आप अक्सर इस बात को लेकर confuse रहतीं होगीं कि आपको कितना sugar खाना चाहिये। ये सवाल अक्सर आप अपने आप से भी पूछतीं होगीं। वहीं अपने weight और fitness को लेकर भी आप थोड़ी conscious रहतीं होगी। लेकिन बात फिर वहीं घूम-फिरकर आपके desert routines पर आ जाती है। इसमें अगर हम बात गुड़ की करें तो ये भारत में चीनी की जगह खाने में काफी इस्तेमाल की जाती है। यहां तक की आपने अपनी दादी मां से भी इसके बारे में सुना होगा। गुड़ की मिठास ने आपको जरूर attract किया होगा। ये ना सिर्फ आपकी सेहत के लिये फायदेमंद है बल्कि ये आपकी skin के लिये भी गुणकारी है।

गुड़  unrefined चीनी का ही एक रूप है। जिसे गन्ने के रस से बनाया जाता है। इसमें कई तरह के vitamins और minerals मौजूद होते हैं। जो आपकी skin के लिये बेहद ही फायदेमंद होते हैं। कई लोगों को गुड़ के बारे में ये पता है कि इसमें glycolic acid होता है जो alpha-hydroxyl का एक हिस्सा होता है। जो आपकी skin के लिये beneficial होता है। ये आपकी skin से fine lines, wrinkles, age spots, acne, scars और uneven skin colour से छुटकारा दिलाता है।

गुड़ ऐसे बनाती है आपकी skin को power-packed

Skin के glow को लौटाता है

Gur benefits glowing skin

गुड़ में मौजदू Glycolic acid को skin के glow को वापस लाने में इस्तेमाल किया जाता है। बाजार में मिलने वाले skincare products में भी इसे मिलाया जाता है। ये आपकी skin condition को और ज्यादा improve करता है।

कैसे इस्तेमाल करें?

आप इसे बेहद ही आसान तरीके से इस्तेमाल कर सकतीं हैं। इसके लिये आपको इसका 2 चम्मच पाउडर लेना होगा। उसके बाद आप इसे 2 चम्मच शहद और नींबू के रस में मिला लीजिये। फिर आप इसे अपने face पर apply कर सकतीं हैं। आप इसे अपने face से लेकर अपनी neck तक लगा सकतीं हैं। इसे आपको लगभग 5-10 मिनट तक लगाये रखना है। अगर आपके पास शहद ना हो तो आप इसकी जगह 1 चम्मच peanut butter add कर सकतीं हैं।

Age spots से दिलाता है छुटकारा

Gur benefits age marks

बढ़ती उम्र के निशान आज हर किसी के लिये एक परेशानी का सबब बने हुऐ हैं। जिसकी वजह से आपके face पर इसके spots तक पड़ जाते हैं। लेकिन अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप गुड़ को अपने age spot के killer के तौर पर इस्तेमाल कर सकतीं हैं। इसमें मौजूद Glycolic acid आपके face से dark spots से लेकर blemishes और hyper pigmentation को हटा देता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

आप इसे घर पर अपने beauty care के तौर पर इस्तेमाल कर सकतीं हैं। इसके लिये आपको 1 चम्मच गुड़ का पाउडर और 1 चम्मच टमाटर का जूस, आधा नींबू 1/8 हल्दी को लेना होगा। इसके बाद आप इसे green tea के साथ गर्म करके एक paste बना सकतीं हैं। इसके बाद आपको इसे अच्छे से mix करना है। जब ये एक paste बन जाये तो आप इसे अपने face पर 10-15 मिनट तक लगाये रख सकतीं हैं।

Read more: Dark chocolate से पाइये अपनी hair problems से लेकर skin problems तक का solution

Fine lines और wrinkles को रखता है दूर

Gur benefits fine line wrink

आजकल महिलाओं की रोजाना की जिंदगी काफी busy होती चली जा रही है। इसके पीछे है उनका busy schedule जिसकी वजह से आप अपनी skin के लिये कोई time नहीं निकाल पातीं। ऐसे में मंहगे beauty product आपके बजट को भी बिगाड़ देते हैं। लेकिन वहीं अगर आप घर में गुड़ का इस्तेमाल अपने skincare के तौर पर करतीं हैं तो ये आपकी skin को renew करने में भी काफी helpful रहता है। आप इसके face mask से fine lines, wrinkles से भी छुटकारा पा सकतीं हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

आपको इसका face mask बनाने के लिये, सबसे पहले 1 चम्मच ठंडी काली चाय बनां लें। इसके बाद आपको इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलनीं है। इसमें आपको एक चम्मच गुड़ भी  मिलाना है। इसके बाद आप इसे गुलाब जल में अच्छे से मिला लें।  इसके बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकतीं हैं। आप इसे हफ्ते में दो दिन इस्तेमाल कर सकतीं हैं। आपको इसे अपने face पर लगभग 15 मिनट तक लगाये रखना है। आप इसके साथ एक serum और एक lotion का इस्तेमाल भी कर सकतीं हैं।

Read more: कृति सेनन bollywood की एक rising fashion star हैं, उनके beauty looks में झलकता है ग्लैमर

बालों को बनाता है glossy

Gur benefits hair

अगर आपको लगता है कि आप अपने बालों के साथ एक अच्छा look carry कर सकतीं हैं और आपको intense hair carry करना अच्छा नहीं लगता। ऐसे में आपके लिये गुड़ एक बेहद ही अच्छा option है। इसमें मौजूद iron और zinc की भरपूर मात्रा आपके बालों को गिरने से रोकते हैं। इसके अलावा ये आपके बालों को थोड़ा shiny और smooth बनाता है।

गुड़ के फायदे

गुड़ आपकी skin के लिये क्यों फायदेेमंद है।

गुड़ आपकी skin को क्या फायदा देता है?

 

Glowing बनाता है।

,

 

darkness को कम करता है।

,

 

ageing से छुटकारा दिलाता है।

,

 

उपरोक्त सभी

,

गुड़ में कौन-सा acid होता है? जो आपकी skin के लिये फायदेमंद होता है।

 

Glycolic acid होता है।

,

 

citric acid होता है।

,

 

इनमें से कोई नहीं है।

,

 

Option

,

गुड़ आपके बालों को क्या फायदा देता है?

 

Optioshiny बनाता है।

,

 

darkness से छुटकारा दिलाता है।

,

 

glossy बनाता है।

,

गुड़ सिर्फ खाने के अलावा किस लिये इस्तेमाल होता है?

 

skincare के लिये।

,

 

डाइजेशन के लिये।

,

 

सांस की बीमारी से छुटकारा दिलाता है।

,

गुड से acne नहीं होते हैं ठीक?

 

सही है।

,

 

गलत है।

,

 

इनमें से कोई नहीं है।

कैसे इस्तेमाल करें?

आप इसके साथ एक bowl में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाना है। इसके बाद आपको इसे अपनी skin पर लगाना है। आपको इसे अपने face पर लगभग 10 मिनट तक लगाये रखना है। इसके बाद आप इसे wash कर सकतीं हैं। इसे wash करने के बाद आपको चमकती और गोरी skin जरूर मिलेगी।

Read more: आंवला आपके दिल से लेकर आपकीं आंखों के साथ आपकी skin के लिये भी है गुणकारी