गर्मियों के मौसम में कभी चटनी तो कभी सब्जी के रूप में इस्तेमाल होने वाला खट्टा फल करोंदा खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। करोंदे का इस्तेमाल वैसे कई रूपों में होता है लेकिन इसकी चटनी वास्तव में लाजवाब होती है और गर्मियों में ठंडक का एहसास भी देती है।

नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) बता रही हैं करोंदे फल के कुछ ऐसे फायदे जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे अपनी गर्मियों की डाइट में जरूर शामिल करेंगी। 

पेट दर्द से छुटकारा दिलाए 

stomach ach karonda

करोंदे में पेट दर्द का इलाज करने की काशमता भी होती है। इस फल में भरपूर मात्रा में फाइबर तत्व पाए जाते हैं जो पेट दर्द का इलाज करते हैं , पेट की कई बड़ी समस्याओं के इलाज के लिए भी ये फल बेहद फायदेमंद है। इस फल को धुप में अच्छी तरह से सुखाकर पाउडर बना लें और इसका इस्तेमाल हलके गुनगुने पानी के साथ करें। ऐसा करने से पेट में गैस की समस्या से और दर्द से छुटकारा मिलता है। 

इसे जरूर पढ़ें:चेरी फल के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे, डाइट में जरूर करें शामिल

पोषक तत्वों से भरपूर 

करौंदा नाम का खट्टा फल कई पोषक तत्वों का खजाना होता है। से भरपूर होता है। करौंदे में विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के की प्रचुर मात्रा तो मौजूद होती ही है , यह फल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर भी होता है। इसमें ये सभी पोषक तत्व अन्य फलों की तुलना में अधिक पाए जाते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक जैसे तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसलिए करोंदे को होनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। होता है।

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए 

karonda benefits summer

करोंदे फल का इस्तेमाल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसकी चटनी को डाइट में शामिल करने से कम कैलोरी होने के कारण वजन भी घटाने में मदद मिलती है। करोंदे की चटनी शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता का विकास करती है जिससे बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानते हैं बेल फल के ये अद्भुत फायदे, गर्मियों में जरूर करें डाइट में शामिल

Recommended Video

शरीर की सूजन कम करे 

रिसर्च से पता चलता है के करोंदे का इस्तेमाल शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है। इस खट्टे फल का सेवन शरीर में सूजन पैदा करने वाले एजेंटों के निर्माण को दबाने में मदद कर सकता है। 

पाचन में सुधार करे 

improve digestion karonda

फाइबर से भरपूर ये खट्टा फल पाचन तंत्र को सुचारु बनाए रखने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। जिससे भूख में भी सुधार होता है और खाना आसानी से हजम हो जाता है। इसके इस्तेमाल से मल त्याग की प्रक्रिया में भी सुधार होता है। 

विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर इस फल को अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करें। लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik