बालों को खूबसूरत और शाइनी बनाने के लिए महिलाएं काफी ध्यान देती हैं। कुछ महिलाएं घरेलू नुस्खे अपनाती हैं तो कुछ महंगे हेयर ट्रीटमेंट लेती हैं। अगर बालों की ठीक तरह से देखभाल ना हो पाएं तो ड्राई हेयर, डैंड्रफ, ड्राई स्कैल्प जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बालों की अच्छी देखभाल बहुत जरूरी हो जाती है। लेकिन जिन महिलाओं का स्कैल्प ऑयली रहता है, उन्हें बालों में चिपचिपाहट महसूस होती है। ऐसे में खूबसूरत ड्रेस और मेकअप के बावजूद महिलाओं को अपना अपीयरेंस इंप्रेसिव नहीं लगता। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल बाउंसी और शाइन नजर आए तो ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स-

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 आसान टिप्स से लंबे समय तक बना रहेगा आपका हेयर कलर

एलोवेरा जेल और लेमन जूस

oily hair remedy aloe vera and lemon

एलोवेरा में एस्ट्रिंजेंट वाली खूबियां होती हैं और यह त्वचा को पोषण देने का काम भी करता है। इससे सीबम के प्रोडक्शन को काबू में किया जा सकता है और बालों को भी मुलायम बनाए रखा जा सकता है। इसके लिए एक कटोरे में 1 चम्मच नींबू का रस और 4 चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं और बालों में लगा लें। 15 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें। इससे आपका स्कैल्प ऑयली नहीं होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: केले के इस बेहद सस्ते हेयर पैक से रूखे बालों को रेशम सा मुलायम बनाएं

इप्सम साल्ट से स्केल्प दिखेगा साफ

oily hair remedy ipsum salt

इप्सम साल्ट में मैग्नीशियल भरपूर मात्रा में होता है, इससे सिर में खुजली की समस्या में छुटकारा मिलता है और यह सीबम के प्रोडक्शन को भी काबू में रखता है। इसे हेयर केयर में इस्तेमाल करने के लिए अपने शैंपू में इप्सम साल्ट मिला लें और बालों में कुछ देर के लिए बना रहने दें। इसके बाद बालों को वॉश कर लें। अगर आप हफ्ते में दो बार बालों को वॉश करती हैं तो इससे आपके बाल शाइन करते हुए नजर आएंगे। 

कोकोआ पाउडर

oily hair remedy cocoa powder

अगर आपके बाले डार्क ब्लैक हैं तो ड्राई शैंपू के तौर पर कोकोआ का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे अतिरिक्त तेल को एब्जॉर्ब किया जा सकता है और बालों की शाइन भी बढ़ जाती है। इसके लिए 1 चम्मच कोकोआ पाउडर अपने बालों और स्कैल्प पर छिड़क लें और बालों को कंघी कर लें। इससे आपके बालों में समान रूप से कोकोआ पाउडर फैल जाएगा। जब कभी आपको बाल वॉश करने के लिए टाइम नहीं हो तो आप यह तरीका अपना सकती हैं। इससे आपके बाल फ्रेश लुक देंगे। 

वर्जिन कोकोनट ऑयल

oily hair remedy cocnut vrgin oil

आमतौर पर नारियल तेल लगाने पर बाल चिपचिपे महसूस होने लगते हैं, लेकिन वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करने पर बालों में चिपचिपाहट महसूस नहीं होती। इससे बालों की शाइन भी बरकरार रहती है और सीबम का प्रोडक्शन भी कंट्रोल में रहता है। इसके लिए थोड़ा सा वर्जिन ऑयल हाथों में लें और बालों पर मल लें। इसे समान रूप से स्कैल्प पर मल लें। इसे एक घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें, इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें। हफ्ते में एक बार बालों पर वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाने से ज्यादा बेहतर रिजल्ट मिलते हैं।

 

टी ट्री ऑयल

oily hair remedy tea tree oil

बालों की चिपचिपाहट की समस्या को टी ट्री ऑयल से भी काबू में रखा जा सकता है। इसके लिए 10-30 एमएल टी ट्री ऑयल को फेंटे और उसके बाद पूरे सिर में समान रूप से लगा लें। इसे बालों में एक घंटे के लिए बना रहने दें, उसके बाद माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें। हफ्ते में तीन बार यह तरीका अपनाने से आपको काफी अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे। 

अगर हेयर केयर के साथ ब्यूटी, मेकअप और फैशन से जुड़ी खबरें जानने में आपकी दिलचस्पी है तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको स्टाइलिश लुक पाने के आसान टिप्स मिलते हैं।