भारत में कई तरह के फल मिलते हैं, जो त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें से एक अनार भी है। स्‍वाद में अच्‍छा होने के साथ ही अनार सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अनार का सेवन लोग कई तरह से करते हैं। कोई अनार का जूस पीता है तो कोई इसे चबा कर खाता है। मगर, इसके बीज का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। यह तेल शरीर और त्‍वचा दोनों के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। खासतौर पर अगर आप एजिंग या मुंहासे निकलने की प्रॉब्‍लम हैं, तो अनार के बीज का तेल आपको थोड़ा बहुत फायदा पहुंचा सकता है। 

आइए हम आपको बताते हैं, अनार के बीज का तेल त्‍वचा के लिए कितना फायदेमंद है। 

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: पुदीने के तेल से त्वचा को होंगे ये 4 बड़े फायदे, दमक उठेगा आपका रंग

oil pulling skin benefits

मुंहासे कम करता है

अगर अपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो आप नारियल के तेल के साथ अनार के बीज का तेल मिक्‍स करके चेहरे पर लगाएं। अनार के तेल की 3 से 4 बूंदे और एक चम्‍मच नारियल तेल अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और इस मिश्रण को चेहरे पर हल्‍की मसाज करते हुए लगाएं। पूरे चेहरे पर लगाने की जगह आप तेल के इस मिश्रण को केवल मुंहासे के आस-पास भी लगा सकती हैं। अनार के बीज का तेल एंटी-बैक्‍टीरियल होता है। इसे लगाने से मुंहासे (मुंहासे से जुड़ी 5 गलतियां) थोड़ा सा सूख जाते हैं और नए मुंहासे कम निकलते हैं। 

pomegranate seed oil benefits

ड्राई त्‍वचा के लिए फायदेमंद 

अगर आपकी त्‍वचा बहुत अधिक ड्राई है तो आप अनार के बीज के तेल को ऑलिव ऑयल के साथ मिक्‍स करके चेहरे की मसाज कर सकती हैं। यह तेल त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज कर के उसकी इलास्टिसिटी को बढ़ाता है, इससे त्‍वचा में कसाव बना रहता है। इतना ही नहीं यह एंटी-एजिंग भी होता है। अगर चेहरे पर फाइन लाइंस हैं तो रोज अनार के बीज के तेल से चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से फाइन लाइंस कम हो जाएंगी। इस बात का ध्‍यान रखें कि त्‍वचा पर केवल अनार के बीज के तेल की 4-5 बूंदे ही इस्‍तेमाल करें और इसे नारियल के तेल, ऑलिव ऑयल या बादाम के तेल के साथ मिक्‍स करके ही यूज करें। 

Recommended Video

हाइपरपिगमेंटेशन की समस्‍या होती है दूर 

जब त्‍वचा तेज धूप के संपर्क में आती है तो टैनिंग और हाइपरपिगमेंटेशन की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो जाती है। इतना ही नहीं त्‍वचा में ढीलापन भी आ जाता है। अगर आप अनार के बीज के तेल में शहद मिक्‍स करके चेहरे पर लगाती हैं तो यह त्‍वचा को यूथफुल बनाए रखने में सहायक साबित हो सकता है। दरअसल, इस मिश्रण से त्‍वचा में मौजूद  कोलेजन बूस्‍ट होते हैं। कोलेजन के बूस्‍ट होने से त्वचा ना केवल अधिक युवा दिखती है बल्कि निखरी हुई भी नजर आती है। इससे टैनिंग की समस्‍या में भी राहत मिलती है। आप शहद और अनार के बीज के तेल का मिश्रण रोज चेहरे पर लगा सकती हैं। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें, इससे आपको काफी फर्क देखने को मिलेगा। 

नोट- हम इस बात का दावा नहीं कर रहे हैं कि अनार के बीज का तेल इस्‍तेमाल करने से आपको इन 3 त्‍वचा संबंधित समस्‍याओं में राहत मिल ही जाएगी। इसलिए आपको इस विधि को अपनाने से पहले अपने स्किन एक्‍सपर्ट से परामर्श जरूर करना चाहिए और इसे अपनाते वक्‍त पूरी सावधानी बरतनी चाह

अनार के बीज का तेल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। एजिंग, मुंहासे और टैनिंग की समस्‍या है तो आप भी इस तेल को यूज कर सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi।