ज्यादातर महिलाएं सुबह-सुबह गर्म पानी पीने के फायदे जानती हैं और बहुत सी महिलाओं ने इसे अपने डेली रूटीन का हिस्सा भी बना लिया है। क्या आप जानती हैं कि अगर आप गर्म पानी में नींबू और शहद भी मिला लें तो इससे होने वाले फायदे को आप कई गुना बढ़ा सकती हैं। मौसम में हल्की ठंडक महसूस की जा सकती है। अगर ऐसे में आप रोजाना शहद और नींबू गर्म पानी में साथ मिलाकर पीने का नियम बना लें तो आपको कुछ ही हफ्तों में इसका जादुई असर दिखने लगेगा। 

नींबू और शहद दोनों तत्व सेहत के लिए रामबाण

नींबू को अगर यूं भी आप अपनी रोजमर्रा की डाइट में शामिल करें तो यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने से लेकर एंटी आक्सिडेंट के रूप में शरीर को फायदा पहुंचाता है। नींबू की खुशबू से ही ताजगी का अहसास होने लगता है। डाइटीशियन्स मानते हैं कि दूसरे फलों के मुकाबले नींबू में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है। यह कोलेस्ट्राल कम करने में भी मदद करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम घुलनशील होते हैं और इसी गुण के चलते ज्यादा मात्रा में इसका सेवन भी नुकसान नहीं पहुंचाता। 

वहीं शहद का स्वाद अपने आप में काफी अच्छा होता है। मिठास के लिए इस्तेमाल होने वाला शहद सेहत अच्छी रखने के लिहाज से बहुत कारगर है। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर में अहम पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है। पाया गया है कि कई बीमारियों में शहद के सेवन से राहत मिलती है। नियमित रूप से शहद पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, वहीं कफ, अस्थमा और हाईब्लडप्रेशर जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं कि इन दोनों तत्वों को जब मिलाकर पिया जाता है तो शरीर को किस तरह से फायदा मिलता है-

वजन पर रहेगा कंट्रोल

lemon honey benefit weight loss inside  shutterstock

Image Courtesy : Shutterstock

शहद और नींबू पानी में मिलाकर पीने से वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है। अगर आप चाहती हैं कि आप कुदरती तरीके से वजन घटा सकें तो इस लिहाज से यह तरीका बहुत फायदेमंद है। सुबह-सुबह खाली पेट जब आप नींबू और शहद वाला गर्म पानी पीती हैं तो इससे फैट शरीर से नेचुरली कम होने लगता है। अगर आप इस कॉम्बिनेशन को लेने के बाद सुबह एक्सरसाइज करती हैं या रनिंग करती हैं तो महीने भर में आपको इसका फायदा नजर आने लगेगा।

लिंफैटिक सिस्टम की हो जाती है सफाई

शरीर में पानी की कमी से लिंफैकिटक सिस्टम ड्राई हो जाता है और थकान, नींद आने में परेशानी, ब्लड प्रेशर लेवल में असंतुलन पैदा होता है। जब आप नींबू और शहर पानी के साथ लेती हैं तो लिंफैटिक सिस्टम को पर्याप्त नमी मिलती है और आपके शरीर की फंक्शनिंग ठीक तरह से चलती है। 

Read more : जंक फूड क्रेविंग को रोकने के आसान उपाय

सांस की बदबू हो जाएगी दूर

कई महिलाओं की सांस से बदबू आने की समस्या होती है। वे जिससे भी बात करती हैं, उसे दुर्गंध के कारण बात करने में काफी संकोच होता है या फिर वह कोई बहाना बनाकर वहां से चला जाता है। इस समस्या की शिकार होने पर महिलाएं हीनभावना की शिकार होने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो नियमित रूप से शहद और नींबू के स्वाद से आपकी सांसों से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी। इससे आपका मुंह भी बैक्टीरिया फ्री रहेगा। यानी आप शहद और नींब से आपके शरीर को तो फायदा होगा ही मुंह की साफ-सफाई भी हो जाएगी। 

