अधिक हेल्थ कॉन्शियस लोग व्हाइट राइस खाना अवॉयड करते हैं। चूंकि व्हाइट राइस सिंपल कार्ब्स का एक रूप है, इसलिए उसे डाइट में शामिल करने से आपको बहुत अधिक बेनिफिट नहीं मिलता। वहीं दूसरी ओर, ब्राउन राइस में वाइट राइस की तुलना में कहीं ज्यादा फाइबर पाए जाते हैं और कैलोरी उसकी अपेक्षा काफी कम होती है। जिसके कारण यह आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं, ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार है। जिससे यह आपके दिल की सेहत का ख्याल भी रखता है। हालांकि, ब्राउन राइस का स्वाद आपको शायद उतना अच्छा ना लगे। इसलिए कई बार आप चाहकर भी ब्राउन राइस को कई डिफरेंट तरीकों से अपनी डाइट में शामिल नहीं कर पातीं। हालांकि, अगर आप ब्राउन राइस को एक डिलिशियस तरीके से अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इन अलग-अलग रेसिपीज को ट्राई कर सकती हैं और हर दिन एक नया टेस्ट पा सकती हैं-

ब्राउन राइस उपमा

inside ,, Hindi Recipes

नाश्ते या लंच में ब्राउन राइस उपमा बनाना एक अच्छा आईडिया है। इस उपमा को बनाने के लिए सबसे पहले चावल और तूर दाल को भिगो दें। अब सब्जियों को धोएं और काटें। अगला, दाल और चावल को पीस लें। इसके बाद, प्रेशर कुकर लें और तेल डालें, एक बार जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए, तो कुकर में हींग, छोले, उड़द दाल और करी पत्ता डालें। फिर इसमें दाल और चावल के मिश्रण में डालें, अच्छी तरह से पकाएं। धनिया और मूंगफली से गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें।

ब्राउन राइस और राजमा का सूप

inside ,, kitchen tips

इस स्वादिष्ट ब्राउन राइस और रेड बीन्स सूप को बनाने के लिए, चावल और राजमा को भिगोएँ। अब प्रेशर कुकर में दोनों पकाएं, अब इसमें मौजूद पानी को निकालें या स्टॉक के लिए बचा लें। इसके बाद, एक पैन गरम करें और इसमें तेल, मसाले, लहसुन डालें। सब्जी के साथ चावल और बीन के मिश्रण को डालें और अच्छी तरह से पकाएँ। अब इसमें स्टॉक किया हुआ पानी एड करें और मक्खन के क्यूब के साथ गरमा-गरम परोसें।

इसे ज़रूर पढ़ें-20 Minute Recipe: घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी और टेस्टी स्प्राउट्स पोहा

ब्राउन राइस सलाद 

inside ), Brown Rice Recipes

आप बेहद स्वादिष्ट ब्राउन राइस सलाद घर पर बेहद आसानी से बना सकती हैं। इस बनाने के लिए सबसे पहले चावल को एक घंटे के लिए भिगोएं। इसके बाद इसे अच्छी तरह धोकर पकाएं। फिर सब्जियों को धोएं और काट लें। एक पैन गरम करें और तेल डालें, मसाले डालें, सब्जियों को टॉस करें और पके हुए चावल में मिलाएं, बस आपका ब्राउन राइस सलाद तैयार है।

Recommended Video

ब्राउन राइस पुलाव

inside ,, kitchen tips in hindi

अगर आप ब्राउन राइस को एक हेल्दी और टेस्टी तरीके से खाना चाहती हैं तो ऐसे में आप ब्राउन राइस पुलाव बना सकती हैं। इस आसान ब्राउन राइस पुलाव बनाने के लिए, चावलों को धोएं और कुछ देर के लिए सोक करें। अब प्रेशर कुकर लें और उसमें तेल डालकर गरम करें। इसके बाद इसमें मसाले, सब्जी डालें, अच्छी तरह से पकाएँ। फिर इसमें भीगे हुए चावलों को डालें, प्रेशर कुक करें। आपका ब्राउन राइस पुलाव तैयार है। बस आप इसे रायता के साथ परोसें।

इसे ज़रूर पढ़ें-बचे हुए चावल से झटपट बनाएं कुरकुरी जलेबी

ब्राउन राइस इडली

inside ,, lifestyle tips

अगर आप सुबह के नाश्ते में ब्राउन राइस की मदद से कुछ हेल्दी और टेस्टी बनाना चाहती हैं तो ब्राउन राइस इडली बनाना यकीनन एक अच्छा आईडिया हो सकता है। यह एक बेहद ही सिंपल लेकिन डिलिशियस रेसिपी है। इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए आप ओट्स, ब्राउन राइस आटा, मेथी के बीज और उड़द दाल को अलग-अलग भिगोएँ। अब इनके पानी को निकाल लें और सभी चीजों को एक साथ ब्लेंड करें ताकि इनका एक स्मूद बैटर बन सके। इसके बाद आप कुछ घंटों के लिए इसे फरमेंट होने दें। अंत में, इसमें कटी हुई हरी मिर्च, नमक और कटा हरा धनिया डालें। अब एक इडली पैन को गरम करें और उसमें बैटर डालें, भाप की मदद से पकाएँ और गरमागरम इडली को सांबर और चटनी के साथ परोसें।

तो अब आप ब्राउन राइस की कौन सी रेसिपी को सबसे पहले ट्राई करना चाहेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com and social media