ज्‍यादातर महिलाएं अपनी प्रॉब्लम्स को दबाए रखती हैं,
न तो किसी को बताती हैं न ही डॉक्‍टर के पास जाती हैं। 
ऐसा करने से शरीर की छोटी-छोटी बीमारियां बड़ा रूप ले लेती हैं।

कई बार महिलाओं को मोटापा, स्‍ट्रेस, डिप्रेशन, कोलेस्ट्रॉल, आस्टियोपोरोसिस जैसी परेशानियां होती हैं, लेकिन महिलाएं यह नहीं जानती हैं कि उनकी इन प्रॉब्‍लम्‍स का जिम्‍मेदार कुछ और नहीं बल्कि थायरॉयड है। थायरॉयड ऐसी ही एक प्रॉब्‍लम है। जिसे महिलाएं अक्‍सर नजरअंदाज कर देती हैं। जी हां महिलाएं को अपने शारीरिक बनावट व हार्मोनल कारणों से थायरॉयड प्रॉब्‍लम ज्यादा होती है। यानि थायरॉयड मेल की जगह फीमेल को ज्‍यादा परेशान करता है। थायरॉयड को साइलेंट किलर माना जाता है, क्‍योंकि इसके लक्षण आपको धीरे-धीरे पता चलते हैं और जब तक इस प्रॉब्‍लम का पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

Read more: Thyroid Cancer का जड़ से खात्‍मा करेंगे ये 5 herbs

आज थायरॉयड एक गंभीर समस्‍या बन गई है। थायरॉयड तितली के आकार का गले में मौजूद बॉडी का मेन एंडोक्राइन ग्लैंड है। इसमें थायरॉयड हार्मोन निकलता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म रेट को कंट्रोल करता है। यह हार्मोन मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं। थायरॉयड में काफी प्रॉब्‍लम्स होती है। कभी वज़न अचानक से बढ़ जाता है तो कभी अचानक से कम हो जाता है। बाल झड़ने लगते हैं।

thyroid control remedy inside

इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी से इसकी शुरुआत होती है। जिसके चलते छोटी से छोटी बीमारी से लेकर बड़ी सी बड़ी बीमारी होने लगती है। अगर आप भी इस समस्‍या से जूझ रही हैं तो आज हम आपको एक ऐसे टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं जिसे आप बिना किसी संकोच के आसानी से कर सकती हैं, क्‍योंकि इस टिप्‍स में प्‍याज को रगड़ने से ही थायरॉयड को कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन इस टिप्‍स को करने का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी दवा लेना बंद कर दें।

प्‍याज से करें थायरॉयड को कंट्रोल

त्यागी पंचकर्मा और आयुर्वेदिक हॉस्पिटल की आयुर्वेद डॉक्‍टर शिल्पी के अनुसार, 'प्‍याज के गुणों के बारे में हम सब जानते हैं। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेंटरी और कैंसर से लड़ने के गुण पाये जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन और मिनरल्‍स भी भरपूर मात्रा में पाये जाते है जो हमारी बॉडी को पोषण देते हैं और बीमारियों से बचाते हैं।' लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि 'प्याज को गर्दन पर रगड़ने मात्र से ही आप थायरॉयड को कंट्रोल कर सकती हैं।' डॉक्‍टर शिल्‍पी के अनुसार 'प्‍याज में सल्‍फर पाया जाता है जो सूजन को कम करता है और आपके शरीर को डिटॉक्‍स करता है।'

Read more: बाबा का ज्ञान- Thyroid से हैं परेशान तो आजमाएं ये प्राणायाम

आपने सुना होगा प्‍याज को मोजे में रखने से आपका शरीर डिटॉक्‍स होता है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं। इसी तरह गर्दन पर थायरॉयड ग्‍लैंड के आस-पास इसे रगड़ने से थायरॉयड को कंट्रोल किया जा सकता है।

onion inside  image

थायरॉयड के लिए प्‍याज का कैसे करें इस्‍तेमाल?

डॉक्‍टर शिल्‍पी कहती हैं कि 'थायरॉयड को कंट्रोल करने के लिए आपको एक लाल प्‍याज की जरूरत होती है। प्‍याज लेकर इसे बीच में दो हिस्‍सों में काट लें। फिर इसे थायराइड ग्‍लैंड के आस-पास क्‍लॉक वाइज मसाज करें। मसाज करने के बाद गर्दन को धोएं नहीं, बल्कि रातभर के लिए ऐसे की छोड़ दें। प्‍याज का रस अपना काम करता रहेगा।'

Read more: बिना medicine के ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के 7 स्‍मार्ट तरीके

यह उपाय बेहद ही आसान और असरकारी है। इस उपाय को कुछ दिन लगातार करने से आपको इसके नतीजे दिखने शुरू हो जाएंगें। इसलिए अपने थायरॉयड को कंट्रोल करने के लिए एक बार इस उपाय को जरूर आजमायें।

Recommended Video