से अहम है। साथ ही यह विटामिन शरीर में होने वाली टूट-फूट को ठीक करता है , टिशुज का फिर से निर्माण करता है और हार्ट डिजीज से सुरक्षा देता है।

इसे जरूर पढ़ें: जोड़ों के दर्द से हमेशा के लिए पाना है छुटकारा तो घर पर ही करें ये आसान थेरेपी

विटामिन सी स्कर्वी की बीमारी रोकने, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइगिलिसराइड्स को नियंत्रित रखने में मददगार है, साथ ही यह आयरन शरीर में एब्जॉर्ब करने में भी सक्षम है।

इसे जरूर पढ़ें: हेल्दी रहने का बेस्ट फॉर्मूला है सुबह-सुबह गरम पानी के साथ लें नींबू और शहद

विटामिन E

vitamin energy E Inside

विटामिन ई एक बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट के तौर पर काम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने, डेमेज्ड स्किन को ठीक करने और हार्मोन के असंतुलन को सही करने में मददगार है। यह हार्ट और ब्लड की कई बीमारियों से सुरक्षा देता है मसलन यह ब्लॉक्ड आर्ट्रीज को खोलने में मदद करता है, हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है, पैर की सख्त हो चुकी आर्ट्रीज को फिर से लचीला बनाता है। इसके अलावा विटामिन ई के सेवन से वेरीकोस वेन्स, डायबिटीज और इससे जुड़ी कॉम्प्लीकेशन्स में आराम मिलता है। दिमागी बीमारियों एल्जाइमर्स और डिमेंशिया में भी इससे आराम मिलता है।

विटामिन  B

विटामिन  B3, B5, B6, B9 और B12 हमारे शरीर के लिए अति महत्वपूर्ण होते हैं। इन विटामिन्स से हमें शरीर को चलाने के लिए आवश्यक एनर्जी मिलती है। इनके होने से शरीर के फक्शन नॉर्मल तरीके से चलते हैं। विटामिन बी 6 स्ट्रेस कम करता है और हार्मोन का संतुलन बनाए रखने का काम करता है, वहीं बी9 डिप्रेशन के जोखिम को कम करता है। विटामिन बी 12 और बी 9 एक साथ मिलकर रेड ब्लड सेल्स बनाते हैं और आयरन से हीमोग्लोबिन तैयार करने में मदद करते हैं। 

हमारे लिए इन विटामिन्स को लेने का एक आसान तरीका यह है कि हम भरपूर मात्रा में फ्रूट्स खाएं और ताजा फ्रूट जूस पिएं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि गर्मी में खुद को कूल रखने के लिए सही कोल्ड ड्रिंक्स का चुनाव करें। सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले सोडा का इस्तेमाल कम से कम करें और विटामिन युक्त एनर्जी देने वाली ड्रिंक्स का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। ऐसी ड्रिंक्स से आपको एनर्जी मिलेगी, शरीर डीटॉक्स होगा और शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाए रखने में भी मदद मिलेगी।