कब्ज की नहीं रहेगी शिकायत

अगर आपको अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है तो सुबह-सुबह नींबू और शहद के कॉम्बिनेशन वाला गर्म पानी आपकी इस समस्या को भी दूर कर देगा। दरअसल ये तीनों तत्व शरीर के लिए फायदेमंद हैं और जब इन्हें मिलाकर पिया जाता है तो ये डाइजेस्टिव सिस्टम को स्टिम्युलेट करते हैं। इससे शरीर के अवशिष्ट पदार्थों को आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलती है। नतीजा यह होता है कि इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

इम्यून सिस्टम भी रहेगा स्ट्रॉन्ग

विटामिन सी आपको सर्दी-जुकाम से बचाता है । चूंकि नींब और शहद पानी के साथ लेने से शरीर में पोटेशियम भी पहुंचता है, इसीलिए इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल्ड रहता है और दिमाग ठीक तरह से काम करता है। 

त्वचा रहती है साफ

नींबू और शहद वाले इस कॉम्बिनेशन में विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है। इससे आपकी त्वचा को ब्राइट लुक मिलता है। इसका असर यह होता है कि आपका चेहरा पूरी तरह से साफ और निखरा हुआ नजर आता है।   

ताजगी का होता है अहसास

सुबह-सुबह कई बार महिलाएं थकान और आलस से जूझती हैं। आजकल की अनियमित जीवनशैली से महिलाओं को सुबह फ्रेश फील नहीं होता। बहुत सी महिलाएं जागने के बाद दोबारा सो जाती हैं और इससे उनकी पूरी दिनचर्या बिगड़ जाती है। अगर आपको भी इसी तरह सुबह उठकर एक्टिव फील करने में परेशानी होती है तो आपको नींबू और शहद लेने से काफी बेहतर महसूस होगा। नींबू और शहद का कॉम्बिनेशन आपको इंस्टैंट एनर्जी देगा और आप नींद से पूरी तरह से जाग जाएंगी। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

न्यूट्रिशनिस्ट अभिलाषा चतौड़िया बताती हैं, 'लेमन विटामिन सी, कैल्शियम आयरन, बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन बी जैसे तत्वों से युक्त होता है। विटामिन सी फ्री रेडिकल्स को शरीर से दूर करता है, कैंसर से सुरक्षा देता है, स्मोकर्स के लिए विशेष रूप से ज्यादा फायदा देता है। शरीर में कोलागन प्रोडक्शन, बोन टिशु, कनेकनेक्टिव टिशु और कार्टिलेज - इनकी डेली बेसिस पर रिपेयरिंग होती है, नींबू के सेवन से यह काम तेजी से होता है। इसमें कैल्सियम और आयरन भी होता है। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। इसमें बायोफ्लेवेनॉएड्स होते हैं। साथ ही इसमें एंटीबायोटिक और एंटी वायरल तत्व भी होते हैं। वायरस के लिए कोई दवा नहीं है, ऐसे में नींबू कुदरती तरीके से काफी फायदा पहुंचाता हैं। इसमें पाया जाने वाला quertcin तत्व जलन कम करता है। यह तत्व डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन का फ्लो बनाए रखता है। इसमें पेक्टिन भी पाया जाता है जो एक कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स होता है, यह पेट को भरा रखने का अहसास देता है।

वहीं शहद में बहुत सारे फायदेमंद तत्व हैं। इसमें थायमिन, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, सोडियम, मैंगनीज जैसे तत्वों पाए जाते हैं। पोटेशियम बैक्टीरियल इन्फेक्शन में फायदेमंद होता है। डार्क कलर के शहद में कॉपर, आयरन और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में होता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन को मेंटेन करता है। इसमें पाया जाने वाला डेक्सट्रोज तत्व बीपी पर काबू करने में मदद करता है। इसका levulose तत्व ब्लड शुगर को मेंटेन रखता है। इसके अलावा इसमें बी कॉम्ब्लैक्स भी होते हैं।

ऐसे में नींबू और शहद दोनों का कॉम्बिनेशन आपके लिए काफी उपयोगी है। यह आपका मेटाबॉलिजिम अच्छा रखता है, इसमें एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, इससे पेट भरे होने का अहसास होता है और यह हेल्दी सेल्स के निर्माण में मदद करता है। 

Recommended Video