बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमें त्‍वचा संबंधी कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसका सबसे ज्‍यादा असर महिलाओं की त्‍वचा पर पड़ रहा है। बाहर निकलने के कारण धूल और धुंए से हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। ज्‍यादातर महिलाओं को आकर्षक, निखरी और स्वस्थ त्वचा पसंद होती है और हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। ऐसे में त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं आपको बहुत परेशान करती है।

वहीं, जिन महिलाओं की त्‍वचा ड्राई होती है उनके लिए यह समस्‍या दोगुनी हो जाती है। इसलिए जिन महिलाओं की स्किन ड्राई है उन्‍हें अपनी त्‍वचा का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। अगर आपकी भी स्किन ड्राई है तो आप कुछ आसान उपायों को अपनाकर त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं से निजात पा सकती हैं। तो आइए जानें चमकती त्वचा के लिए आपको क्‍या करना चाहिए।

beauty tips for dry skin for women inside

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: घर पर केले से 15 मिनट में फेस क्लीनअप करके पा सकती हैं ग्लोइंग त्वचा

  • ड्राई स्किन की देखभाल करने के लिए स्किन से गंदगी, मृत त्वचा और तेल जरूर हटाएं और इसके लिए फेसस्क्रबर का इस्‍तेमाल करें। फेसस्क्रबर लगाने से आपकी त्वचा साफ और कोमल दिखेगी। इसे सप्ताह में 4-5 दिन जरूर करें।

Recommended Video

  • स्किन पर सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों का बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है इससे स्किन का कलर हल्का होने लगता है और वह अपनी प्राकृतिक सुंदरता खोने लगती है। इसलिए धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे और शरीर पर एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन जरूर लगाएं। (स्पेशल सनस्क्रीन बनाएं)

beauty tips for skin inside

  • चेहरे को दिन में एक बार से अधिक बार धोने पर त्वचा रूखी हो जाती है। इसीलिए चेहरे की क्लीनिंग या तो प्रतिदिन सुबह या रात को करें पर दोनो समय बिल्कुल न करें। चेहरे की क्लीनिंग के लिए गर्म पानी का इस्‍तेमाल न करें इससे आपकी त्वचा और भी रूखी हो जाएगी। ठंडे पानी का की इस्‍तेमाल करें और ठंड में हल्के गर्म पानी का इस्‍तेमाल करें। (फेशियल और क्लीनअप के फायदे)

best beauty tips for dry skin inside

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: होंठों को काला कर सकती हैं आपकी ये 5 आदतें

  • जैसा कि हम बात कर चुके हैं कि त्वचा का सामना धूल और प्रदूषण से सबसे ज्‍यादा होता है इसलिए आपकी त्वचा की नमीं का खोना लाजिमी है। ऐसे में रोज सोने से पहले और नहाने के बाद हल्के मॉश्चयराइजर का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि त्वचा की नमी ना खोने पाए और आप फटी और रूखी त्वचा से बच सकें। इसके अलावा अगर आपको खुजली और दूसरी समस्या है तो आप स्वच्छता के बुनियादी उपायों को जरूर अपनाएं। इसके अलावे अच्‍छी नींद जरूर लें। 
 
अगर आप भी ड्राई स्किन से परेशान हैं, तो इन सभी घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं। साथ ही, अगर इनमें से किसी भी टिप्स को फॉलों करने के बाद स्किन संबंधी परेशानियां हैं तो तुरंत बंद कर दें। ये स्टोरी अगर आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।