आप सभी ने कद्दू का कभी न कभी इस्तेमाल जरूर किया होगा। खाने में पूड़ी के साथ इसकी सब्जी, तो कभी हलवे या खीर के रूप में कद्दू का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाता है। कद्दू खाने में स्वाद से भरपूर तो होता ही है, ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसी वजह से विशेषज्ञ इसे डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि इसकी सब्जी के साथ इसका फूल भी बेहद फायदेमंद हो सकता है और हमारी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। 

जी हां, आपमें से कई लोगों ने इस फूल की पकौड़ियों का मज़ा बारिश के मौसम में जरूर उठाया होगा। लेकिन आज हम आपको इसके ऐसे हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपने पहले नहीं सुने होंगे। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें कद्दू के फूल के सेहत के लिए फायदों के बारे में। 

कोल्ड और कफ में फायदेमंद 

pumpkin flower cough

कद्दू के फूलों में मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, जो हमें सर्दी-खांसी जैसी कई समस्याओं से बचाता है। कद्दू के फूलों में 9.2 मिलीग्राम विटामिन -सी तत्व मौजूद होते हैं जो दैनिक अनुशंसित मूल्य का 10.22% होते हैं। इसे अपने नियमित अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर की विटामिन- सी की आवश्यकता को पूरा करने में मदद मिलती है। यह लोहे के अवशोषण को तेज करता है और इसलिए किसी भी तरह के संक्रमण के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। यह कोल्ड और फ्लू के वायरस से लड़कर इससे जल्दी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं सफ़ेद कद्दू के सेहत से जुड़े ये फायदे

आंखों को स्वस्थ रखे 

healthy eyes pumpkin flower

कद्दू के फूलों में विटामिन -ए तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन- ए आंखों की दृष्टि में सुधार करने में सहायता कर सकता है। यह आपकी आंखों को प्रकाश परिवर्तनों के साथ समायोजित करने के लिए सक्षम बनाता है और आंखों को नम रखता है। यही नहीं विटामिन -ए रात की दृष्टि में भी सुधार करता है। चूंकि कद्दू का फूल विटामिन- ए के अच्छे स्रोतों में से एक है इसलिए इसके नियमित सेवन से ड्राई आंखों जैसी स्थिति को भी रोका जा सकता है। इसके अलावा यह कमजोर आंखों की रोशनी में सुधार करता है। कद्दू के फूलों का नियमित सेवन  स्वस्थ रेटिना सुनिश्चित करता है और मानव आंखों की अनुकूलता को उज्ज्वल प्रकाश और अंधेरे दोनों में बढ़ाकर रतौंधी की समस्या को रोकता है। 

इम्यूनिटी स्ट्रांग करे 

strong immunity pumpkin flower

कद्दू के फूल का एक और चमत्कारिक स्वास्थ्य लाभ इसकी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की क्षमता है। कद्दू के फूल में पाया जाने वाला आयरन टी लिम्फोसाइटों के विभेदन और प्रसार और रोगजनकों से लड़ने वाली प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों के उत्पादन जैसे कई प्रतिरक्षा कार्यों के लिए अत्यधिक उपयोगी है। इसलिए इसके सेवन से रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। यही नहीं स्ट्रांग इम्यून सिस्टम किसी भी बीमारी को जल्द से जल्द ठीक करने में मदद भी करता है। इसलिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कद्दू के फूलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:कद्दू है कमाल, इसके फायदे और रेसिपीज के बारे में जानें

पाचन को दुरुस्त करे 

improve digestion pumpkin

कद्दू के फूलों में फाइबर तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। फाइबर को आहार में शामिल करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है और ये मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है। यही नहीं इसके सेवन के बाद पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है और वजन भी नियंत्रित रहता है।

Recommended Video

हड्डियों के लिए फायदेमंद 

bone health pumpkin flower

कद्दू के फूल में पर्याप्त रूप से पाया जाने वाला फास्फोरस हड्डियों और दांतों के रखरखाव में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कद्दू के फूल कैल्शियम तत्वों से भरपूर होते हैं और हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं। कद्दू के फूल मसूड़ों और दांतों के इनेमल के स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।  इसके फूलों का सेवन हड्डियों के नुकसान या खनिज घनत्व के नुकसान जैसी गंभीर समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद करता है। जिससे  ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। कैल्शियम और फॉस्फोरस का अच्छा स्रोत होने की वजह से इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

वैसे कद्दू के फूलों का आहार के रूप में सेवन बेहद लाभदायक है, लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik