महिलाओं के जीवन में प्रेग्नेंसी एक महत्वपूर्ण फेज होता है, इस दौरान उनके शरीर के साथ-साथ मेंटल हेल्थ पर भी कई तरह के बदलाव होते हैं। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं हार्मोनल या फिर बायोलॉजिकल बदलावों का भी अनुभव करती हैं। इसलिए प्रेग्नेंसी के वक्त महिलाओं को डाइट पर अधिक ध्यान देना चाहिए। क्योंकि खुद के साथ-साथ बच्चे के विकास के लिए डाइट बेहद महत्वपूर्ण है।

प्रेग्नेंसी के वक्त कई महिलाओं को पूरे दिन थकान महसूस होती रहती है। इस तरह की इस समस्या से बचने के लिए बेहतर है कि महिलाएं ऐसी डाइट फॉलो करें जिससे वह दिनभर एक्टिव महसूस कर सकें। वहीं कुछ फूड ऐसे आइटम्स हैं जिसे अपनी डाइट में शामिल कर लें तो वो दिन भर एक्टिव महसूस करेंगी और उन्हें एनर्जी भी मिलती रहेगी। 

दूध पीना है जरूरी

healthy milk

प्रेग्नेंसी के दौरान दूध सबसे हेल्दी ड्रिंक में से एक है। हेल्दी और फिट रहने के लिए डॉक्टर्स हमेशा दूध पीने की सलाह देते हैं। बता दें कि 100 ग्राम अनसाल्टेड गाय के दूध में कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी, विटामिन ए और प्रोटीन होता है। इसलिए आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना एक ग्लास दूध पिएं। प्रेग्नेंसी के दौरान दूध पीने से आप दिनभर खुद को एनर्जेटिक महसूस करा सकती हैं। यही नहीं प्रेग्नेंसी में दूध पीना मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

हरी सब्जियों का करें सेवन

vegetable diet

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कभी मीठा तो कभी तीखा खाने मन करता है। ऐसे में कई महिलाएं फास्‍टफूड, आइस्‍क्रीम या फिर चॉकलेट जैसी चीजों का सेवन करने लगती हैं। लेकिन यह सेहत के लिए सही नहीं है। इसके बजाय प्रेग्नेंसी में महिलाओं को हरी सब्जियां खाने की आदत डालनी चाहिए। ज्यादातर हरी सब्जियों में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं।

ये भ्रूण के विकास में मदद करते हैं और शरीर में सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। पालक के साथ-साथ ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि यह फोलिक एसिड का एक समृद्ध स्त्रोत है। शरीर में सभी आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने से आप दिनभर एक्टिव महसूस करेंगी।

बादाम को डाइट में करें शामिल

almonds for pregnancy

ड्राई फ्रूट जो विटामिन ई, कैल्शियम, फोलेट और मैग्नीशियम से भरा होता है। यह मां और बच्चे के लिए आदर्श आइडियल फूड माना जाता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में बादाम शामिल करना चाहिए। लेकिन अगर आपको बादाम या फिर ड्राई फूट्स से किसी तरह की कोई एलर्जी है तो इसे खाने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाने के लिए अंडे को इन चीजों के साथ मिलाकर करें सेव

Recommended Video

फल में जरूर खाएं केला
banana fruits 

हेल्दी डाइट के तौर पर फल को जरूर शामिल करें। फल के तौर पर केला परफेक्ट है। यह फल विटामिन (ए, सी, बी -6), मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम, आहार फाइबर और शुगर से समृद्ध है। केला तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है, इसके अलावा मूड अच्छा रखता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। इसके अलावा यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार है। इसके नियमित सेवन से एनीमिया जैसी बीमारी से बचा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Horse Gram Benefits: कुलथी में छिपा है कई बीमारियों का इलाज, जानिए रूप निखारने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

नियमित खाएं दाल

Pulses and Lentils

वैसे भारतीय घरों में अलग-अलग तरीके की दालों का सेवन किया जाता है। क्योंकि इनमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। इससे न सिर्फ आपका पेट भरा रहेगा बल्कि एनर्जेटिक भी महसूस करेंगी। मसूर, मूंग, या उड़द जैसी हेल्दी दालों को प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। अगर आपको दालें पसंद नहीं है तो इसे किसी अन्य तरीके से अपनी डाइट में शामिल ज़रूर करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।