• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सर्दियों में रोजाना सिर्फ 1 अनार खाएं, महिलाओं की त्वचा करेगी ग्‍लो और हेल्‍थ रहेगी एकदम दुरुस्‍त

अगर आप अपनी सेहत के साथ त्‍वचा को भी दुरुस्‍त रखना चाहती हैं तो भाग्‍यश्री की तरह रोजाना 1 अनार जरूर खाएं। 
Published -26 Jan 2022, 11:00 ISTUpdated -25 Jan 2022, 17:19 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -26 Jan 2022, 11:00 ISTUpdated -25 Jan 2022, 17:19 IST
Next
Article
pomegranates benefits  by bhagyashree

एक्ट्रेस भाग्यश्री अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर हेल्थ और फिटनेस से जुड़े टिप्स देती नजर आती हैं। कभी वह अपना एक्सरसाइज रूटीन सबके साथ शेयर करती हैं तो कभी अपनी डाइट। हाल में शेयर किए वीडियो में वह लोगों को अनार खाने के फायदे बता रही हैं। उनका कहना है कि सभी को गुणों से भरपूर अनार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। जहां एक तरफ लोग सेहत के लिए बेरी को चुनते हैं वहीं भाग्यश्री की पसंद अनार है। उनका मानना है कि अनार उन गुणों का खजाना है जो हमारे लिए आंतरिक और बाह्य दोनों तरह से अच्छे हैं। यह भी सच है कि अनार बहुत फायदेमंद होता है, स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नह

जी हां, हम डेली फूड प्‍लान में फलों के महत्व पर पर्याप्त जोर नहीं देते हैं। हालांकि, जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्वों की पेशकश से लेकर फाइबर सामग्री से शरीर को डिटॉक्‍स करने तक, फल पौष्टिक आहार के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से हैं। प्रत्येक फल के अपने कई फायदे होते हैं और अनार खाने के भी कई फायदे हैं।   

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

एक्‍ट्रेस भाग्यश्री ने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने अनार के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात की है। उन्‍होंने अपने मंगलवार टिप्स वीडियो की शुरुआत यह कहते हुए की, 'आज हम अनार के बारे में बात करने जा रहे हैं। यह जूसी फल न केवल महिलाओं के हॉट फ्लैशेस और नाइट स्वेट्स का जवाब है जो आमतौर पर महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान और बाद में सामना करना पड़ता है बल्कि इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।'

भाग्यश्री ने आगे बताया कि शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट क्यों जरूरी हैं। अनार की एंटीऑक्सीडेंट गुण उसे त्वचा के लिए बेहद अच्छा बनाती है और यह सेल को बहाल करने में भी मदद करती है। भाग्यश्री ने आगे कहा, 'वास्तव में अनार को यौवन का अमृत कहा जा सकता है। आइए अनार के फायदों के बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।

मेनोपॉज के लक्षणों को करता है कम

pomegranates benefits for hot flashes

इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं जो हॉट फ्लैशेस और नाइट स्वेट्स को कम करने में मदद करते हैं। जी हां अनार में असंतृप्त फैटी एसिड, लिनोलेनिक एसिड और फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं जो डॉक्टरों का मानना है कि मेनोपॉज के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकते हैं। साथ ही महत्वपूर्ण, अनार में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हार्ट को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, जो हर मेनोपॉज महिलाओं के लिए चिंता का विषय है।

कोलेस्‍ट्रॉल को करता है कम

अनार में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। एथेरोस्क्लेरोसिस में धमनियों में कोलेस्ट्रॉल और फैट का निर्माण होता है जो हार्ट डिजीज का एक सामान्य कारण है। अनार कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को रोकता है। यह हाई घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकता है - जो स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:त्‍वचा के लिए 'अनार के बीज' के 3 फायदे

त्‍वचा के लिए अमृत

pomegranates benefits bhagyashree

अनार विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत है, जो ड्राईनेस को कम करके त्वचा को सॉफ्ट और स्‍मूथ बनाता है। यह एक एंटी-एजिंग सुपरफूड है और इसमें आपकी त्वचा के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट सेल्‍स को नुकसान से बचाते हैं, बीमारियों को रोकते हैं और सूजन और उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करते हैं।

डायबिटीज के खतरे का करता है कम

अनार इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है कि टाइप 2 डायबिटीजवाले लोग जिन्होंने अनार खाना शुरू किया, उनमें इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार हुआ।

इम्‍यूनिटी में करता है सुधार

pomegranates benefits  immunity

इसमें आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी और के मौजूद होता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरपूर होने के कारण, अनार उन लोगों के लिए बेहद स्वस्थ है, जो रुमेटाइड अर्थराइटिस और ऑस्टियोअर्थराइटिस जैसे इम्‍यून सिस्‍टम संबंधी विकारों से पीड़ित हैं। यह विटामिन-सी से भरपूर होने के कारण एंटीबॉडी उत्पादन को बढ़ावा देता है और इम्‍यून के विकास में मदद करता है। इस प्रकार अनार हेल्‍दी इम्‍यून सिस्‍टम को बनाए रखने और सामान्य बीमारियों और संक्रमणों को दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है। 

 

Recommended Video

डाइजेशन में करता है मदद

हम सभी जानते हैं कि फाइबर पाचन के लिए अच्छा होता है। लेकिन हमारी जीवनशैली के कारण जहां हमारा झुकाव जंक फूड खाने की ओर होता है, हम अपनी सब्जियों और फलों में फाइबर की अच्छाई को याद करते हैं। अपने दैनिक आहार में अनार को शामिल करना अपनी दिनचर्या में फाइबर को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। एक अनार में आपके दैनिक अनुशंसित फाइबर सेवन का 45 प्रतिशत होता है।

इसे जरूर पढ़ें:अनार के रस को इस तरह करें 'स्किन ब्यूटी रूटीन' में शामिल

तनाव के स्तर को करता है कम

शरीर के आंतरिक ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के अलावा, अनार आपके जीवन में होने वाले मनोवैज्ञानिक तनाव को कम करने में भी मदद करता है। क्वीन मार्गरेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, अनार खाने वाले लोगों में कोर्टिसोल का लेवल कम था। यह एक ऐसा तनाव हार्मोन है जो तनावपूर्ण परिस्थितियों में बढ़ जाता है।

आप भी यह सारे फायदे पाने के लिए भाग्‍यश्री की तरह अपनी डाइट में अनार को जरूर शामिल करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram (@Bhagyashree)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।