सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ कई लोगों का पसंदीदा है। यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देता है और एनर्जी का एक बड़ा स्रोत है। आयुर्वेद में, चिंता, माइग्रेन, डाइजेशन और थकान सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद करने के लिए गुड़ का उपयोग सदियों से किया जा रहा है।

जी हां गुड़ मानव शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन तब जब इसका सेवन लिमिट में किया जाए। इसकी अधिकता शरीर के लिए परेशानी का सबब साबित हो सकता है। 

प्राकृतिक स्वीटनर होने के कारण यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन हर चीज की तरह ज्‍यादा गुड़ खाने के भी अपने नुकसान हैं। ये गुड़ की गुणवत्ता, आपके स्वास्थ्य इतिहास और कई अन्य कारकों पर निर्भर करते हैं। 

अगर गुड़ शुद्ध नहीं है या मिलावटी है, तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। तो आइए अधिक मात्रा में गुड़ खाने के कुछ नुकसानों के बारे में जानते हैं। इसके बारे में हमें डाइटिशियन सिमरन सैनी जी बता रही हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

jaggery side effects by expert quote

सिमरन सैनी जी का कहना है, ''गुड़ का सेवन कम मात्रा में और ज्यादातर सर्दियों में किया जाना चाहिए। सुक्रोज और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के कारण, अगर गुड़ का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।''  

''साथ ही, यदि गर्मियों के दौरान अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन किया जाए तो गर्म प्रकृति का होने के कारण यह अपच, या नाक से खून आने जैसी समस्‍याओं का कारण बन सकता है। हालांकि, इसका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए। इस तरह से सेवन करने से वास्तव में इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है।''

इसे जरूर पढ़ें: आपकी life में मिठास घोलने के साथ आपकी skin problems का solution है गुड़

बढ़ सकता है वजन

weight gain

100 ग्राम में 385 कैलोरी युक्त गुड़ निश्चित रूप से डाइटिंग करने वालों के लिए अच्‍छा फूड नहीं है। हालांकि, थोड़ी मात्रा में सेवन करने से वास्तव में कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन कर रहे हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है।

यह शुगरी युक्त और कार्ब्स से भरपूर होता है, इसलिए निश्चित रूप से वह नहीं जो आप वजन घटाने की योजना के दौरान चाहते हैं। इसमें अच्छे पोषक तत्व होते हैं, लेकिन ऐसे अन्य विकल्प भी हैं जहां से आप कम कैलोरी वाले इन पोषक तत्वों को प्राप्त कर सकते हैं।

बढ़ता है ब्‍लड शुगर लेवल

हालांकि, गुड़ चीनी से बेहतर होता है, लेकिन अंतत: गुड़ मीठा होता है, इसलिए इसका अधिक सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। 10 ग्राम गुड़ में 9.7 ग्राम शुगर होती है।

नाक से खून बहने का कारण

jaggery side effects bleeding 

अगर गर्मियों में इसका सेवन अधिक किया जाए तो इससे नाक से खून बहने जैसी समस्‍या हो सकती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि गर्मी के दिनों में ज्यादा गुड़ न खाएं।

इसे जरूर पढ़ें: खाने के बाद सिर्फ 1 टुकड़ा गुड़ खाने से आपको मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

परजीवी संक्रमण के जोखिम को बढ़ाता है

यदि गुड़ ठीक से तैयार नहीं किया गया हो या इसमें अशुद्धियां हो, तो यह आपके आंतों के परजीवी और कीड़े होने के जोखिम को बढ़ा सकता है। गुड़ कई बार अस्वच्छ परिस्थितियों में गांवों में बनाया जाता है और इस प्रकार कई बार रोगाणुओं से भरा होता है, जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है या नहीं भी कर सकता है।

Recommended Video

 

अपच का कारण

jaggery side effects for health

अगर ताजा बने गुड़ का सेवन किया जाए तो यह दस्त का कारण बन सकता है। गुड़ के अधिक सेवन से अपच और कब्ज भी हो सकता है। नया और ताजा बना हुआ गुड़ शरीर में कब्ज के खतरे को बढ़ा देता है।

अगर आप भी ज्‍यादा मात्रा में गुड़ का सेवन करती हैं, तो इन समस्‍याओं का खतरा बढ़ सकता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com