क्‍या आपके बाल बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं?
क्‍या आपको त्‍वचा में जलन महसूस होती है?
क्‍या आपके नाखून जल्‍दी-जल्‍दी टूट जाते हैं?
तो आपको इस ओर ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि ओमेगा -3 की कमी इसका कारण हो सकती है। ओमेगा -3 आमतौर पर मछली में पाया जाता है जो दिल के साथ-साथ आपके बालों को हेल्‍दी बनाने और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को ठीक करके उसे सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनाता है। आइए जानें कि ओमेगा -3 वास्तव में आपकी त्वचा और बालों के लिए क्या कर सकता है और आप इसे अपने दैनिक आहार में कैसे शामिल कर सकती हैं।

ओमेगा-3 तीन फैट्स ALA, EPA और DHA से बना एक आवश्यक फैटी एसिड है जो आहार स्रोतों के माध्यम से प्राप्त किया जाना मुश्किल है क्योंकि यह शरीर द्वारा पर्याप्त रूप से उत्पादित नहीं किया जा सकता है। ईपीए और डीएचए लंबी-चेन वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड हैं जो दोनों पशु स्रोतों से आते हैं - ईपीए हाइड्रेशन को बढ़ावा देने और मुंहासे को रोकने के लिए तेल उत्पादन को नियंत्रित करता है और झुर्रियों को रोककर त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करता है। जबकि डीएचए आंखों की हेल्‍थ और ब्रेन के कार्यो में मदद करता है, जिससे डिप्रेशन और अन्य मानसिक बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। दूसरी ओर, ALA, पौधों के स्रोतों से प्राप्त एक छोटी-चेन वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड है, जो थोड़ी मात्रा में EPA और DHA में परिवर्तित हो जाता है।

चूंकि ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे फेमस स्रोत फैटी फिश है, इसलिए यह शाकाहारी या उन लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो अपनी ओमेगा -3 जरूरतों को पूरा करने के लिए मछली को नापसंद करते हैं। इसलिए उन्हें ध्यान में रखते हुए आज हम पौधे आधारित फूड्स के बारे में बता रहे हैं। ओमेगा -3 त्वचा के कार्य को बनाए रखता है और पानी के प्रभावी अवशोषण को बढ़ावा देता है, जिसके परिणामस्वरूप आप हाइड्रेटेड, सॉफ्ट और हेल्‍दी त्‍वचा पा सकती हैं। इसी तरह, ये बालों की शाफ्ट हाइड्रो-लिपिड लेयर की भी रक्षा करते हैं, जो केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट्स और सूरज के संपर्क के कारण बालों को होने वाले नुकसान को रोकता है।

अलसी का जादू 

flaxseeds for skin and hair inside

अलसी का तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। अलसी में मौजूद ओमेगा -3 त्वचा को स्‍मूथ और लोचदार बनाए रखने के लिए कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। और इसके फाइबर जैसे यौगिक, जिन्हें लिगनन्स कहा जाता है, शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं और साथ ही साथ यह आपके त्‍वचा के रंगत को ब्राइट और लाइट करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:40 की उम्र के बाद भी आपके बालों को हेल्दी रखते हैं ये 5 फल

एवोकाडो

avocado for skin and hair inside 

यह क्रीमी फल न केवल ओमेगा -3 से भरपूर होता है, बल्कि विटामिन बी, सी, ई और के, राइबोफ्लेविन, नियासिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन और एंटी-एजिंग एंटीऑक्सीडेंट सहित अन्य विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं। यह कॉम्बिनेशन इसे बालों को झड़ना रोकने और डल त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने में मदद करता है। अपनी डाइट में नियमित रूप से एवोकाडो शामिल करना आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है, इस प्रकार झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को रोका जा सकता है।

सोयाबीन

soybeans for skin and hair inside

सोयाबीन और सोया तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है जो इसे त्वचा के लिए पौष्टिक भोजन बनाती है। अपने आहार में इन्हें शामिल करें, खासकर अगर आप शाकाहारी हैं। त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित और मुंहासों को कम करके आप साफ और बेदाग त्‍वचा पा सकती हैं। सोयाबीन भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और इस प्रकार यह एक बेहतरीन हेयर टॉनिक है। इसके नियमित सेवन से बालों को ड्राई और डैमेज होने से बचाया जा सकता है!

अखरोट

walnuts for skin and hair inside

क्‍या आप जानती हैं कि दिन में दो अखरोट खाकर आप त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं से दूर रह सकती हैं। अधिकांश नट्स आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, लेकिन अखरोट में ओमेगा-3 का लेवल अन्य की तुलना में अधिक होता है। वे त्वचा कोशिका अवरोध के भीतर नमी को बंद कर देते हैं, जिससे वे हानिकारक यूवी किरणों के खिलाफ अधिक लचीला हो जाते हैं। अपने सलाद और ओट्स में इसे शामिल करें। आप चाहे तो इसे ऐसे भी खा सकती हैं।

Recommended Video

चिया सीड्स

chia seeds flaxseeds for skin and hair inside

इन छोटे से दिखने वाले बीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम लेकिन पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में होती हैं। ये बीज पोषण का पावरहाउस है क्योंकि इसमें ओमेगा -3, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं। अपने आहार में शामिल करने के लिए अपने सलाद और सूप में इसे लें, या पानी में 1 चम्‍मच भिगोकर इसे लें। यह शरीर में अधिक धीरे-धीरे पचते हैं, डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देते हैं। प्रोटीन से भरपूर होने के कारण यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और बालों को घना बनाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:झड़ते बालों के लिए अमृत हैं ये 6 चीजें, इन्‍हें 1 बार आजमाकर तो देखो

सूरजमुखी के बीज

sunflower for skin and hair inside

चिया सीड्स और फ्लैक्ससीड्स की तरह इस बीज में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं लेकिन सूरजमुखी के बीज में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं। इन बीजों में पोषक तत्व भरपूर होते हैं लेकिन कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। विटामिन ई और लिनोलिक एसिड से भरपूर होने के कारण, वे एंटी-इंफ्लेमेटरी कार्यों के लिए जाने जाते हैं। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण, सूरजमुखी के बीज भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को धीमा कर देते हैं और भोजन के बाद शुगर स्पाइक्स को रोकते हैं क्योंकि इनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। वे त्वचा और स्‍कैल्‍प को भी साफ रखने में मदद करते हैं।

इन ओमेगा-3 फैटी एसिड को अपनी डाइट में शामिल करके आप त्‍वचा और बालों को खूबसूरत बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com