सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और सर्दियों में त्वचा बेजान नज़र आने लगती है। कभी ठीक से देखभाल न करना तो कभी सही पोषण न मिलने से   त्वचा अपनी रंगत तो खो ही देती है और रूखी भी नज़र आने लगती है। ऐसे में त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ ट्रिक्स अपनाने चाहिए जिससे आपकी त्वचा की खूबसूरती कायम रहे। यहां बताए गए सभी ट्रिक्स आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं। आइये जानें उन टिप्स के बारे में जो सर्दियों में भी त्वचा की खूबसूरती कायम रखते हैं। 

शॉवर का समय और तापमान निश्चित हो 

hot water shower

विंटर्स में लोग गरम पानी से नहाते हैं। कई बार ज्यादा गरम पानी से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए गरम पानी से नहाने से पहले पानी का तापमान जरूर देख लें। ज्यादा गरम पानी से आपकी त्वचा झुलस भी सकती है। इसके अलावा विंटर्स में गर्मी के मौसम की तरह ज्यादा देर तक नहाने की बजाय सीमित समय में ही शॉवर लें। त्वचा पाप ज्यादा देर तक गुनगुने पानी के इस्तेमाल से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। सर्दियों में आपको बस 5-10 मिनट के गुनगुने शॉवर की ज़रूरत होती है।

बार-बार मॉइश्चराइज करें

moisterize skin

चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजिंग करके आपको स्वस्थ त्वचा मिल सकती है। ठण्ड के महीने में आपकी त्वचा को हर समय मॉइश्चराइज करने की आवश्यकता है जो त्वचा में नमी बनाए रखे और त्वचा की हेल्दी भी रखे। चेहरे के साथ आपको अपने हाथों को भी मॉइश्चराइज करने की जरूरत है। हर बार हाथ धुलने के बाद हैंड क्रीम लगाने से मुलायम और स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में मदद मिलेगी।

इसे जरूर पढ़ें: अपने स्किन केयर रूटीन के बारे में ये 5 बातें हर टीनएज लड़की को जाननी चाहिए

Recommended Video


हेल्दी फ़ूड करें शामिल 

healthy food winter

जब आप त्वचा को हेल्दी रखने के बारे में सोच रही हैं तब आपके लिए हेल्दी फ़ूड लेना भी जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में हेल्दी फ़ूड को शामिल करना न भूलें। इसके लिए आप मौसमी फ्रूट्स और हेल्दी खाना खाएं जिससे आपकी त्वचा का निखार कायम रहे। 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल 

skin care sunscreen

आपकी त्वचा के लिए सनस्क्रीन बहुत जरूरी है और विंटर्स में त्वचा धूप के संपर्क में ज्यादा समय के लिए रहती है। इसलिए जब भी आप धूप में निकल रही हैं सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। सनस्क्रीन से त्वचा की खूबसूरती कायम रहती है।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए, स्किन केयर प्रॉडक्ट का रिजल्ट नजर आने में लगता है कितना समय 

ज्यादा पानी पिएं 

drinking water winter

अक्सर लोग विंटर्स में पानी पीना कम कर देते हैं। कम पानी की वजह से त्वचा रूखी होने लगती है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएँ। दिनभर में कम से कम 8 -10 गिलास पानी का सेवन करें। आप चाहें तो पानी को गुनगुना करके भी पी सकती हैं। 

इन ट्रिक्स को आजमाकर आप सर्दियों में भी अपनी त्वचा को हेल्दी बनाए रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  free pik