कई लोग ऐसे होते हैं जिनके दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से होती है। उन्हें किसी और चीज़ की जरूरत महसूस नहीं होती और बिना चाय-कॉफी के दिन ही पूरा नहीं होता। चाय-कॉफी की आदत सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है, लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि हम चाय को कुछ हद तक हेल्दी बनाने की तरफ ले जा सकते हैं तो आपका क्या जवाब होगा? दरअसल, चाय या कॉफी में शक्कर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है तो ये शरीर पर ज्यादा नुकसान करती है और हर बार लोगों को यही सलाह दी जाती है कि शक्कर का इस्तेमाल कम से कम किया जाए। 

ऐसे में क्या करें कि चाय और कॉफी का मज़ा भी ले लिया जाए और अपना शुगर इंटेक भी कम कर दिया जाए? चाय और कॉफी में शक्कर कम करने के लिए लोगों का कहना होता है कि शहद मिलाएं, लेकिन आयुर्वेद कहता है कि शहद को गर्म नहीं करना चाहिए। ऐसे में कुछ अन्य तरीके भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं जिससे आपका शुगर इंटेक कम हो जाए। 

डायटीशियन और होलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट और डाइट पोडियम की फाउंडर शिखा महाजन से हमने बात की और इस बारे में और जानने की कोशिश की। शिखा जी का कहना है कि शक्कर की जगह नेचुरल स्वीटनर का इस्तेमाल और इंस्टेंट चीज़ों से दूरी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। उदाहरण के तौर पर हम कॉफी बीन्स और ऑर्गेनिक चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इंस्टेंट कॉफी और इंस्टेंट चाय में शक्कर की मात्रा काफी ज्यादा होगी। 

chai health and sugar

इसे जरूर पढे़ं- Anti Ageing में मदद कर सकती हैं ये 7 तरह की चाय, जानें फायदे

सबसे पहले हफ्ते भर की शक्कर का लेखा-जोखा रखें-

आप हफ्ते में कितने चम्मच शक्कर खा-पी लेते हैं? कोल्ड्रिंक, चाय-कॉफी, मिठाई, बिस्कुट, ब्रेड और ना जाने क्या-क्या। आपको अगर शक्कर कम करने के बारे में सोचना है तो सबसे पहले शक्कर का हिसाब रखना होगा और इसे 14-20 चम्मच के हिसाब से सेट करें। आपको एक रूटीन डाइट चार्ट बनाना होगा जिसमें ये बताया जाए कि आखिर कितने चम्मच शक्कर आप रोज़ाना लेंगे और हफ्ते भर में 14-20 चम्मच से ज्यादा नहीं लेंगे। 

एकदम से शक्कर ना छोड़ें-

अब दूसरा स्टेप जो आपको लेना है वो ये है कि आपको धीरे-धीरे कर शक्कर को छोड़ना है। एकदम से इसे छोड़ने की कोशिश ना करें वर्ना शरीर की क्रेविंग्स ज्यादा होंगी और धीरे-धीरे आप ज्यादा परेशान होते जाएंगे। पहले कम शक्कर वाली चाय पीने की आदत बनाएं और फिर उसे धीरे-धीरे कम करें। 

sugar intake for tea and coffee

शक्कर की जगह इस्तेमाल करें ये चीज़ें-

अब बात करते हैं उन चीज़ों की जिन्हें शक्कर की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है और उसके साथ ही आपको मिठास भी मिलेगी और ये हेल्थ के लिए भी अच्छी होंगी- 

गुड़: चाय में मिलाने के लिए गुड़ एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। रिफाइंड शुगर के मुकाबले ये काफी हेल्दी होता है। 

स्टेविया: नेचुरल हर्ब्स हमेशा ही लोगों को बेहतर सपोर्ट देती हैं और इसलिए ही स्टेविया लगातार लोकप्रिय होती जा रही है। स्टेविया नेचुरल स्वीटनर है और इसलिए अब हेल्दी डाइट में उसे शामिल किया जाता है। ये चाय और कॉफी दोनों में ही इस्तेमाल हो रहा है। 

मुलेठी: चाय की बात की जाए तो मुलेठी का इस्तेमाल इसे हल्का स्वीट स्वाद देता है और ये सेहत के लिए भी अच्छी होती है। 

दालचीनी: अगर आप बात करें दालचीनी की तो ये हल्का मीठा स्वाद देती है और चाय और कॉफी दोनों में ही इस्तेमाल की जा सकती है। इसे आप फ्लेवर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बादाम दूध: आप चाय या कॉफी में अगर बादाम दूध का इस्तेमाल करते हैं तो इससे नेचुरल मीठापन आता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढे़ं- रोज़ाना की चाय में आएगा दोगुना स्वाद अगर बनाते समय अपनाएंगे ये ट्रिक्स 

इन बातों का रखें ख्याल- 

अगर आप अपनी डाइट से शक्कर हटाने की कोशिश कर रहे हैं और मीठा स्वाद छोड़ नहीं पा रहे हैं तो चाय और कॉफी की इंटेंसिटी कम करने की कोशिश करें।  

  • हर्बल चाय पिएं और नेचुरल डाइट का इस्तेमाल करें। 
  • दूध में बदलाव काफी हद तक चाय और कॉफी का टेक्सचर बदल देता है। ऐसे में आपको अलग-अलग ऑप्शन्स ट्राई कर सकते हैं। 
  • कैफीन फ्री ऑप्शन्स ट्राई करें इससे आपकी डाइट ज्यादा बेहतर हो सकती है और शुगर क्रेविंग्स भी कम हो सकती हैं।  

ये सारे ऑप्शन्स आपको चाय को ज्यादा हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं। अपनी डाइट में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले हमेशा एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।