कभी केक को टेस्टी बनाने के लिए, तो कभी टेस्टी फल के रूप में चेरी का इस्तेमाल आप सभी ने कभी न कभी जरूर किया होगा। लाल रंग का ये बेहद खूबसूरत सा फल खाने में स्वाद से भरा होने के साथ कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से अनिद्रा, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है, साथ ही इसमें मौजूद एंटी एजिंग गुण त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद भी करते हैं।

यह मुख्य रूप से गर्मियों का फल है और विभिन्न गुणों से भरपूर इस मीठे फल चेरी के हमारी सेहत के लिए अनेक फायदे हैं, जो आपको भी जानने चाहिए और इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। आइए नई दिल्ली की डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें चेरी के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में। 

अनिद्रा से छुटकारा दिलाए 

cherry health benefits

चेरी में मेलाटोनिन नामक एक हार्मोन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो अच्छी, शांतिपूर्ण नींद के लिए बेहद जरूरी है। मेलाटोनिन मस्तिष्क में पीनियल ग्रंथि द्वारा निर्मित एक हार्मोन होता है। यही हार्मोन नींद और नींद से जगाने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है। चेरी में मौजूद मेलाटोनिन की वजह से नींद अच्छी आने के साथ अनिद्रा की बीमारी से भी छुटकारा मिलता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं सलाद पत्ते खाने के ये हेल्थ बेनिफिट्स, डाइट में जरूर करें शामिल

वजन घटाने में सहायक 

weight loss cherry

अगर आप वजन तेजी से घटाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में चेरी को जरूर शामिल करें। चेरी में कैलोरी की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है इसका मतलब है कि चेरी का एक कप लगभग 100 कैलोरी से भी कम होता है। विटामिन तत्वों से समृद्ध होने की वजह से चेरी चयापचय को मजबूत करती है। चेरी का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

Recommended Video

रक्तचाप को नियंत्रित करे 

चेरी में पोटेशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। चेरी का इस्तेमाल शरीर से अतिरिक्त सोडियम सामग्री को हटाने में मदद करता है और पोटेशियम और सोडियम दोनों की मात्रा को संतुलित करता है जो स्वचालित रूप से रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

हृदय रोगों से बचाए 

healthy heart cherry

चेरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तत्व खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं जो सूजन का कारण बन सकते हैं। यह फल हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Advice: जानें मेथी की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ अद्भुत फायदे

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर 

glowing skin cherry

चेरी फल एंटीऑक्सीडेंट गुणों में समृद्ध होता है और एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से ये त्वचा की खूबसूरत बढ़ाने में मदद करता है । इसकी एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज़ त्वचा को जवान और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती हैं। चेरी सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। ये त्वचा के काले धब्बों को हटाने में मदद करती है।  चेरी का इस्तेमाल त्वचा को संवारने वाले कई कास्मेटिक में भी किया जाता है। इससे तैयार फेस पैक्स से भी त्वचा में निखार लाया जा सकता है।  

एनर्जी से भरपूर 

cherry benefits health

एनर्जी से भरपूर फ्रूट चेरीज को सबसे अधिक एनर्जी बूस्टिंग फलों में से एक माना जाता है। ये रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं जो स्वचालित रूप से परिसंचरण को आसान बनाता है और शरीर की ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। हमेशा ऊर्जावान बने रहने के लिए चेरी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

विभिन्न गुणों से भरपूर चेरी फल को अपनी गर्मियों की डाइट में जरूर शामिल करें, लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  freepik