हालांकि खजूर को सुपरफूड की श्रेणी में नहीं गिना जाता है, लेकिन फिर भी उन्हें सुपरफूड के काफी करीब माना जा सकता है। खजूर का बेहतरीन स्वाद मीठे की क्रेविंग को खत्म कर देता है। खजूर खाने से कई तरह के हेल्थ बेनिफिट मिलते हैं और ये बेनिफिट इतने ज्यादा हैं कि आप इन्हें रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना जरूर पसंद करेंगी। अगर आप रोज 3 खजूर खाएं तो इससे आपको मल्टिपल हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। 

हड्डियां होंगी मजबूत

एक स्टडी में पाया गया है कि खजूर खाने से पोटेशियम, फोसफोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जो ड्राई फ्रूट्स में पाए जाते हैं, खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 हर्ब्‍स आपको कैंसर के चंगुल में कभी फंसने ही नहीं देंगे

डाइजेस्टिव सिस्टम रहेगा हेल्दी

खजूर में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक तरह से काम करने के लिए फाइबर की जरूरत होती है। फाइबर लेने से कब्ज की समस्या नहीं रहती और पेट भी ठीक से साफ होता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्युट्रिशन में पाया गया कि जो लोग रोजाना खजूर खाते हैं, उनका डाइजेस्टिव सिस्टम उन लोगों की तुलना में कहीं बेहतर काम करता है, जो लोग खजूर नहीं खाते हैं। अगर आप घर बैठे अच्छी क्वालिटी के खजूर सस्ते दामों में पाना चाहती है, तो यहां से पा सकती हैं। Kimia Dates UAE Khajur का 550 gm का पैक, जिसकी एमआरपी 325 रुपये है, आप डील के तहत सिर्फ 274 रुपये में पा सकती हैं। 

energy level improves dates health benefits inside नहीं रहता स्ट्रेस और डिप्रेशन

खजूर खाने से विटामिन बी 6 मिलता है, जो शरीर को सरटोनिन और norepinephrine बनाने में मदद करता है। इससे दिमाग तेज होता है। सरटोनिन मूड अच्छा रखता है और norepinephrine स्ट्रेस दूर करने में मदद करता है। वहीं स्टडीज में यह भी पाया गया है कि बी 6 की कमी होने से डिप्रेशन होने लगता है। 

एनर्जी से भरपूर रहेंगी आप

खजूर खाने से फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स मिलते हैं, जो इसे स्नैक्स के तौर पर परफैक्ट बनाते हैं। इसमें फ्रक्टोस और ग्लूकोस की अच्छी मात्रा होता है, इसीलिए खजूर खाने पर शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। 

दिल रहता है हेल्दी

dates health benefits healthy heart inside

खजूर खाने से ट्राईग्लाइसराइड लेवल में कमी आती है और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम होता है और ये दोनों ही हार्ट डिजीज और एथेरोजेनेसिस होने कारण बनते हैं। साथ ही खजूर पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है। स्टडीज में यह पाया गया है कि इससे ब्लड प्रेशर कम होता है और स्ट्रोक होने की आशंका भी कम हो जाती है। 

मौसमी बदलाव में नहीं पड़ेंगी बीमार

मौसमी बदलाव होने पर सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। अगर आप खजूर नियमित रूप से खाएं तो ना सिर्फ रोजमर्रा की जिंदगी में आप एनर्जेटिक रहेंगी, बल्कि इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होने से सीजनल चेंज होने पर भी बीमार नहीं पड़ेंगी।  

वेट लॉस में मिलती है मदद 

अगर आप वेट लॉस के लिए आप कई तरह के उपाय कर रही हैं, लेकिन मनचाहे नतीजे नहीं मिल रहे तो आप नियमित रूप से खजूर खाएं। इससे मिलने वाले फाइबर से आप लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस करेंगी। यही नहीं खजूर में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट होते हैहं जो शरीर को टॉक्सिन्स से छुटकारा दिलाते हैं और मेटाबॉलिज्म अच्छा रखते हैं, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।